Paper Leak Case: यूपी बोर्ड से लेकर यूपीटेट तक इन परीक्षाओं के पेपर हुए लीक और रद्द, जानें 10 सबसे चर्चित मामले
Advertisement

Paper Leak Case: यूपी बोर्ड से लेकर यूपीटेट तक इन परीक्षाओं के पेपर हुए लीक और रद्द, जानें 10 सबसे चर्चित मामले

Paper Leak Case: बीते कुछ वर्षों में यूपी और उत्तराखंड में लीक हुए पेपर जो लंबे समय तक सुर्खियों में रहे थे, आप भी डालिए पेपर लीक (UP News) मामलों पर एक नजर....

UP Police Constable Exam Leak Case 2024

UP Police Constable Exam Leak Case 2024: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लेते हुए यूपी पुलिस परीक्षा रद्द कर दी है. इसके साथ ही 6 महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराने का आश्वासन दिया है. यूपी पुलिस में 60244 पदों की भर्ती के लिए करीब 50 लाख आवेदन आए थे. इसके लिए 17 और 18 फरवरी को लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया. परीक्षा के दौरान कई जगहों पर पेपर लीक का मामला सामने आया.  जिसके बाद बड़ी संख्‍या में छात्र इकट्ठा होकर परीक्षा को रद्द करने की मांग करने लगे थे. शनिवार को छात्रों के हित में फैसला लेते हुए लिखित परीक्षा को रद्द कर दिया गया. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब यूपी में कोई परीक्षा के लीक और रद्द हुई हो. इससे पहले भी बोर्ड परीक्षा से लेकर यूपीटीईटी तक कई परीक्षाएं रद्द की हो चुकी हैं.  

1. 2017 दारोगा भर्ती परीक्षा 
साल 2017 में दारोगा के 3307 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा आयोजित थी. इसके लिए यूपी के 22 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. 1 लाख 20 हजार लोगों ने इस पद के लिए आवेदन किया था. 25 और 26 जुलाई 2017 को परीक्षा होनी थी, लेकिन पेपर लीक हो गया. जिसके बाद इसे निरस्त कर दिया गया था. इस मामले में पुलिस ने आगरा से 7 लोगों को गिरफ्तार किया था.

2. 2018 में UPPCL पेपर लीक केस
2 फरवरी 2018 में यूपीपीसीएल पेपर लीक हुआ. जिसके बाद जूनियर इंजीनियर (जेई) परीक्षा को रद्द कर दिया गया था. इसमें यूपी एसटीएफ ने जौनपुर के रहने वाले परमिंदर सिंह को अरेस्ट किया था.

3. UP आरक्षी नागरिक पुलिस
2018 में 18 -19 जून को यूपी आरक्षी नागरिक पुलिस में भर्ती होनी थी. करीब 10 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन फॉर्म भरा था. पेपर तो लीक नहीं हुआ लेकिन पर्चा गलत बांट दिया गया, जिसके चलते परीक्षा को रद्द कर दिया गया.

4. UPSSSC पेपर लीक केस
साल 2018 के ही जुलाई महीने में अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड के परीक्षा का पेपर लीक हो गया था. जांच के बाद पुष्टि होने पप पेपर को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया था. इसके परीक्षा के जरिए 14 विभागों में लोअर सबऑर्डिनेट के पदों को भरा जाना था. जिसके लिए करीब 67 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. 

5. नलकूप ऑपरेटरों की भर्ती परीक्षा मामला
यह मामला भी 2 सितंबर 2018 का है. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के तहत नलकूप ऑपरेटरों की भर्ती के लिए होने वाला पेपर आउट हो गया था. इस मामले में 11 लोगों को गिरफ्तारी हुई थी. 

6. UPSSSC PET का पेपर आउट मामला 
साल 2021 के अगस्त महीने में प्रीलिमिनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (UPSSSC PET) हुआ था. 75 जिलों में परीक्षा को लेकर सख्त इंतजाम होने के बावजूद पेपर आउट हो गया था. इस परीक्षा में राज्य भर में करीब 70 हजार सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही थी. 

7. B.Ed परीक्षा पेपर लीक 
साल 2021 में 6 अगस्त को बीएड की परीक्षा होनी थी. पहली शिफ्ट में B.Ed परीक्षा का पेपर लीक होने की बात सामने आई थी. हालांकि जांच कराने पर पेपर लीक मामला फर्जी निकला था.

8. यूपीटीईटी पेपर लीक
28 नवंबर 2021 को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET 2021) का पेपर व्हाट्सएप पर लीक हो गया था, जिसके बाद पेपर को रद्द कर दिया गया था. बाद में परीक्षा का दोबारा आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था. आरोपियों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई थी. 

9. यूपी बोर्ड इंग्लिश पेपर लीक मामला 
साल 2022 में 12वीं बोर्ड परीक्षा की दूसरी पाली में होने वाली अंग्रेजी परीक्षा का पेपर लीक हो गया था. जिसके बाद प्रदेश के 24 जिलों में परीक्षा रद्द कर दी गई थी. हालांकि, बाकी जिलों में परीक्षाएं आयोजित की गई थी. 

10. उत्तराखंड पटवारी लेखपाल पेपर लीक मामला
उत्तराखंड में 8 जनवरी 2023 को हुई पटवारी/लेखपाल की परीक्षा का पेपर लीक का मामला सामने आया था. जांच के लिए  एसआईटी का गठन किया गया था. बाद में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने परीक्षा निरस्त कर 12 फरवरी को दोबारा एग्जाम का आयोजन किया था. इस मामले में दर्जनों आरोपी गिरफ्तार किए गए थे. 

UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस लिख‍ित परीक्षा रद्द, सीएम योगी का बड़ा फैसला, जानें अब कब होगा दोबारा एग्‍जाम

Trending news