31 मार्च से पहले कर लें खरीदारी, AC,फ्रिज, कूलर हो सकते हैं महंगे, इतने रुपये बढ़ेंगी कीमतें
Advertisement

31 मार्च से पहले कर लें खरीदारी, AC,फ्रिज, कूलर हो सकते हैं महंगे, इतने रुपये बढ़ेंगी कीमतें

एक बड़ा तबका पंखे के सहारे ही गर्मियां काटता है. तो आने वाले दिनों में पंखा भी महंगाई की मार से नहीं बचेगा. बताया जा रहा है कि तांबा महंगा होने की वजह से पंखे बनाने की लागत बढ़ गई है जिसकी वजह से अब पंखों के दाम भी बढ़ सकते हैं.

31 मार्च से पहले कर लें खरीदारी,  AC,फ्रिज, कूलर हो सकते हैं महंगे, इतने रुपये बढ़ेंगी कीमतें

नई दिल्ली: गर्मियां शुरू हो गई हैं और आप एसी, टीवी या फ्रिज खरीदने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. हो सकता है कि आपको अपनी जेब कुछ ज्यादा ही ढीली करनी पड़े. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले महीने में कंपनियां कीमतें बढ़ाने वाली हैं. कंपनियों का कहना है कि कच्चे माल की कीमतें बढ़ने के कारण लागत बढ़ी है. लागत बढ़ने से कीमतें भी बढ़ जाएंगी. जाहिर है कि इसका बोझ ग्राहकों पर ही पड़ेगा. पिछले तीन महीनों से तांबे के दाम में बढ़ोतरी से एसी, फ्रिज जैसी वस्तुएं महंगी हो जाएंगी, क्योंकि इनमें तांबे का अधिक इस्तेमाल होता है. तो जितना जल्दी हो सके 31 मार्च से पहले अपनी जरूरी चीजों को खरीद लें वरना आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे.

  1. AC की कीमतों में 1500 से 2000 रुपये की बढ़ोतरी
  2. TV की कीमतों में 2000 से लेकर 3000 रुपए तक की बढ़ोतरी 
  3. पंखा भी महंगाई की मार से नहीं बचेगा
  4. कॉस्टिंग बढ़ने का पड़ेगा असर!

बस दो चम्मच सौंफ का पानी पीने से कम होगा आपका वजन, जानिए सही तरीका

टीवी हो जाएगा महंगा
वहीं टीवी एक जरूरत ही बन चुकी है और इसको लेकर कहा जा रहा है कि एक अप्रेल से कीमतें बढ़ सकती हैं. देश में एलईडी टीवी (LED TV) की कीमतें अप्रैल से बढ़ सकती हैं क्योंकि पिछले एक महीने में ओपन-सेल पैनल ग्लोबल मार्केट में 35 प्रतिशत तक महंगे हो गए हैं. पैनासोनिक, हायर और थॉमसन जैसे ब्रांड की कीमतें बढ़ सकती हैं. आने वाले महीने में टेलीविजन की कीमतें दो हजार से 3 हजार रुपये तक बढ़ सकती हैं. सप्लाई में कमी और अन्य कारणों से TV पैनल (ओपन सेल) की कीमतें लगातार बढ़ रही है और दोगुने से ज्यादा पहुंच गई हैं. वहीं, कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी, महंगे कॉपर, एल्युमिनियम, स्टील जैसे मैटेरियल की वजह से इनपुट कॉस्ट ज्यादा होने और समुद्री-हवाई परिवहन का किराया बढ़ने के कारण TV की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.

महंगा होगा AC
AC बनाने वाली कंपनियां कीमत में 4-6 फीसदी बढ़ोतरी की योजना बना रही है. यानी प्रति यूनिट एसी की कीमत में 1500 रुपये से लेकर 2000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है. कॉपर की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. इससे एसी, फ्रिज, कूलर, पंखा जैसी उपभोक्ता वस्तुएं की निर्माण लागत बढ़ गई है. ऐसे में आने वाले समय में इनकी कीमतों में उछाल आएगा. 

पंखा भी हो जाएगा महंगा
जो लोग एसी या कूलर को अफोर्ड नहीं कर सकते हैं उनके लिए पंखा कितना जरूरी होगा तो आप जानते ही हैं. एक बड़ा तबका पंखे के सहारे ही गर्मियां काटता है. तो आने वाले दिनों में पंखा भी महंगाई की मार से नहीं बचेगा. बताया जा रहा है कि तांबा महंगा होने की वजह से पंखे बनाने की लागत बढ़ गई है जिसकी वजह से अब पंखों के दाम भी बढ़ सकते हैं.

जान पर भारी पड़ सकता है शरीर के इन हिस्सों में मोबाइल रखना, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती

ग्राहक पर पड़ेगा बोझ
ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि ज्यादातर कंपनियां जरूरत के मुताबिक दाम बढ़ाने की स्थिति में हैं. उसके मुताबिक पंखे और बिजली-बत्ती बनानेवाली कंपनियां कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी का बोझ कस्टमर पर डाल सकती हैं. दरअसल, दूसरे कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रॉडक्ट के मुकाबले ये सस्ते होते हैं और इनकी रिप्लेसमेंट डिमांड ज्यादा रहती है. इनपुट कॉस्ट बढ़ने पर ये कंपनियां महीने डेढ़-महीने बाद दाम बढ़ा ही देती हैं.

कोरोना के चलते बाजार था ठप
गौरतलब है कि पिछली साल गर्मी का सीजन कोरोना की वजह से एकदम ठंडा रहा था और लोग घरों से बाहर ही नहीं निकले थे लॉकडाउन के चलते मार्केट भी बंद थे. इसके अलावा लोगों के सामने आर्थिक परेशानियों भी थी जिसकी वजह से लोगों ने सामान नहीं खरीदे थे. प्रोडक्ट की सेल न के बराबर रही थी जिससे कारोबारियों को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ था. कोविड-19 से पहले बड़े ब्रांड्स ने डॉलर के मुकाबले रुपए में कमजोरी आने और इंपोर्ट ड्यूटी में बढ़ोतरी होने के बावजूद दाम बढ़ाने से खुद को रोक कर रखा था. इसके चलते बहुत सी कंपनियों का मार्जिन पीक लेवल से नीचे आ गया था. 

फर्टिलिटी पावर बढ़ाने से लेकर मूड ठीक रखने तक जानिए बांस के चावल के ये चमत्कारिक फायदे !

WATCH LIVE TV

Trending news