Agra Ramleela: आगरा में एक महीने पहले ही रामलीला का आगाज, 200 साल पुरानी रामलीला का मथुरा से भी है नाता
Advertisement

Agra Ramleela: आगरा में एक महीने पहले ही रामलीला का आगाज, 200 साल पुरानी रामलीला का मथुरा से भी है नाता

Agra: यूपी की ताजनगरी आगरा में उत्तर भारत की प्रसिद्ध रामलीला का रंगारंग आगाज हो चुका है. इस रामलीला का आयोजन एक महीने तक किया जाएगा. आइए आपको बताते हैं इस साल इसमें क्या-क्या खास होने वाला है. 

ramlila (File Photo)

आगरा: उत्तर प्रदेश की ताजनगरी आगरा (Agra News) में उत्तर भारत की प्रसिद्ध रामलीला का रंगारंग आगाज हो चुका है. बृहस्पतिवार को रामलीला का शुभारंभ हुआ. इस दौरान मनकामेश्वर मंदिर में रामचरित मानस का पाठ भी शुरू हुआ जो लगातार एक महीने तक चलेगा. इसके साथ ही गणपति और मुकुट पूजन का कार्यक्रम लाला छन्नूमल की बारादरी में किया गया. इस साल रामलीला का मंचन मथुरा के रामकृष्ण लीला संस्थान द्वारा किया जा रहा है. इस संस्थान के निदेशक नीरज चतुर्वेदी हैं. इस रामलीला का आयोजन एक महीने तक 28 सितंबर से 28 अक्टूबर तक किया जाएगा. 

हर साल अनंत चतुर्दशी पर रामलीला का होता है आयोजना

जानकारी के मुताबिक हर साल अनंत चतुर्दशी के दिन रामलीला का आयोजन किया जाता है. छन्नूमल की बारादरी में गणेश पूजन के साथ रामलीला की शुरुआत होती है. कमेटी के अध्यक्ष पुरुषोत्तम खंडेलवाल और महामंत्री राजीव अग्रवाल ने मुकुट पूजन किया. मुकुट पूजन में महंत पंडित वेद प्रकाश पृथ्वी भी मौजूद रहे. एक महीने तक चलने वाली इस रामलीला में रामचरित मानस का पाठ पंडित मनोज भारद्वाज करेंगे. केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल हवन पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. 

आगरा से दिल्ली तक नेशनल हाईवे पर नहीं लगेगा जाम, NHAI का बाइक-कार पर बड़ा फैसला

आज निकाली जाएगी शोभायात्रा

जानकारी के मुताबिक श्रीमुकुट महोत्सव प्रबंध समिति की ओर से मनकामेश्वर नाथ महादेव के मुकुट महोत्सव की शोभायात्रा निकाली जाएगी. यह शोभायात्रा शुक्रवार शाम 4 बजे टीला कालीबाड़ी से निकलेगी. इसमें भारी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. बताया जा रहा है यह यात्रा चित्रा टॉकीज से शुरू होगी और व्यास मार्केट, राजेंद्र बाजार, गुड़ की मंडी, फुलट्टी बाजार, सेब का बाजार, किनारी बाजार, कसेरट बाजार, रावतपाड़ा होते हुए मंदिर मनकामेश्वर पर समाप्त होगी.

Watch: बागेश्वर सरकार बाबा धीरेंद्र शास्त्री प्रेम और भक्ति की मिसाल, देखिये किनके पैरों में गिरकर किया दंडवंत प्रणाम

 

Trending news