UPPSC PCS Result 2023: प्रिंसिपल और पुलिसकर्मी की बेटियों ने भी पीसीएस परीक्षा में लहराया परचम, बेटियों ने कर दिखाया कमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2076508

UPPSC PCS Result 2023: प्रिंसिपल और पुलिसकर्मी की बेटियों ने भी पीसीएस परीक्षा में लहराया परचम, बेटियों ने कर दिखाया कमाल

UPPSC PCS Result 2023: यूपी पीसीएस परीक्षा 2023 में 11वीं रैंक हासिल करने वाली श्वेता सिंह जौनपुर के जाम गांव की रहने वाली हैं. लखनऊ की अंजनी यादव 12वीं रैंक के साथ डिप्टी कलेक्टर के पद पर सेलेक्ट हुई हैं.

UPPSC PCS Result 2023

UPPSC PCS Result 2023: उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (UPPSC PCS Result 2023) की परीक्षा के टॉप 20 अभ्यर्थियों में सात लड़कियां हैं. इन्ही में शामिल जौनपुर की श्वेता सिंह 11वीं रैंक और लखनऊ की अंजनी यादव ने 12वीं रैंक हासिल कर अपने-अपने जिले का नाम रोशन किया है. श्वेता सिंह के पिता इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल हैं, वहीं अंजनी के पिता यूपी पुलिस में कार्यरत हैं.

पहले प्रयास में हासिल की सफलता
यूपी पीसीएस परीक्षा 2023 में 11वीं रैंक हासिल करने वाली श्वेता सिंह जौनपुर के जाम गांव की रहने वाली हैं. उनके पिता सत्य प्रकाश सिंह तिलकधारी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य हैं. दो बहन व एक भाई में श्वेता सबसे बड़ी हैं. उनकी प्रारंभिक शिक्षा हरिहर सिंह स्कूल से हुई है. उसके बाद इंटरमीडिएट सेंट जॉन्स स्कूल से किया. स्नातक की पढ़ाई तिलकधारी महाविद्यालय से किया. अब उन्होंने पहले ही प्रयास में यह सफलता हासि‍ल की है. श्वेता को महिलाओं में तीसरी रैंक मिली है. श्वेता अपने पिता और मां सुनीता सिंह को अपना आदर्श मानती हैं. उन्होंने सफलता का श्रेय राष्ट्रीय डिग्री कालेज जमुहाई के एसोसिएट प्रोफेसर डा. शिवलोचन सिंह को दिया है. 

डिप्टी कलेक्टर बनीं लखनऊ की अंजनी
वहीं, लखनऊ की अंजनी यादव 12वीं रैंक के साथ डिप्टी कलेक्टर के पद पर सेलेक्ट हुई हैं. वह लखनऊ एलडीए कानपुर रोड सेक्टर सी-1 की रहने वाली हैं. उनके पिता का नाम प्रदीप कुमार यादव और मां का कुंती यादव नाम है. पिता यूपी पुलिस में तैनात हैं. अंजनी ने लखनऊ पब्लिक इंटर कॉलेज से 12वीं तक पढ़ाई की. इसके बाद 2014 में इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से बीटेक की पढ़ाई की. उसके बाद नौकरी की. उन्होंने पांच साल तक नोएडा में कारपोरेट कंपनी में नौकरी की. वह अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं थी. तब उन्होंने वर्ष 2021 में पीसीएस की तैयारी शुरू करने का फैसला किया. अंजनी ने पहली बार 2022 में प्री दिया था, लेकिन सेलेक्शन नहीं हो पाया. उन्होंने दूसरे प्रयास 2023 में प्री से लेकर मेंस तक क्लियर कर लिया. अंजनी बताती हैं कि सफलता में मां-बाप का अहम योगदान रहा. 

SDM बना यूपी पुलिस का सिपाही, UP PCS में मिला 20वां स्थान, किसान मां-बाप का सपना हुआ पूरा

UP PCS 2023 Topper: किराना दुकानदार का बेटा बना SDM, दिल छूने वाली है पीसीएस टॉपर की कामयाबी की कहानी

Trending news