UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस के 60 हजार पदों की भर्ती 60 दिनों में कैसे हुई कैंसल, जानें पूरी टाइमलाइन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2126204

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस के 60 हजार पदों की भर्ती 60 दिनों में कैसे हुई कैंसल, जानें पूरी टाइमलाइन

up police constable exam cancel: यूपी पुलिस की लिखित परीक्षा सवालों के घेरे में आने के बाद शनिवार को सीएम योगी ने छात्रों के हित में ये बड़ा फैसला लिया है. आएइ जानते है यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में कब क्या-क्या हुआ. 

 

UP Police constable recruitment exam cancelled

up police constable exam cancel: उत्तर प्रदेस पुलिस की लिखित परीक्षा रद्द कर दी गई है. पेपर लीक (up police constable exam cancelको छात्रों द्वारा सवाल उठाए जा रहे थे. लिखित परीक्षा सवालों के घेरे में आने के बाद शनिवार को सीएम योगी ने छात्रों के हित में  ये बड़ा फैसला लिया है. सीएम योगी ने बताया कि ये परीक्षा अब 6 महीने बाद फिर से आयोजित की जाएंगी. सीएम योगी ने कहा कि युवाओं की मेहनत और परीक्षा की शुचिता से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी.आएइ जानते है यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में कब क्या-क्या हुआ.

  1. UP Police constable Exam Timeline: उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक, यूपी में कांस्‍टेबल के 60244 पदों पर भर्ती के लिए 27 दिसंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी. इस भर्ती के लिए उम्‍मीदवारों ने आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर अपना पंजीयन कराया था. इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 जनवरी 2024 तक थी. 
  2. यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक, 60244 पदों पर भर्ती के लिए 24102 पद अनारक्षित थे. EWS के लिए 6024 पद, ओबीसी के लिए 16264 पद, एससी के लिए 12650 पद और एसटी के लिए 1204 पद आरक्षित हैं. आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों से 400 रुपये फीस के तौर पर आवेदन शुल्क लिया गया था. यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल पद के लिए 12वीं पास योग्‍यता मांगी गई थी. 
  3. पुलिस भर्ती के लिए पुरुष वर्ग के अभ्‍यर्थियों की आयु 18 साल से 22 वर्ष तक निर्धारित की गई थी. वहीं, महिला उम्‍मीदवारों के लिए 18 वर्ष से 25 वर्ष आयु सीमा निर्धारित थी. इसके अलावा एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के अभ्‍यर्थियों को आयु में 5 वर्ष की छूट दी गई थी. 
  4. 17 और 18 फरवरी को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया. 60244 पदों के लिए करीब 50 लाख आवेदन आए थे. इतनी बड़ी परीक्षा संपन्‍न कराना योगी सरकार के लिए बड़ी चुनौती थी. परीक्षा के दौरान कई जगहों पर पेपर लीक का मामला उछला.
  5. 18-19 फरवरी से सोशल मीडिया पर #paperleak #uppolicebhartileak #यूपीपुलिसभर्ती जैसे हैशटैग ट्रेंड करने लगे थे. इनमें यूजर्स दावा कर रहे थे कि एग्जाम शुरू होने के पहले ही सारे आंसर वायरल हो रहे थे. 
  6. 20 फरवरी को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से आंतरिक जांच कराने की बात कही गई. उसने सोशल मीडिया पर आ रहीं शिकायतों का संज्ञान लिया.
  7. 21 फरवरी को भर्ती बोर्ड ने शिकायतकर्ताओं से ऑनलाइन शिकायतें दर्ज कराने को कहा. उसे करीब 1500 से ज्यादा शिकायतें मिलीं. आंतरिक स्तर पर भी प्रथमदृष्टया खामियां पाई गईं. 
  8. 23 फरवरी को यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में पेपर लीक को लेकर एफआईआर दर्ज की गई. लखनऊ के कृषि नगर थाना क्षेत्र में ये शिकायत दर्ज कर जांच शुरू की गई.
  9. 24 फरवरी को इसके बाद बड़ी संख्‍या में छात्र ने परीक्षा रद्द की मांग करने लगे थे. शनिवार को छात्रों के हित में फैसला लेते हुए सूबे के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ ने लिखित परीक्षा को रद्द कर दिया. UPSTF को इसकी जांच सौंपी गई.

 

 

Trending news