Advertisement
photoDetails0hindi

LK Advani: कराची का टीचर कैसे राम मंदिर आंदोलन से बना हिन्दुत्व का सबसे मुखर चेहरा, कैसे अटल-आडवाणी युग में बीजेपी शिखर पर पहुंची

Bharat Ratna to Lal Krishna Advani: पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर इस बारे में बताया. आइए इस मौके पर उनसे जुड़ी 10 रोचक बातों को जानें.

1/9

96 साल के हो चुके बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी भारतीय जनता पार्टी (पूर्व में जनसंघ) के संस्थापक सदस्य हैं. आडवाणी जी 8 नवंबर 1927 को लाहौर में पैदा हुए जोकि अब पाकिस्तान का हिस्सा है. 

2/9

गुजरात के गांधीनगर लोकसभा सीट से लाल कृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani birthday) बीजेपी की तरफ से सांसद हैं जिन्होंने पार्टी को सत्ता तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई.

3/9

1980 की शुरुआत में अयोध्या में राम जन्मभूमि के स्थान पर मंदिर निर्माण के लिए विश्व हिंदू परिषद ने आंदोलन की शुरुआत करने लगी. वहीं आडवाणी के नेतृत्व में बीजेपी राम मंदिर आंदोलन का चेहरा बनी. आडवाणी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितंबर, 1990 को सोमनाथ से राम रथ यात्रा शुरू की थी. बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने कई यात्राएं निकालीं जो पार्टी  के लिए काफी फायदेमंद रहीं. 

4/9

पूर्व गृह मंत्री की जिम्मेदारी निभा चुके लाल कृष्ण आडवाणी (LK Advani Birthday) पढ़ाई में तेज रहे हैं. कराची के सेंट पैट्रिक्स स्कूल में उन्होंने पढ़ाई करते हुए मैट्रिकुलेशन तक फर्स्ट पोजिशन पर रहे. 

5/9

साल 1942 में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस (RSS) को उन्होंने स्वयंसेवक के तौर पर ज्वाइन किया और उन्होंने 1944 में मॉडल हाई स्कूल, कराची में शिक्षक की जॉब भी की थी. 1947 में वह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सचिव और 1970 में पहली बार राज्यसभा के सांसद बनें.

 

बीजेपी के सबसे लंबे समय तक के राष्ट्रीय अध्यक्ष

6/9
बीजेपी के सबसे लंबे समय तक के राष्ट्रीय अध्यक्ष

पू्र्व उप-प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) 1986-1990, 1993-1998 व 2004-2005 के समय में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद को संभाला. आडवानी जी 1980 के बाद पार्टी के सबसे लंबे वक्त तक के अध्यक्ष रहे.

 

शिक्षा व करियर

7/9
शिक्षा व करियर

गवर्नमेंट लॉ कॉलेज मुंबई से लाल कृष्ण आडवाणी लॉ ग्रेजुएट हैं. शुरुआत में आडवाणी (Lal Krishna Advani birthday) ने पत्रकारिता भी की, हालांकि, डिप्लोमैट रहे व ट्रेड यूनियन में भी उनकी भूमिका रही. जिस वर्ष देश आजाद हुआ था आडवाणी जी तब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, कराची के सेक्रेटरी पद पर थे. 

 

कई यात्राएं निकालीं

8/9
कई यात्राएं निकालीं

कई राजनीतिक व अन्य यात्राएं अपने जीवन में लाल कृष्ण आडवाणी ने निकालीं. आडवाणी जी (Lal Krishna Advani birthday) को इन यात्राओं ने राजनैतिक रूप से मजबूती दी. पार्टी की ऑफिशियल वेबसाइट को देखे तो उनके द्वारा निकाली गई वो यात्राएं हैं- 

राम रथ यात्रा जनादेश यात्रा भारत सुरक्षा यात्रा स्वर्ण जयंती रथ यात्रा  भारत उदय यात्रा

आडवाणी जी की रुचि व शादी

9/9
आडवाणी जी की रुचि व शादी

आडवाणी ने माई कंट्री, माई लाइफ नाम की किताब लिखी है. हालांकि, समय मिलने पर लाल कृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani birthday) किताबें पढ़ना, थिएटर जाना, सिनेमा देखना, खेल व संगीत से संबंधित चीजों में अपना समय व्यतीत करते हैं. आडवाणी जी की शादी 25 फरवरी 1965 में कमला आडवाणी से हुई थी.