Afzal Ansari : अफजाल अंसारी की Ghazipur सीट से संसद सदस्यता खत्म, कृष्णानंद राय हत्याकांड में पाया गया था दोषी
Advertisement

Afzal Ansari : अफजाल अंसारी की Ghazipur सीट से संसद सदस्यता खत्म, कृष्णानंद राय हत्याकांड में पाया गया था दोषी

Afzal Ansari : बसपा सांसद अफजाल अंसारी की गाजीपुर लोकसभा सीट से संसद सदस्यता खत्म कर दी गई है. उन्हें माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के साथ कृष्णानंद राय हत्याकांड में सजा सुनाई गई थी. 

 

Afzal Ansari

Ghazipur MP Afzal Ansari Loksabha Membership Cancelled :अफजाल अंसारी की संसद सदस्यता खत्म सोमवार को खत्म कर दी गई, गाजीपुर से सांसद अफजाल अंसारी को कृष्णानंद राय हत्याकांड में पाया गया था दोषी. उन्हें विशेष एमपी एमएलए कोर्ट ने चार साल की सजा सुनाई थी. उनके भाई और माफिया डॉन मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) को 10 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई थी. 

लोकसभा सचिवालय की ओर से यह जानकारी दी गई है. दरअसल, जनप्रतिनिधित्व कानून के तहत यह प्रावधान है कि किसी सांसद या विधायक को अगर किसी भी आपराधिक मामले में दो साल या उससे अधिक सजा होती है तो उसकी सदस्यता रद्द हो जाती है. उसे अयोग्य ठहरा दिया जाता है. इससे पहले मोदी सरनेम पर दिए विवादित बयान के मामले में राहुल गांधी की वायनाड लोकसभा सीट से सदस्यता रद्द की गई थी. वहीं यूपी में रामपुर से आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम की स्वार विधानसभा सीट से सदस्यता रद्द हो चुकी है. 

पूर्वांचल की गाजीपुर लोकसभा सीट और मोहम्मदाबाद विधानसभा सीट पर अंसारी परिवार का लंबे समय से कब्जा रहा है. अफजाल अंसारी कई बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं. कृष्णानंद राय हत्याकांड के मामले में सुनवाई के वक्त भी अफजाल अंसारी ने कहा था कि वो कोर्ट का फैसला मानने को तैयार हैं. हालांकि दो साल से ज्यादा की सजा के कारण उन्हें लोकसभा सदस्यता गंवानी पड़ी. 

इसे बसपा के लिए यूपी नगर निकाय चुनाव के पहले दोहरा झटका माना जा रहा है. पहले गाजीपुर की नगरपालिका और नगर पंचायतों के चुनाव के पहले अफजाल अंसारी को जेल हो गई और अब उनकी लोकसभा सीट भी नहीं रही. बसपा के एक और सांसद श्याम सुंदर वर्मा पहले ही बीजेपी से नजदीकियां बढ़ा रहे हैं. मुस्लिम बाहुल्य इस इलाके में लंबे समय से सपा और बसपा का वर्चस्व रहा है. हालांकि गाजीपुर से अफजाल अंसारी की जीत का सिलसिला 2014 में मनोज सिन्हा ने तोड़ा था, लेकिन 2019 में वो लोकसभा चुनाव हार गए थे.  

 

 

शाइस्ता की मददगार मुंडी पासी आई सामने, कहा- 'अतीक के कहने पर मेरे भाई की हत्या की गई'

 

Trending news