Weather Update: गर्मी में सर्दी जैसा मौसम! यूपी में झमाझम बारिश के आसार, उत्तराखंड में बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट
Advertisement

Weather Update: गर्मी में सर्दी जैसा मौसम! यूपी में झमाझम बारिश के आसार, उत्तराखंड में बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट

Weather Update Today: मौसम विभाग ने आज भी उत्तर प्रदेश में बारिश को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है. आज सूबे के कई हिस्सों में गरज-चमक ेक साथ बारिश हो सकती है. वहीं, उत्तराखंड में भी मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

UP Uttarakhand Weather Forecast

UP Uttarakhand Weather: उत्तर प्रदेश में मई महीने की शुरुआत बारिश से हुई. बीते दिन यानी मंगलवार को भी कई जिलों में जमकर बारिश हुई. जिससे लोगों को चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से राहत मिली है.  मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगले दो दिन तक प्रदेश में ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है. इसके बाद तापमान तेजी से बढ़ने लगेगा. वहीं, पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है. बीते कई दिनों से हो रही बारिश और बर्फबारी का असर चारधाम यात्रा पर भी पड़ रहा है. मौसम विभाग ने राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

आज कैसा रहेगा यूपी में मौसम 
मौसम केंद्र लखनऊ के वैज्ञानिक एम दानिश के मुताबिक, बुधवार यानी आज कई जनपदों में अच्छी-खासी बारिश होने की संभावना है. वेस्टर्न यूपी में तेज बारिश जबकि दक्षिणी यूपी में गरज चमक के साथ तेज हवाएं और हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. वहीं, चार मई को गरज-चमक के साथ हल्की-फुल्की बारिश की संभावना है. वहीं, पांच मई को केवल सूबे के पश्चिमी हिस्सों में बारिश के आसार हैं. मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, दो दिन बाद यानी 6 मई से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 3-6 डिग्री तक बढ़ोतरी हो सकती है. 

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी 
मौसम विभाग ने उत्तराखंड को लेकर अगले पांच दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक उत्तराखंड में तेज हवाओं के साथ ही पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए प्रशासन भी अब एक्शन में आ गया है. मौसम के मद्देनजर केदारनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 5 मई तक के लिए बंद कर दिया गया है. 

यहां देखें उत्तराखंड में मौसम को लेकर पूर्वानुमान

जानें देश भर में कैसा रहेगा मौसम का हाल
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, विदर्भ, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों किसी मध्यम बारिश के साथ एक या दो भारी बारिश हो सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और गुजरात में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों और सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के इलाकों में बर्फबारी भी संभव है. पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान और कुमार द्वीप समूह में हल्की बारिश के आसार हैं. 

बीते 24 घंटे में कैसा रहेगा मौसम 
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर ओले गिरे. तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में मध्यम से भारी बारिश हुई. तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश, दमन और आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश हुई. शेष पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, गुजरात, आंतरिक आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हुई. देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा है. 

Rashifal 3 May 2023: इस राशि के जातकों को हो सकती है धनहानि, सेहत को लेकर सावधान रहें ये लोग, पढ़ें आज का राशिफल

Budhwar Upay: आज के दिन करें कौड़ी का ये अचूक उपाय, कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति होगी मजबूत

WATCH: जानिये क्या होता है अस्थमा, क्या हैं इसके लक्ष्ण और इस बीमारी के रोगी कैसे रखें अपना ख्याल

Trending news