आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 17 नवंबर के बड़े समाचार
Advertisement

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 17 नवंबर के बड़े समाचार

  आज से आजादी के बाद पहली बार हिंदी-तमिल महासंगम की शुरूआत.वाराणसी के ज्ञानवापी मामले को लेकर फास्ट ट्रैक कोर्ट फैसला सुनाएगा.  सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव आज सैफ़ई में होंगे.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 17 नवंबर के बड़े समाचार

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 17 November 2022:  आज से आजादी के बाद पहली बार हिंदी-तमिल महासंगम की शुरूआत.वाराणसी के ज्ञानवापी मामले को लेकर फास्ट ट्रैक कोर्ट फैसला सुनाएगा.  सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव आज सैफ़ई में होंगे. रामपुर उपचुनाव-सपा उम्मीदवार आसिम राजा और बीजेपी उम्मीदवार आकाश सक्सेना नामांकन करेंगे .  खतौली उप चुनाव-विक्रम सैनी की पत्नी राजकुमारी सैनी नामांकन दाखिल करेंगे समेत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से जुड़ी राजनीति (Politics News), शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News), रोजगार (Job) और क्राइम (Crime News) की खबरों और हर छोटी-बड़ी खबरें मिलेंगी.

उत्तर प्रदेश विधानमंडल का शीतकालीन सत्र  
पांच दिसंबर से शुरू होगा उत्तर प्रदेश विधानमंडल का शीतकालीन सत्र 
लखनऊ-उत्तर प्रदेश विधानमंडल का शीतकालीन सत्र पांच दिसंबर से शुरू होगा. शीतकालीन सत्र के दौरान योगी आदित्यनाथ सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी. इस संक्षिप्त सत्र के दौरान सरकार कुछ विधेयकों को पारित कराएगी और कुछ अध्यादेशों के प्रतिस्थानी विधेयक भी लाएगी. 

CO और 2 इंस्पेक्टर के तबादले की सूची जारी
देहरादून पुलिस मुख्यालय ने चार CO और 2 इंस्पेक्टर के तबादले की सूची जारी की है. पल्लवी त्यागी हरिद्वार ,नरेंद्र पंत एसटीएफ, देहरादून दीपक सिंह पिथौरागढ़ ,आशीष भारद्वाज देहरादून हुआ तबादला . भास्कर लालसा इंस्पेक्टर देहरादून संजय सिंह गबराल का चंपावत हुआ तबादला. 

वाराणसी के ज्ञानवापी मामले को लेकर फास्ट ट्रैक कोर्ट सुनाएगा फैसला
ज्ञानवापी मामले (Gyanvapi Masjid Case) में वाराणसी की सिविल फास्ट ट्रैक कोर्ट में सोमवार को सुनवाई हुई थी. सोमवार को सुनवाई के बाद सिविल जज सीनियर डिविजन महेंद्र कुमार पांडे की अदालत ने 2 दिन के लिए फैसला टाल दिया है. अब इस मामले में 17 नवंबर को फैसला आ  सकता है कि ये केस सुनने योग्य है या नहीं.

अशोक सिंहल की पुण्यतिथि आज
प्रयागराज-वीएचपी के संरक्षक रहे स्व. अशोक सिंहल की पुण्यतिथि  है.

आजादी के बाद पहली बार हिंदी-तमिल महासंगम की आज से शुरूआत, 19 को पीएम मोदी करेंगे संबोधित
वाराणसी में 17 नवंबर से काशी-तमिल संगमम शुरू होने जा रहा है. 17 नवंबर से 16 दिसंबर तक यह महासंगम चलेगा. 19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के एंफीथिएटर ग्राउंड में संगमम के मुख्य आयोजन की शुरुआत करेंगे. बताया रहा है कि 12 ट्रेनों से ढाई हजार प्रतिभागी यहां पहुंच रहे हैं.

कई अकादमिक सत्र का आयोजन किया
काशी तमिल संगमम के दौरान कई अकादमिक सत्र का आयोजन किया जाएगा. हिंदी-तमिल महासंगम में साहित्य,प्राचीन ग्रंथों,दार्शनिक चिंतन,आध्यात्मिकता,संगीत,नृत्य नाटक,योग,आयुर्वेद,हथकरघा,हस्तशिल्प,आधुनिक नवाचार,व्यापारिक आदान-प्रदान,एजुटेक जैसे विषयों पर विचार- गोष्ठी, चर्चा, व्याख्यान, कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी.महासंगम में 12 ग्रुप में अलग-अलग क्षेत्रों से लोग शिरकत करेंगे. हर ग्रुप में 200 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. दो-दो दिन के अन्तराल पर उन्हें काशी की सैर भी कराई जाएगी. बताया जा रहा है यहां पहुंचे वाले मेहमान काशी विश्वनाथ धाम का दर्शन करने के साथ गंगा आरती में भी उपस्थित रहेंगे.

ज्ञानवापी मामला:‘शिवलिंग’ की पूजा का अनुरोध करने वाली याचिका, कोर्ट 17 नवंबर को सुनाएगी फैसला
सिविल जज सीनियर डिविजन (फास्ट ट्रैक कोर्ट) महेंद्र कुमार पांडेय की कोर्ट सुनाएगी फैसला. वाराणसी-ज्ञानवापी परिसर को लेकर भगवान आदि विशेश्वर विराजमान केस में कोर्ट कल 17 नवंबर को देगी आदेश. विश्व वैदिक सनातन संघ प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन की पत्नी किरन सिंह "बिसेन" ने दायर की है याचिका. ऑर्डर 7 रूल 11 के तहत केस की पोषणीयता को लेकर हो चुकी है दोनों पक्षों की बहस पूरी. सिविल जज सीनियर डिविजन (फास्ट ट्रैक कोर्ट) महेंद्र कुमार पांडेय मुकदमों के बोझ का हवाला देकर दो दिन के लिए टाल दिया था फैसला. इसके पहले अवकाश पर होने के चलते टला था फैसला, फास्ट ट्रैक कोर्ट अब कल दे सकती है अपना निर्णय. इस मुकदमे में वादी पक्ष की ओर से तीन प्रमुख मांग को लेकर दायर की गयी है याचिका. 1- तत्काल प्रभाव से भगवान आदि विशेषण स्वयंभू ज्योतिर्लिंग की पूजा-अर्चना प्रारंभ करवाई जाए. 2- संपूर्ण ज्ञानवापी परिसर हिंदुओं को सौंप दिया जाए. 3- ज्ञानवापी परिसर में मुसलमानों के प्रवेश को प्रतिबंधित किया जाए.

सैफ़ई में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव
मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव-मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में चलेगी साइकिल या खिलेगा कमल? सैफ़ई में आज होंगे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, सुबह 7:30 बजे लखनऊ से कार द्वारा सैफई होंगे रवाना, शिवपाल से मुलाकात की भी संभावना जताई जा रही है, मीडिया से भी रूबरू हो सकते है , शिवपाल अभी तक मीडिया से दूरी बनाते नजर आ रहे हैं

रामपुर उपचुनाव-सपा उम्मीदवार आसिम राजा और बीजेपी उम्मीदवार आकाश सक्सेना करेंगे नामांकन
सुबह 11 बजे पहले बीजेपी उम्मीदवार आकाश सक्सेना नामांकन करेंगे. केबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी मौजूद रहेंगे. एक बजे सपा उम्मीदवार आसिम राजा करेंगे नामांकन. नामांकन से पहले आज़म खान सपा कार्यालय पर लेंगे मीटिंग.

खतौली उपचुनाव: खतौली आएंगे उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, विक्रम सैनी की पत्नी जमा करेंगी नामांकन फॉर्म
खतौली उप चुनाव में विक्रम सैनी की पत्नी राजकुमारी आज  अपना नामांकन दाखिल करेंगी. खतौली उप चुनाव में भाजपा ने विक्रम सैनी की पत्नी राजकुमारी सैनी को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी प्रत्याशी कल करेगी नामांकन. 11 बजे नामांकन करेगी राजकुमारी. प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक गुरुवार को खतौली आएंगे. चुनाव को लेकर वह कार्यकर्ताओं से चर्चा करेंगे.इसके बाद भाजपा प्रत्याशी राजकुमार सैनी अपना नामांकन फॉर्म जमा करेंगी. खतौली में चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक गुरुवार सुबह करीब 10 बजे खतौली स्थित आर्यन बैंक्वट हॉल में कार्यकर्ताओं से रूबरू होंगे.यहां वह चुनाव पर चर्चा करेंगे. इसके बाद निवर्तमान विधायक विक्रम सैनी की पत्नी और भाजपा प्रत्याशी राजकुमारी सैनी विधानसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन फॉर्म जमा करेंगी.

जेपीएल यानी जेल प्रीमियर लीग का आयोजन 
भारत में क्रिकेट को लेकर खुमार लोगों के सर चढ़कर बोलता है. ऐसे में अब आईपीएल की तर्ज पर जेल में भी जेपीएल यानी जेल प्रीमियर लीग का आयोजन किया जा रहा है. जी हां इस लीग के अंदर क्रिकेटर्स नहीं बल्कि बंदी और बंदी रक्षक भाग ले रहे हैं. अपराध की दुनिया से ताल्लुक रखने वाले खुराफाती खूब खेले और मैच में रोमांच और खेल भावना भी दिखाई दी. जेल अधीक्षक राकेश कुमार की मानें तो इस तरह के आयोजन से बंदियों को अवसाद से निकालने में मदद करेंगे.

 

Solar Eclipse 2022: अगले 30 साल देश में लगेंगे इतने सूर्य ग्रहण, यहां जानें 2022 से 2051 तक दिखने वाले Surya Grahan की तारीख और समय

Guru Margi 2022: 24 नवंबर को मार्गी होने जा रहे हैं देवताओं के गुरु बृहस्पति, इन राशियों की खुलेगी किस्मत, जमकर बरसेगा पैसा

Trending news