Free Gas Cylinder: UP में मुफ्त गैस सिलेंडर लेना है तो तुरंत जान लें ये बातें, योगी सरकार देगी ये सौगात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1452420

Free Gas Cylinder: UP में मुफ्त गैस सिलेंडर लेना है तो तुरंत जान लें ये बातें, योगी सरकार देगी ये सौगात

Free Gas cylinder scheme in UP: देशभर में रसोई गैस की कीमतें आसमान छूती जा रही हैं लेकिन अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपके लिए राहत की खबर है..

फाइल फोटो.

Free Gas cylinder scheme: अगर आप यूपी के रहने वाले हैं तो ये खबर आपके लिए राहत भरी हो सकती है. जहां रसोई गैस की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं तो वहीं योगी सरकार की तरफ से आम आदमी के लिए अच्छी खबर आई है. प्रदेश सरकार साल में दो बार आपको मुफ्त सिलेंडर देने जा रही है. केंद्र और राज्य सरकार की ओर से उज्जवला योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत सरकार फ्री गैस सिलेंडर और इस पर सब्सिडी की सुविधा भी दे रही है. आइए आपको बताते हैं कि किन लोगों को और कब सरकार यह सिलेंडर प्रदान करेगी.

होली पर पहला और दिवाली पर दूसरा फ्री सिलेंडर
यूपी में बीजेपी सरकार जनता की नजरों में खरा उतरने की पूरी कोशिश में है. इसको आने वाले चुनाव के लिहाज से भी देखा जा रहा है.चुनाव के वादों को पूरा करने के लिए सरकार ने कमर कस ली है. 
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक,उज्जवला योजना के तहत इस बार होली पर जनता को पहला फ्री सिलेंडर दिया जाएगा. दूसरा फ्री सिलेंडर दिवाली पर दिया जाएगा.

करोड़ों लाभार्थियों को मिलेगा फायदा
यूपी सरकार की इस फ्री सिलेंडर वाली सुविधा का लाभ यहां के रहने वाले करोड़ों लोगों को मिलेगा. जिसमें देशभर के करीब 1.65 करोड़ लाभार्थी शामिल हैं.  बता दें कि फ्री सिलेंडर के लिए सरकार पर करीब 3000 करोड़ रुपये का वित्तीय भार (financial burden) भी आएगा.

आपको बता दें यूपी में रहने वालों को यह सौगात प्रदेश सरकार की तरफ से मिलेगी.यूपी के खाद्य व रसद विभाग ने फ्री गैस सिलेंडर देने के प्रस्ताव वित्त विभाग के पास भेजा है. इस पर सरकार की ओर से बजट मिलने के बाद ही फ्री गैस सिलेंडर बांटने शुरू हो जाएंगे.

नोट- इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ बातों का भी ध्यान रखना है. जब भी फ्री सिलेंडर मिलेगा तब से दो महीने  पहले आपको गैस सिलेंडर बुक कराना होगा. पासबुक और बुकिंग की पर्ची अपने पास रख लें. जरूरत पड़ने पर आप उसे दिखा सकते हैं.

 

Trending news