Uttarakhand Weather Update: भारी बारिश से गौरीकुंड में तबाही, तीन की मौत, 19 लोग लापता, प्रदेश में 7 अगस्त तक येलो अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1809489

Uttarakhand Weather Update: भारी बारिश से गौरीकुंड में तबाही, तीन की मौत, 19 लोग लापता, प्रदेश में 7 अगस्त तक येलो अलर्ट जारी

Uttarakhand Rain Alert: बारिश के चलते उत्तराखंड में जनजीवन प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग ने 7 अगस्त तक प्रदेश में भारी बारिश के आसार जताए हैं. इसके लिए प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया है. 

Uttarakhand Weather Update

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बीते कई दिनों से बारिश का दौर जारी है. बारिश के चलते आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. प्रदेश के नदी-नाले उफान पर हैं. जगह-जगह लैंडस्लाइड के चलते कई रास्ते बंद हो गए हैं. जिससे लोगों को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, गौरीकुंड में बारिश ने तबाही मचा रखी है. यहां भूस्‍खलन और बारिश से तीन की मौत हो गई है. वहीं, लापता लोगों की संख्‍या 19 हो गई है. टीम लापता लोगों की तलाश कर रही है. सीएम पुष्‍कर सिंह धामी ने भी आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर जायजा लिया.  

7 अगस्त तक सभी जिलों में येलो अलर्ट 
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, उत्तराखंड के देहरादून, चमोली समेत सभी जिलों में भारी बारिश की संभावना है, जिसके चलते येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में गर्जन, आकाशीय बिजली के साथ तेज से बहुत तेज बारिश हो सकती है. साथ ही संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं भूस्खलन एवं चट्टान गिरने के कारण सड़कों / राजमार्गों मे अवरोध / कटाव देखने को मिल सकता है. निचले इलाकों में जल भराव हो सकता है. विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, प्रदेश में 7 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है. 

भारी बारिश से गौरीकुंड में तबाही
रुद्रप्रयाग के गौरीकुंड में बीती देर रात मूसलाधार बारिश के कारण लैंडस्लाइड हुई. जिसके कारण तीन दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं. घटना डाक पुलिया के सामने की बताई जा रही है. पहाड़ी से लगाता बोल्डर गिर रहे हैं, जिसके कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है. मलबे में कुछ लोगों के दबे होने की आशंका है. जिला प्रशासन, आपदा प्रबंधन, पुलिस एसडीआरएफ और डीडीआरएफ की तमाम टीमें मौके पर तैनात हैं. एसपी रुद्रप्रयाग डॉ. विशाखा ने बताया कि लापता लोगों की तलाश के लिए ऑपरेशन जारी है. जानकारी के मुताबिक, इन दुकानों में 12-13 लोग काम करते थे और रात को ठहरे हुए थे. इनमें कुछ लोकल हैं. कुछ नेपाली मूल के लोग हैं. आपदा प्रबंधन की टीम ने एक लिस्ट जारी की है. हालांकि, अभी तक ये पता नहीं चल पाया कि लिस्ट में शामिल ये लोग लापता हैं, मृत हैं, मलबे में दबे हैं या इनका रेस्क्यू किया गया है. अभी आपदा प्रबंधन ने इसकी पुष्टी नहीं की हैं. 

आज देशभर में कैसा रहेगा मौसम? 
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तराखंड, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तर पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश संभव है. बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है. छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी और एक या दो बहुत भारी बारिश हो सकती है. 

UP Weather Update: यूपी के इस जिलों में तेज बारिश पड़ने से मिल सकती है गर्मी-उमस से राहत, बिजली गिरने को लेकर अलर्ट जारी

Trending news