Aadhar Card Franchise: आधार कार्ड सेंटर खोलना है फायदे का बिजनेस, यहां जानें पूरी प्रक्रिया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1833447

Aadhar Card Franchise: आधार कार्ड सेंटर खोलना है फायदे का बिजनेस, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Aadhar Card Franchise- किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड होना जरुरी है. नए आधार कार्ड बनवाना या आधार कार्ड में सुधार करने की जरुरत लगातार पड़ती रहती है. अगर आप आधार कार्ड सेंटर खोलकर पैसा कमाना चाहते हैं तो यहां पढ़ें इसकी पूरी प्रक्रिया.

 

Aadhar Card Franchise

Aadhar Card Franchise: आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरुरी दस्तावेज है, स्कूल एडमिशन से लेकर पेंशन प्राप्त करने तक हर उम्र, और वर्ग के नागरिकों के लिए आधार अनिवार्य है. सभी छोटे बड़े कामों के लिए आधार कार्ड होना जरुरी है. आधार कार्ड बनवाना हो या बने हुए कार्ड में कोई बदलाव करना हो इसके लिए आधार सेंटर जाना पड़ता है.  कई बार इसके लिए सेंटर पर लम्बा इन्तजार करना पड़ता है. नागरिकों को आधार संबंधी सुविधा आसानी से मिले इसके लिए सरकार द्वारा आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी दी जाती है. तो अगर आप में भी ये योग्यताएं हैं और आप इन स्टेप्स को पूरा करते हैं तो आप भी आधार कार्ड फ्रेंचाइची लेकर सेंटर खोल सकते हैं. 

सबसे पहले लाइसेंस लेना है जरुरी 
सबसे पहले यह बात समझ लें कि आधार सेवा केंद्र UIDAI के द्वारा संचालित होता है, आप  कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा आधार सेंटर ले सकते हैं. CSC आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको एक लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. इस लाइसेंस को प्राप्त करके लिए एक परीक्षा पास करनी पड़ती है. यह परीक्षा यूआईडीएआई द्वारा ली जाती है. इस एग्जाम को पास करने के बाद आवेदनकर्ता को एक सर्टिफिकेट मिलता है. इसी सर्टिफिकेट के आधार पर  फ्रेंचाइजी के लिए लाइसेंस प्राप्त करने हेतु आवेदन किया सकता है. आवेदन करनेके लिए बायोमैट्रिक सत्यापन किया जाता है. 

सेंटर खोलने के लिए कितना भुगतान करना होगा 
आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए सरकार एक भी रुपया खर्च नहीं लेती है लेकिन aadhar card franchise के लिए आवश्यकतानुसार सामान लेना होगा जिसमें कई उपकरण शामिल हैं, इसमें लगभग 1 लाख रूपए तक का खर्चा आता है. इसके लिए ये मशीनें चाहिए होती हैं. 

कंप्यूटर या लैपटॉप
आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोलने के लिए कम से काम दो कंप्यूटर या लैपटॉप होना अनिवार्य है.

आयरिश स्कैनर मशीन
बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए आयरिश स्कैनर मशीन का होना सबसे जरूरी है तभी आधार कार्ड का बायोमेट्रिक सत्यापन कंप्लीट हो पाता है.

ये खबर भी पढ़ें- Kidney Stone: पथरी के लक्षणों को ना करें अनदेखा, इन घरेलू नुस्खों से दूर होगा यह रोग

प्रिंटर
आधार कार्ड सेंटर पर सभी जरुरी दस्तावेजों का प्रिंट लेने के लिए प्रिंटर होना जरूरी है. 

वेबकैम
आधार कार्ड बनाने के लिए फोटो सेंटर पर ही क्लिक किए जाते हैं इसके लिए आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए वेबकैम का होना भी जरूरी है.

इंटरनेट कनेक्शन 
बिना इंटरनेट के आप इस काम को नहीं चला सकते. इसलिए आपको ऐसी जगह चुननी होगी जहाँ आसानी से इंटरनेट उपलब्ध हो. 

आधार सेंटर से कमाई 
छोटे शहर, कस्बों और गांव में आधार कार्ड फ्रेंचाइजी से बहुत ज्यादा कमाई संभव है क्योंकि जानकारी के अभाव के कारण लोग ऑनलाइन कोई भी काम खुद से नहीं कर पाते और आधार से जुड़े हर छोटे बड़े काम के लिए आधार कार्ड सेंटर पर डिपेंड करते हैं. आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के जरिए कोई भी व्यक्ति कम से कम 30 से 40 हजार तक का मुनाफा कमा सकता है. जैसे-जैसे काम बढ़ता है और ग्राहकों का विश्वाश बढ़ जाता है वैसे ही कमाई भी बढ़ती चली जाती है.

Watch: Seema Haider ने हरी चूड़ियां पहन मनाई हरियाली तीज, सचिन के लिए मांगी ये मन्नत

Trending news