कौन हैं विधायक मनोज पांडे, जिन्होंने राज्यसभा चुनाव की वोटिंग के बीच अखिलेश यादव को दिया तगड़ा झटका
Advertisement

कौन हैं विधायक मनोज पांडे, जिन्होंने राज्यसभा चुनाव की वोटिंग के बीच अखिलेश यादव को दिया तगड़ा झटका

SP MLA Manoj Pandey:  समाजवादी को राज्यसभा चुनाव की वोटिंग के बीच में बड़ा झटका लगा है. विधायक मनोज पांडेय ने मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दिया है. साथ ही उनके बीजेपी प्रत्याशी को वोट करने की संभावना हैं. 

 

सपा विधायक मनोज पांडेय. (फाइल फोटो)

UP Rajya Sabha Chunav 2024: यूपी की 10 राज्यसभा सीटों को लेकर वोटिंग जारी है. इसी बीच समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव के करीबी माने जाने वाले विधायक मनोज पांडेय ने सचेतक पद से इस्तीफा दिया है. इसके बाद माना जा रहा है कि वह राज्यसभा चुनाव में सपा प्रत्याशी को वोट भी नहीं करेंगे. सपा प्रमुख अखिलेश यादव को उन्होंने अपना इस्तीफा भेज दिया है. सूत्रों के मुताबिक विधासनसभा सचिवालय में उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी की है. 

अखिलेश यादव को भेजा पत्र
सपा विधायक मनोज पांडे ने पत्र में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को लिखा, "अवगत कराना चाहता हूं कि आपके द्वारा हमें समाजवादी पार्टी  विधानमंडल दल, उत्तर प्रदेश विधानसभा का मुख्य सचेतक बनाया गया था. मैं मुख्य सचेतक के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। इस्तीफा स्वीकार किया जाए."

मंत्री दयाशंकर सिंह ने मनोज पाण्डेय को लेकर दिया बयान
उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा, "मनोज पाण्डेय हमेशा सनातन धर्म के पक्षधर रहे हैं... राम लला के दर्शन के लिए जब प्रस्ताव आया तब वे चाहते थे कि सभी लोग दर्शन के लिए जाएं लेकिन लोगों ने उसका विरोध किया. आज PM मोदी की नीतियों पर विश्वास कर वे निर्णय ले रहे हैं..."

कौन हैं मनोज पांडेय
मनोज पांडेय रायबरेली जिले की ऊंचाहार सीट से विधायक हैं. दिलचस्प बात यह है कि जब से यह सीट आस्तित्व में आई है तब से मनोज पांडेय का ही इस पर कब्जा रहा है. साल 2012 में इस सीट पर पहली बार विधानसभा चुनाव हुए, जिले की सभी पांचों सीटों पर सपा ने परचम लहराया. मनोज पांडेय ऊंचाहार सीट से विधायक चुने गए. इसके बाद जब 2017 में जिले की एक सीट ही सपा के खाते में गई, जो ऊंचाहार थी. 2022 में बीजेपी की आंधी में भी मनोज पांडेय सीट बचाने में कामयाब रहे. 

साल 2012 में उन्होंने बसपा के टिकट पर लड़े स्वामी प्रसाद मौर्य के पुत्र उत्कर्ष मौर्य को शिकस्त दी. इसके बाद 2017 के चुनावी दंगल में भी मनोज पांडेय का मुकाबला भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे उत्कर्ष मौर्य से ही हुआ और दूसरी बार भी यहां मनोज ने ही जीत दर्ज की. 2022 विधानसभा चुनाव में मनोज पांडेय ने भाजपा के अमरपाल मौर्य को करीबी मुकाबले में हराया.

यह भी पढ़ें - Rajya Sabha: कौन हैं सपा के वो 7 विधायक, जिन्होंने राज्यसभा चुनाव में बगावत कर दी!

यह भी पढ़ें -  UP Rajya Sabha Election 2024 Live: विधायक मनोज पांडे का मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा, सीएम योगी से की मुलाकात

 

Trending news