सोशल मीडिया पर पेपर लीक कर रहा ट्रेंड, सवालों का यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने दिया जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2118041

सोशल मीडिया पर पेपर लीक कर रहा ट्रेंड, सवालों का यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने दिया जवाब

UP Police Constable Exam 2024: यूपी कांस्टेबल भर्ती को लेकर सोशल मीडिया पर चल रहीं कथित पेपर लीक की खबरों को लेकर बोर्ड की ओर से इन अफवाहों का खंडन किया है. बोर्ड ने आश्वस्त किया गया कि भर्ती को लेकर कोई अनियमितता नहीं है. 

सोशल मीडिया पर पेपर लीक कर रहा ट्रेंड, सवालों का यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने दिया जवाब

UP Police Constable Exam 2024: यूपी में 60244 कांस्टेबल के पदों पर भर्ती का आयोजन 17 और 18 फरवरी को किया गया. जिसमें करीब 48 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए. लेकिन सोशल मीडिया पर पेपर लीक की अफवाहें चलने लगीं. इस पर उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीबीपीबी) ने पोस्ट कर इन अफवाहों को खारिज किया है. बोर्ड की ओर से उम्मीदवारों को आश्वस्त किया गया कि भर्ती को लेकर कोई अनियमितता नहीं है. 

बोर्ड ने  लिखा, "प्रारंभिक जांच में पाया गया कि अराजक तत्वों द्वारा ठगी के लिए Telegram की Edit सुविधा का प्रयोग कर सोशल मीडिया पर पेपर लीक संबंधी भ्रम फैलाया जा रहा है.बोर्ड एवं  Uppolice इन प्रकरणों की निगरानी के साथ इनके सोर्स की गहन जांच कर रहा है. परीक्षा सुरक्षित एवं सुचारू रूप से जारी है."

बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कई पोस्ट के जरिए पेपर लीक के दावे किए गए. इसमें कुछ स्क्रीनशॉट्स और इमेज शेयर की गईं, जिसके जरिए कथित तौर पर लीक पेपर की बात कही गई. हालांकि यूपीपीपीआरबी ने इन दावों का खंडन किया है, और इसके लिए उन व्यक्तियों को जिम्मेदार ठहराया है जो झूठी अफवाहें फैलाने के लिए टेलीग्राम की एडिटिंग का फायदा उठा रहे हैं. 

बोर्ड ने अभ्यर्थियों को आश्वस्त करते हुए कहा, "बोर्ड द्वारा अपनी प्रत्येक परीक्षा की पारदर्शिता और शुचिता को बनाए रखने हेतु सदैव कटिबद्ध है. वृहद स्तर पर परीक्षा के सकुशल संपन्न होने के पश्चात ट्रेंड कराई जा रही असत्यापित खबरों को बोर्ड द्वारा गहनता से यूपी पुलिस की सहायता से सत्यापित कराई जाएगी. 

इसके अलावा वाराणसी के एक सेंटर पर प्रश्न पत्र के कुछ पृष्ठों में गलत छपाई को लेकर भी बयान दिया. बोर्ड ने कहा, "वाराणसी के एक केंद्र से प्रश्न पत्र के कुछ पृष्ठों में त्रुटिपूर्ण छपाई संबंधी प्रकरण संज्ञानित किया गया है, प्रकरण को बोर्ड ने पूर्ण गंभीरता से लिया है एवं आवश्यक कार्रवाई की जा रही है. अभ्यर्थी इस संबंध में अपना प्रत्यावेदन बोर्ड कार्यालय में भी प्रस्तुत कर सकते हैं."

सभी केंद्रों पर बिना घटना संपन्न हुई परीक्षा
वहीं परीक्षा को लेकर जानकारी दी गई है कि यूपी में परीक्षा के लिए बनाए गए सभी 2385 केंद्रों पर  परीक्षा शांतिपूर्ण और बिना किसी घटना के संपन्न हुई. 60244 कांस्टेबलों की भर्ती के लिए करीब 48 लाख उम्मीदवार लिखित परीक्षा में शामिल हुए हैं. 15 फरवरी के बाद से, परीक्षार्थियों, सॉल्वरों, सॉल्वर गिरोह के सदस्यों और पेपर लीक में शामिल होने के संदिग्ध व्यक्तियों को निशाना बनाकर जिला पुलिस और एसटीएफ के प्रयास के तहत कुल 287 गिरफ्तारियां की गई हैं. 

आधिकारियों और बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के बाद भी सोशल मीडिया पर इसको लेकर पोस्ट की बाढ़ आ गई. एक यूजर ने आरओ और एआरओ एग्जाम में कथित लीक का हवाला देते हुए यूपी सरकार पर सुरक्षित परीक्षा आयोजित करने की क्षमता पर सवाल उठाया. एक यूजर ने लिखा, "क्या यूपी सरकार लीक-प्रूफ परीक्षा आयोजित करने में असमर्थ है? यह आरओ और एआरओ के साथ हुआ, और अब यूपीपी के साथ भी! कठोर जांच जरूरी है।"

 

 

Trending news