Weather Update: यूपी को अभी जमकर भिगोएंगे बदरा, उत्तराखंड में भी बारिश-बर्फबारी को लेकर अलर्ट
Advertisement

Weather Update: यूपी को अभी जमकर भिगोएंगे बदरा, उत्तराखंड में भी बारिश-बर्फबारी को लेकर अलर्ट

Uttar Pradesh Uttarakhand Weather: यूपी-उत्तराखंड में मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है. दोनों प्रदेशों में अगले दो से तीन दिन के लिए बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

UP Uttarakhand Weather

UP Uttarakhand Weather: उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है. कई जिलों में सोमवार सुबह से ही आसमान में बादल छाए हैं. बीते दिन दोपहर बाद आंधी के साथ जमकर बारिश हुई है, जिसके चलते लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. हालांकि, बरसात की वजह से कई जिलों में जलभराव की स्थिति देखने को मिली. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते तापमान में अधिकतम 6 डिग्री की गिरावट हुई है. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो से तीन दिन तक मौसम ऐसा ही रहने वाला है. राजधानी लखनऊ में मंगलवार यानी आज मौसम साफ है, लेकिन बादलों की आवाजाही बनी हुई है. वाराणसी में सुबह से धूप खिली है. वहीं, मथुरा में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. 

5 मई तक बारिश का अलर्ट
मौसम केंद्र लखनऊ के वैज्ञानिक एम दानिश के मुताबिक, मंगलवार यानी आज भी बारिश की संभावना है. दानिश के मुताबिक, आज भी प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए रहेंगे. तराई क्षेत्रों समेत अन्य कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ जमकर बारिश हो सकती है. इस दौरान वेस्टर्न यूपी में ओलावृष्टि के भी आसार हैं. जबकि ईस्टर्न यूपी में गरज-चमक के साथ तेज हवा चल सकती है. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, यूपी में 5 मई तक बारिश के आसार हैं. 

यहां देखें मौसम का पूर्वानुमान

उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी से चारधाम यात्रा पर असर 
यूपी के पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी मौसम ने करवट ली है. प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है. राजधानी देहरादून में भी बीती रात हल्की बारिश हुई है. कई इलाकों में तापमान गिरने से ठंडक का एहसास हो रहा है. केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में बर्फबारी का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने 4 मई तक प्रदेश में ऐसे ही मौसम बने रहने का अनुमान जताया है.   चारधाम आने वाले श्रद्धालुओं को मौसम का मिजाज देखकर यात्रा करने की सलाह दी गई है. 

कैसा रहेगा अगले 24 घंटे मौसम का हाल 
अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर तेज बारिश संभव है. केरल, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों और दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है. बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, शेष पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा और राजस्थान और गुजरात में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि संभव है. 

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर कैसा रहा मौसम 
पिछले 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, आंतरिक तमिलनाडु, रायलसीमा, तेलंगाना, विदर्भ के कुछ हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. सिक्किम, असम, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, दक्षिण और पूर्व पश्चिम राजस्थान, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में हल्की बारिश के साथ 1 या 2 स्थानों पर मध्यम बारिश हुई. अरुणाचल प्रदेश, झारखंड, तटीय तमिलनाडु, केरल, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, गुजरात, पंजाब और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तेलंगाना और रायलसीमा में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि हुई. 

Petrol-Diesel Rate: यूपी में पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, घर बैठे चेक करें अपने शहर में तेल के भाव 

Gold and Silver Price:सोना-चांदी हुआ सस्ता, खरीदारी से पहले चेक कर लें गोल्ड-सिल्वर का रेट

WATCH: हाथ में नहीं रुकता पैसा तो करें ये ज्योतिषीय उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी

Trending news