TV-AC, फ्रिज की रिपेयरिंग से पल्ला झाड़ नहीं पाएंगी कंपनियां, उपभोक्ता को मिला नया अधिकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1609810

TV-AC, फ्रिज की रिपेयरिंग से पल्ला झाड़ नहीं पाएंगी कंपनियां, उपभोक्ता को मिला नया अधिकार

Right to Repair portal : मोदी सरकार ने नया अधिकार ग्राहकों को दिया है. इसमें कंपनियां इलेक्ट्रानिक्स या इलेक्ट्रिक कंपनियां टीवी-एसी, फ्रिज की रिपेयरिंग से पल्ला झाड़ नहीं पाएंगी. उपभोक्ता को ये नया अधिकार मिला है. 

Consumer Goods

Right to Repair portal : केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को नया अधिकार दिया है. इसके तहत टीवी-एसी, फ्रिज की रिपेयरिंग से इनकार नहीं कर पाएंगी. राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के पहले ये नया अधिकार मिला है. मोदी सरकार ने देश भर के उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है.  मंगलवार को राष्ट्रीय उपभोक्ता मंत्रालय के विभाग ने राइट टू रिपेयर पोर्टल (Right to Repair portal) लाचं किया है. राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के पहले यह पोर्टल लांच किया गया है. 

खबरों के मुताबिक, उपभोक्ताओं को उनका अधिकार दिलाने के लिए और तमाम झंझटों से मुक्ति के लिए ये पोर्टल शुरू किया गया है. राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस (Consumer Rights Day) के पहले उपभोक्ता मामलों के विभाग( DoCA) ने ये पोर्टल शुरू किया है. मोबाइल, टैबलेट जैसे गैजेट, मशीन, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, भारी कृषि मशीनरी की लाइफ तय होगी. कंपनी को उपभोक्ता को उसके रखरखाव और Repair की पूरी जानकारी  देनी होगी. खराब होने पर संबंधित पुर्जा ही बदलने की जरूरत होगी. लेकिन कोई नया सामान बेचने की आड़ में कंपनियां ग्राहकों को झांसा नहीं दे पाएंगी.

पोर्टल में दी गई जानकारी के अनुसार, उपभोक्ताओं की मदद के लिए इसमें एलजी, ओप्पो केयर, बोट, हैवेल्स, एचपी, केंट, सैमसंग और होंडा मोटर्स जैसे ब्रांड को जोड़ा गया है. इन व्हाट्स गुड्स से जुड़े उत्पादों से जुड़ी मरम्मत और अन्य शिकायतों के लिए मदद मिल पाएगी. 

गौरतलब है कि अभी ज्यादातर कंपनियां उत्पाद बेचते समय लंबे चौड़े वादे करती हैं. वो गारंटी औऱ वारंटी के साथ सामान तो बेच देती हैं, लेकिन बाद में खराबी आने पर मरम्मत को लेकर आनाकानी करती हैं. खासकर इलेक्ट्रानिक उत्पाद समय से पहले खराब होने पर लंबी दौड़ उपभोक्ताओं को लगानी पड़ती है. लेकिन कई मामलों में कंपनियां किसी न किसी बहाने बिना शुल्क मरम्मत करने से बचती हैं. या फिर रिपेयरिंग के लिए अलग से फीस भी मांगती है. रिपेयरिंग के लिए उन्हें सर्विस चार्ज भी देने को कहा जाता है.

 

Trending news