CTET 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET कल, जाने से पहले इन बातों की जांच कर लें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1832093

CTET 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET कल, जाने से पहले इन बातों की जांच कर लें

CTET 2023:  20 अगस्त को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2023) का आयोजन होने जा रहा है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इसके लिए कुछ खास गाइडलाइंस तैयार की हैं. परीक्षा केंद्र जाने से पहले एक बार जरूर इन नियमों को पढ़ लें.

CTET 2023: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET कल, जाने से पहले इन बातों की जांच कर लें

CTET August 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2023) 20 अगस्त को आयोजित करने वाला है. परीक्षा के लिए हॉल टिकट 18 अगस्त को ही जारी कर दिया गया था. यदि आपने अब तक आपने एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो आधिकारिक वेबसाइट  ctet.nic.in पर जाकर तत्काल डाउनलोड कर लें. परीक्षा में जाने से पहले आपको गाइडलाइंस को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए. यहां परीक्षा से जुड़ी कुछ अहम बातों के बारे में बताया गया है, जिनका उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए.

बिना एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा प्रवेश
बिना एडमिट कार्ड के किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं मिलेगा. ऐसे में ध्यान से अपना एडमिट कार्ड अभी डाउनलोड कर लें. यह भी जांच कर लें कि उसमें सभी जानकारियां सही हैं. आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर जाकर एडमिट कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है.

समय का रखें ख्याल
अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर शिफ्ट एक के लिए सुबह 7:30 बजे और शिफ्ट 2 के लिए दोपहर 12:30 बजे, यानी परीक्षा शुरू होने से 120 मिनट पहले रिपोर्ट करना होगा. पहली पाली में सुबह 9:30 बजे के बाद और दूसरी पाली में दोपहर 2:30 बजे के बाद एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

अपनी सीट पर बैठें 
प्रत्येक अभ्यर्थी को एक सीट आवंटित की जाएगी, जिसपर उसका रोल नंबर लिखा होगा. उम्मीदवारों परीक्षा हॉल में प्रवेश करते ही अपने रोल नंबर वाली सीट पर बैठें. 

यह भी पढ़ें: UP News: जनता को मुफ्त गैस सिलेंडर देने की तैयारी में योगी सरकार, समय रहते कर तैयार रखें ये दस्तावेज

ये वस्तुओं को साथ में न रखे
कोई भी स्टेशनरी वस्तु जैसे पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, ज्यामिति,पेंसिल बॉक्स, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन,स्कैनर, कार्डबोर्ड, प्लास्टिक थैली, कैलकुलेटर, स्केल, लेखन पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, कैलकुलेटर आदि को परीक्षा हॉल में लेकर जाने की इजाजत नहीं है. इसके अलावा, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, घड़ी,कलाई घड़ी, वॉलेट, चश्मा, हैंडबैग, गोल्ड,आर्टिफिशियल ज्वैलरी आदि लेकर जाने की इजाजत भी नहीं है.

रफ शीट का करें उपयोग
सभी गणना/लेखन कार्य सिर्फ परीक्षा केंद्र में परीक्षा कक्ष/हॉल में दी जाने वाली रफ शीट में ही करें. एग्जाम पूरा होने पर, उम्मीदवारों को रफ शीट को कमरे/हॉल में ड्यूटी पर मौजूद पर्यवेक्षक को सौंपना होगा.

वैधता
नियुक्ति के लिए CTET qualifying certificate की वैधता अवधि प्रत्येक श्रेणियों के लिए जीवन भर रहेगी. सीटीईटी सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए किसी अभ्यर्थी द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है. सीटीईटी के लिए अर्हता प्राप्त व्यक्ति भी अपने स्कोर में सुधार के लिए दोबारा परीक्षा दे सकता है.

Watch: Seema Haider ने हरी चूड़ियां पहन मनाई हरियाली तीज, सचिन के लिए मांगी ये मन्नत

Trending news