आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 18 जुलाई के बड़े समाचार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1262362

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 18 जुलाई के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 18 जुलाई 2022, दिन सोमवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं..उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 16 जुलाई की छोटी-बड़ी हर अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. ईदगाह परिसर का साइंस्टीफिक सर्वे की मांग को लेकर दाखिल याचिका पर आज हाईकोर्ट में होगी सुनवाई.  सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को यानि आज है.सीएम योगी  शाम 7:00 बजे करेंगे बड़ी बैठक. सुप्रीम कोर्ट आज आजम खान की अर्जी पर सुनवाई करेगा समेत जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा.  Zee UP Uttarakhand Live में आपको दोनों राज्यों की हर खबर मिलेगी....​

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 18 जुलाई के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 18 जुलाई 2022, दिन सोमवार है. हम रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं..उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 16 जुलाई की छोटी-बड़ी हर अपडेट के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. ईदगाह परिसर का साइंस्टीफिक सर्वे की मांग को लेकर दाखिल याचिका पर आज हाईकोर्ट में होगी सुनवाई.  सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को यानि आज है.सीएम योगी  शाम 7:00 बजे करेंगे बड़ी बैठक. सुप्रीम कोर्ट आज आजम खान की अर्जी पर सुनवाई करेगा समेत जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा.  Zee UP Uttarakhand Live में आपको दोनों राज्यों की हर खबर मिलेगी....​

राष्ट्रपति पद के लिए सोमवार को चुनाव
राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए संसद भवन में तैयारियां पूरी हो गईं. संसद भवन में के कमरा संख्या 63 में 6 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. वोटिंग सुबह 10 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक होगी. सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसद करेंगे वोटिंग. इसके अलावा कल संसद भवन के पोलिंग बूथ पर राष्ट्रपति चुनाव के लिए 9 विधायक भी संसद भवन में करेंगे वोटिंग. सूत्रों के हवाले से ख़बर ये है कि कुल 42 सांसद अलग अलग राज्यों के विधानसभा में वोटिंग करेंगे. जिसमें से ज्यादातर सांसद बंगाल के हैं.

सावन माह का पहला सोमवार आज 
हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल 2022 का पांचवा महीना सावन शुरू हो चुका है. सावन माह शिव जी को समर्पित है. सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को यानि आज है.

संसद का मानसून' सत्र 2022 शुरू
सोमवार से शुरू हो रहा संसद का मानसून सत्र 12 अगस्त तक चलेगा. सोमवार से शुरू होने जा रहे संसद के मानसून सत्र के पहले ही दिन देश के नए राष्ट्रपति का चुनाव होना है. सत्र के पहले ही दिन यानी सोमवार को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा, दोनों ही सदनों के सासंद संसद भवन परिसर में नए राष्ट्रपति के लिए मतदान करेंगे.

विपक्ष की ओर से 16 मुद्दों को सूचीबद्ध
विपक्ष की ओर से कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मानसून सत्र के दौरान चर्चा के लिए 16 मुद्दों को सूचीबद्ध किया है जिसमें अग्निपथ योजना, महंगाई और मुद्रास्फीति, ECI, CBI, CVC जैसे संगठनों की विश्वसनीयता में गिरावट, विपक्षी नेताओं के खिलाफ अलोकतांत्रिक कार्रवाई शामिल हैं.

राष्ट्रीय राजधानी में 'स्प्रिंट चैलेंज' का अनावरण करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 4:30 बजे एनआईआईओ सेमिनार को संबोधित करेंगे और स्प्रिंट चुनौतियों का अनावरण करेंगे. जिसका उद्देश्य भारतीय नौसेना में स्वदेशी प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा देना है. नई दिल्ली स्थित डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री एनआईआईओ  सेमिनार 'स्वावलंबन' को संबोधित करेंगे.

सीएम योगी आदित्यनाथ का प्रोग्राम
सीएम योगी  शाम 7:00 बजे करेंगे बड़ी बैठक. मुख्यमंत्री आवास से होगी बड़ी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग . प्रदेश भर के जिला अधिकारी पुलिस कप्तान भी रहेंगे मौजूद. घर-घर तिरंगा यात्रा और मुख्यमंत्री हेल्पलाइन को लेकर बैठक है. मुख्यमंत्री हेल्पलाइन और आइजीआरएस पोर्टल पर कार्यवाही के संदर्भ में भी सीएम योगी करेंगे बैठक. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 18 जुलाई को आज़ादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत 'हर घर तिरंगा कार्यक्रम'/IGRS/CM हेल्पलाइन के संदर्भ में प्रदेशस्तरीय वीडियो कांफ्रेंसिंग करेंगे(CM योगी बैठक- 18 जुलाई()
7 बजे,5 कालिदास मार्ग पर है.

आजम खान की अर्जी पर सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट आज आजम खान की अर्जी पर सुनवाई करेगा. आजम खान ने  UP सरकार पर SC की अवमानना करने का आरोप लगाया है.
आजम के वकील कपिल सिब्बल ने दलील थी कि 27जून को SC ने राहत देते हुए जौहर यूनिवर्सिटी में यथास्थिति बनाये रखने का आदेश दिया था. पर सरकार ने यूनिवर्सिटी का रास्ता बंद कर दिया. सरकार ने इस आरोप को ग़लत बताया है.

मुख्तार अंसारी की ऑनलाइन पेशी 
आजमगढ़ जिले के एमएलए/एमपी कोर्ट 3 में मुख्तार अंसारी की ऑनलाइन पेशी होगी. हत्या और गैंगस्टर मामले में 4 दिन पूर्व/13 जुलाई को कोर्ट में हुई थी पेशी के दौरान सुनवाई. जिले के तरवां क्षेत्र में वर्ष 2014 में सड़क निर्माण के दौरान हुई गोलीबारी में एक मजदूर की हुई थी मौत मुकदमे के आधार पर अक्टूबर 2020 में गैंगस्टर एक्ट के तहत भी कार्यवाही की गई थी. जिसमें 11 आरोपी समेत मुख्तार अंसारी पर षडयंत्र रचने का लगा था आरोप.

ज्ञानवापी मामला
वाराणसी जिला जज की कोर्ट में आज 18 जुलाई राखी सिंह का पक्ष रखेंगे एडवोकेट शिवम गौड़. कुल 367 पन्नो की(अब तक की हुई बहस से बिल्कुल विपरीत) दलील पेश करते हुए कोर्ट को बताएंगे कि क्यों किसी भी कानून में खारिज नहीं हो सकता राखी सिंह का वाद. कोर्ट में जिरह के दौरान राखी सिंह के पैरोकार एवं विश्व वैदिक सनातन संघ प्रमुख जितेन्द्र सिंह "विसेन" व कार्यकारी अध्यक्ष संतोष सिंह और साथी अधिवक्ता अनुपम द्विवेदी एवं अधिवक्ता मान बहादुर सिंह भी रहेंगे मौजूद. बाकी चार वाली महिलाओं जिसमें मंजू व्यास सीता साहू लक्ष्मी देवी व रेखा पाठक के वकील विष्णु शंकर जाना है वह हरिशंकर जैन ने पहले ही पेश कर दी है अपनी दलीलें. इसके बाद राखी सिंह के वकील को अपनी दलीलें पेश करने के लिए कोर्ट ने दिया है 1 दिन का मौका.

मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह मामला
ईदगाह परिसर का साइंस्टीफिक सर्वे की मांग को लेकर दाखिल याचिका पर आज हाईकोर्ट में होगी सुनवाई. हिंदू पक्ष की तरफ से साइंस्टीफिक सर्वे की मांग को लेकर दाखिल की गई है याचिका. अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह की याचिका पर होगी सुनवाई . शाही ईदगाह पर स्टे,कमीशन और सर्वे की माँग. सीपीसी 7/11 पर न्यायालय करेगा सुनवाई. मुस्लिम पक्ष ने वाद को निरस्त करने की है मांग. सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में होगी सुनवाई.

नामांकन दाखिल करेंगे धनखड़
एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ सोमवार को 12 बजे अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इस दौरान बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे.  

डिनर डिप्लोमेसी के जरिए खफा मुस्लिम विधायकों को मनाएंगे अखिलेश
मुलायम को आईएसआई का एजेंट बताने वाले यशवंत को लेकर सपा में घमासान है. सपा के मुस्लिम विधायक मुलायम को आईएसआई का एजेंट बताने वाले यशवंत से खफा बयान वापस लें, नहीं तो वोट देने पर करेंगे विचार. राष्ट्रपति चुनाव में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के खिलाफ अपमानजनक बयान को लेकर सपा विधायकों में आक्रोश है. सपा के कुछ मुस्लिम विधायक देर रात तक अखिलेश यादव से कर सकते हैं मुलाकात. राजभर और शिवपाल के बाद सपा विधायकों में विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के खिलाफ गुस्सा.

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी का कार्यक्रम
२ दिवसीय दौरे पर ऊधम सिंह नगर पहुचेंगे
१.३० बजे जसपुर में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाक़ात करेंगे
3 बजे बाजपुर पहुँच कर कार्यकर्ताओं से मिलेंगे,
5 बजे रूद्रपुर ज़िला कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे 
19 जुलाई को सुबह १० बजे रूद्रपुर में अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे 

गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के पिता की याचिका पर  सुनवाई 
SC गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के पिता की याचिका पर  सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में SC ने पंजाब सरकार से जवाब देने के लिए कहा था.
याचिका में कहा गया है कि मूसेवाला हत्या केस में पंजाब पुलिस ने लॉरेंस को गलत तरीके से हिरासत में लिया. पंजाब में लॉरेंस की जान को खतरा भी बताया गया है.

देवकीनंदन ठाकुर की अर्जी पर SC में सुनवाई
अल्पसख्यकों के निर्धारण की मांग को लेकर धर्मगुरु देवकीनंदन ठाकुर की अर्जी पर SC  सुनवाई है. देश में हर जिले की आबादी के लिहाज से अल्पसख्यकों के निर्धारण की मांग को लेकर धर्मगुरु देवकीनंदन ठाकुर की अर्जी पर SC सुनवाई करेगा. याचिका में नेशनल कमीशन माइनॉरिटी एक्ट के सेक्शन 2 को असंवैधानिक घोषित करने की मांग की गई है. जिसके तहत सरकार ने राष्ट्रीय  स्तर पर छह समुदायों को अल्पसख्यक घोषित किया हुआ है. याचिका में कहा गया है कि देश के  9 राज्यों में हिन्दू अल्पसख्यक हो चुके हैं. लेकिन फिर भी वो अपने पसंद के शैक्षणिक संस्थान नहीं खोल सकते.

मंत्री ए. के. शर्मा का कार्यक्रम 
ऊर्जा मंत्री ए. के. शर्मा  सोमवार को 12.15 बजे सड़क मार्ग द्वारा अलीगढ़ पहुंचेंगे.

 

 

ideo: बस एक क्लिक में यहां देखें उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की सुपरफास्ट खबरें

WATCH LIVE TV

Trending news