यूपी सरकार के कर्मचारियों को दिवाली पर मिला एक और गिफ्ट, सैलरी और बोनस के साथ मिलेगा DA
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2486624

यूपी सरकार के कर्मचारियों को दिवाली पर मिला एक और गिफ्ट, सैलरी और बोनस के साथ मिलेगा DA

दिवाली से पहले योगी सरकार ने कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. सरकार वेतन और बोनस के साथ कर्मचारियों को महंगाई भत्ता देने जा रही है. इस खबर के बाद से सरकारी कर्मचारियों में खुशी की लहर है.

cm yogi

UP Govt Employee DA: यूपी सरकार के कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले खुशखबरी आ गई है. सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस के साथ महंगाई भत्ता दिया है. यही नहीं इस भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है. फिलहाल महंगाई भत्ते की दर बढ़कर 53 प्रतिशत हो गई है. इस डीए में इजाफे का लाभ कर्मचारियों को जुलाई 2024 से होगा.

आपको बता दें कि इससे पहले यूपी सरकार ने सूबे के 14 लाख से अधिक राज्य कर्मचारियों, टीचरों व दूसरे कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान किया था. पहले सीएम ने ऐसान किया और उसके बाद शासनादेश जारी किया गया. कर्मचारियों को साल 2023-24 के लिए 30 दिनों की परिलब्धियों के बराबर बोनस दिया जाएगा. हर एक कर्मचारी को 6908 रु. बोनस मिलेगा. इस राशि का 75 प्रतिशत हिस्सा जीपीएफ खाते में जाएगा बाकी की राशि का नकद भुगतान किया जाएगा. जिन लोगों का जीपीएफ खाता नहीं है उनको यह राशि राष्ट्रीय बचत पत्र के रूप में या फिर पीपीएफ में जमा की जाएगी.

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया था कि सीएम ने प्रदेश के समस्त पूर्णकालिक अराजपत्रित राज्य कर्मचारियों, राज्य निधि से सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं, स्थानीय निकायों, जिला पंचायतों और राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित अधिष्ठान के कर्मचारियों तथा दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों को वर्ष 2023-2024 के लिए बोनस प्रदान करने का सहर्ष निर्णय लिया है.

हालांकि सरकारी खजाने पर बोझ भी बढ़ रहा है. बोनस दिए जाने से सरकारी खजाने पर 1 हजार करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा. बोनस ऐसे सभी कर्मचारियों को मिलेगा जिन्होंने इस साल मार्च तक लगातार सेवाएं दी हैं. सजा पाए कर्मियों को बोनस नहीं मिलेगा.

Trending news