उत्तराखंड में बनेंगे 300 वेलनेस सेंटर,700 योग ट्रेनर होंगे नियुक्त
Advertisement

उत्तराखंड में बनेंगे 300 वेलनेस सेंटर,700 योग ट्रेनर होंगे नियुक्त

धामी सरकार प्रदेश भर में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार को लेकर अब वेलनेस सेंटर का नेटवर्क खड़ा करने जा रही है. आइए जानते हैं ये वेलनेस सेंटर कैसे काम करेंगे.

उत्तराखंड में बनेंगे 300 वेलनेस सेंटर,700 योग ट्रेनर होंगे नियुक्त

रामानूज/देहरादून: आयुष विभाग उत्तराखंड में वैलनेस सेंटर बनाने जा रहा है. आयुष निदेशक डॉ अरुण त्रिपाठी का कहना है कि 70 वैलनेस सेंटर स्थापित हो चुके हैं. प्रदेश में कुल 300 वैलनेस सेंटर बनाए जाएंगे. प्रदेश में बल्लर सेंटर पर 700 के करीब योग प्रशिक्षकों को नियुक्त किया जाएगा. योग ट्रेनर की भर्ती का रोडमैप तैयार कर लिया गया है. प्राथमिकता के आधार पर स्थानीय युवाओं को योग प्रशिक्षक के तौर पर भर्ती किया जाएगा. उनका कहना है कि उत्तराखंड में आयुष विभाग कई तरह की योजनाएं शुरू करने जा रहा है. जिससे जहां मरीजों का इलाज हो सके. वहीं स्थानीय युवाओं को रोजगार भी मिल सके. हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों में जल्द ही 664 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के साथ ही योग प्रशिक्षकों की भी नियुक्ति की जा रही है.

धामी सरकार 2025 तक प्रदेश में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी को दूर करने की कार्ययोजना पर काम कर रही है.सूबे में टेलीमेडिसिन सेवा के बेहतर होने से ग्रामीण जनों को इसका लाभ मिलेगा. वेलनेस सेंटर के जरिए मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवाओं को दूर दराज तक पहुंचाया जा सकेगा.हेथ्ल सेवाओं को मजबूती देने के लिए प्रदेश में संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों को एम्स और राजकीय मेडिकल कॉलेजों से जोड़ा जाएगा.

 यह भी पढ़ें: चीन की रुह कांप जाएगी: अहीर रेजीमेंट बनाने की मांग, सांसद निरहुआ ने संसद में उठाया मुद्दा 

उत्तराखंड सरकार की इस कवायद से राज्य में टेलीमेडिसिन सर्विस को विस्तार मिलेगा.कुछ दिन पहले ही प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि जनवरी के पहले सप्ताह में दो दिवसीय स्वास्थ्य चिंतन शिविर का आयोजन होगा. इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव समेत एम्स के विशेषज्ञ डॉक्टर शिरकत करेंगे. शिविर में प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने पर चर्चा की जाएगी.

WATCH: Vastu Tips 2023: सुख-समृद्धि का होगा घर में वास, नए साल से पहले बाथरूम से हटा दें यह सामान

Trending news