UP AQI Update: नोएडा-गाजियाबाद से भी ज्यादा खतरनाक हुई मेरठ की हवा, एक्यूआई 400 के पार, यूपी के कई शहरों की हवा में बढ़ा प्रदूषण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1961499

UP AQI Update: नोएडा-गाजियाबाद से भी ज्यादा खतरनाक हुई मेरठ की हवा, एक्यूआई 400 के पार, यूपी के कई शहरों की हवा में बढ़ा प्रदूषण

UP Air Pollution: यूपी में दिवाली के बाद फिर से हवा में प्रदूषण का लेवल बढ़ने लगा है, इसके कारण हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में जा पहुंची है.

AIR Pollution

UP Air Pollution: कुछ दिन पहले हुई बारिश ने एक उम्मीद दी थी कि दिल्ली और पास के NCR इलाके में प्रदूषण का लेवल कम हो गया है लेकिन दीपावली के दिल्ली समेत यूपी के कई शहरों की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो गई है और प्रदूषण का लेवल बढ़ गया है. दिवाली पर हुई जमकर आतिशबाजी के बार हवा का एक्यूआई बढ़ गया है. गुरुवार यानी आज की बात करें तो नोएडा, गाजियाबाद के साथ ही कई बड़े शहरों में सुबह के समय घन धुंध छाया रहा और हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ा रहा. सबसे ज्यादा खराब स्थिति मेरठ की रही, यहां पर हवा का एक्यूआई 400 के ऊपर जा पहुंचा है. 

दिल्ली से सटे यूपी के शहरों जैसे कि नोएडा, गाजियाबाद की बात करें तो पिछले 24 घंटों से इन इलाकों में हवा बहुत खराब हो चुकी है. नोएडा के सेक्टर 62 की बात करें तो इस एरिया का एक्यूआई लेवल 362 दर्ज हुआ है और बेहद खराब श्रेणी में हवा की गुणवत्ता हैं. हवा का एक्यूआई ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 3 में 345 है और गाजियाबाद जिले के लोनी एरिया में एयर क्वालिटी इंडेक्स 362 पर पहुंच गया जो बताता है कि हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में जा पहुंची है. 

सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा
नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स की माने तो प्रदेश के गाजियाबाद और नोएडा की हवा बहुत खराब स्थिति में हैं, यहां हवा बेहद खराब श्रेणी में है. वहीं मेरठ जिले में सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा है. यहां के जयभीम नगर में हवा में प्रदूषण लेवल 400 को पार जाते हुए 412 दर्ज हुआ जोकि खतरनाक स्थिति को दर्शाता है. आज सबसे ज्यादा प्रदूषित मेरठ की हवा रही है जिससे वहां सुबह के समय गहरी धुंध छाई रही. 

अन्य बड़े शहर
राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां पर भी हवा खराब स्थिति में दर्ज हुई है. यहां के लालबाग एरिया का AQI 260 दर्ज हुआ. हापुड़ जिले का AQI लेवल 298 और बागपत का AQI लेवल 381 दर्ज हुआ. बागपत प्रदूषण का लेवल बेहद खराब स्थिति में दर्ज हुआ. मौसम की बात करें तो यूपी में मौसम में बदलाव आने से ठंडक बढ़ती जा रही है. रात के समय मौसम में ठंडक बढ़ा हुआ महसूस होता है. लगातार टेंप्रेचर में कमी दर्ज की जा रही है.

और पढ़ें- Bijnor News: बिजनौर में हैवानियत की सारी हदें पार, डकैती के बाद बदमाशों ने महिला के साथ किया गैंगरेप, सिगरेट से दाग दिया बदन

Watch: वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कोच में लगी आग, करीब 20 यात्री हताहत

Trending news