PM Kisan Yojana : 14वीं किस्‍त आने से पहले ठीक कर लें अपना नाम, बस अपनाए यह आसान तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1783610

PM Kisan Yojana : 14वीं किस्‍त आने से पहले ठीक कर लें अपना नाम, बस अपनाए यह आसान तरीका

PM Kisan Yojana : अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और आपकी किस्त रुक गई है तो आप आधार की मदद से इस तरह से नाम बदल सकते हैं. ये आसान स्टेप फॉलों करें. 

फाइल फोटो

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की अब तक 13 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है. अब लाभार्थियों को 14वीं किस्त का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 28 जुलाई को पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त पात्र किसानों के खाते में भेज दी जाएगी. ऐसे में अगर आपका नाम आधार में गड़बड़ हो गया है और आपकी किस्‍त रुक गई है तो इसे जल्‍दी ही ठीक कर लें. बस कुछ आसान तरीके अपना कर आधार से नाम सही कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं आधार से नाम कैसे बदल सकते हैं?

कैसे बदला जाएगा नाम
यदि आपकी भी पीएम किसान योजना की किस्त रुक गई है तो आप इस योजना के तहत ऐसे नाम बदल सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप फॉलो करने होंगे. सबसे पहले  DBT एग्रीकल्चर वेबसाइट ने नाम एडिट करने के बारे में बताया है कि किस तरह आप अपना नाम एडिट कर सकते हैं. बता दें इस योजना की अभी 13वीं दी गई है. इस योजना के तहत सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. 

लाभार्थी ऐसे बदल सकते हैं अपना नाम
सबसे पहले पीएम किसान योजना के पोर्टल पर जाएं और वहां पर आपको Change Beneficiary Name वाले ऑप्शन पर जाना होगा. इसमें आपको आधार नंबर और अन्य जानकारी देनी होगी. इसके बाद आधार डेटाबेस में सेव हो जाएगा और आपसे नाम बदलने को कहेगा. यदि आधार डेटाबेस में सेव नहीं हो पा रहा है तो आपको जिला कार्यालय में संपर्क करना होगा. 

केवाईसी अपडेट करना होगा 
इसके बाद आपको अगले स्टेप में  रजिस्ट्रेशन नंबर, किसान का नाम, मोबाइल नंबर, उपजिला, गांव और आधार नंबर दिखाई देगा. अब आपको केवाईसी अपडेट करना होगा. इसमें आप आधार के अनुसार अपना नाम, जन्म तिथि और अन्य जानकारी अपडेट कर दें. इसके बाद आगे की प्रक्रिया बढ़ेगी और इसमें आधार सीडिंग की जाएगी. अगर इसमें आपका आधार लिंक नहीं है तो उसे लिंक कराने का निर्देश दिया जाएगा.

Watch: पाकिस्तान के बाद अब बांग्लादेश की 'सीमा हैदर' पहुंची भारत, प्रेमी से मिली तो पता लगा बड़ा धोखा

Trending news