UP Weather Update Today : केरल दस्तक दे चुका है मानसून, जल्द ही यूपी की ओर करेगा रुख, गर्मी से मिलेगी राहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1730399

UP Weather Update Today : केरल दस्तक दे चुका है मानसून, जल्द ही यूपी की ओर करेगा रुख, गर्मी से मिलेगी राहत

Monsoon in Uttar Pradesh : अपने तय समय से दक्षिणी-पश्चिमी मानसून एक सप्ताह देरी पर है और इस तरह कल यानी गुरुवार को केरल पहुंचा. इससे मौसम पर क्या असर पड़ेगा और प्रदेश में क्या स्थिति रहेगी आइए जानते हैं.

Weather updates news

Weather Update : दक्षिणी-पश्चिमी मानसून केरल दस्तक दे चुका है. हालांकि अपने तय समय से एक सप्ताह देरी से कल यानी गुरुवार को मानसून केरल पहुंचा. इस घटना के बाद अब मानसून की सक्रियता अरब सागर के साथ ही बंगाल की खाड़ी व अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में भी बढ़ती हुई देखी जा सकती है. जहां तक उत्तर प्रदेश की बात है तो यहां पर भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को मानसून का इंतजार है ताकि कुछ राहत मिल सके. 

उत्तर प्रदेश में कब मानसून आएगा 
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक पूर्वानुमान हैं मोहम्मद दानिश जिसके मुताबिक उत्तर प्रदेश में आम तौर पर 18 से 20 जून के बाद गोरखपुर से होते हुए प्रदेश में मानसून आता है पर फिलहाल मानसून के आने को लेकर तय तौर पर कुछ नहीं कह सकते. वैज्ञानिक ने कहा कि आने वाले तीन से चार दिन में मानसून जैसे जैसे आगे बढ़ता जाएगा उसके हिसाब से यह साफ होता जाएगा कि प्रदेश में कब मानसून दस्तक देगा. 

तेज आंधी और बारिश
फिलहाल, देखने वाली बात ये है कि अगले सप्ताह से यहां पर मानसून आने से पहले की स्थिति बननी शुरू हो गई और आने वाले 10 जून से प्रदेश के अलग अलग  अंचलों में तेज आंधी आने और बारिश पड़ने के आसार हैं जो कि 14 जून तक जारी रह सकता है. अभी की स्थिति ये है कि लोग गर्मी से दो चार हो रहे हैं. प्रदेश के कुशीनगर और प्रयागराज शहर यहां के सबसे गर्म जगह रहे और दोनों ही जगहों पर गुरुवार को दिन का  रिकॉर्ड किया गया टेंप्रेचर इस तरह रहा- कुशीनगर में 44 डिग्री सेल्सियस और प्रयागराज में  44 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

और पढ़ें- Father's Day 2023 Celebration Ideas : फादर्स डे मनाने के लिए इन टिप्स को आजमाएं, पापा को इस तरह महसूस कराएं खास

और पढ़ें- Kalashtami Vrat 2023: आषाढ़ माह में इस दिन है कालाष्टमी, काशी के कोतवाल की विधि पूजा करने से होते हैं कई लाभ

WATCH: कुछ ही हफ्ते बाद लग रहा साल का दूसरा चंद्रग्रहण, इन तीन राशि के जातकों के होंगे पौ बारह

Trending news