Advertisement
photoDetails0hindi

Weather Alert in UP: पहाड़ों पर बर्फबारी और यूपी समेत इन राज्यों में तीन दिन बारिश के आसार

Weather Alert in UP:पहाड़ों पर हो रही लगातार बर्फबारी का असर अब मैदानी इलाकों में दिखाई दे रही है. दोपहर की धूप अच्छी लगने लगी है. सुबह शाम पारा लगातार गिर रहा है. पर्वतीय क्षेत्र मे हुए बर्फबारी और बारिश के कारण अब मैदानी इलाकों में भी ठंड ने दस्तक दे दी है. आने वाले कुछ दिनों में मैदानी इलाकों में भी कोहरा छाने लगेगा. IMD की मानें तो इस सप्ताह ठंड में बढ़ोतरी होगी खासकर दिल्ली और उसके आसपास के मैदानी इलाकों में इसका असर देखने को मिलेगा.

बर्फबारी

1/7
बर्फबारी

पहाड़ो पर हुए भारी बर्फबारी और बारिश के बाद देश के मैदानी इलाकों में भी भारी बारिश और ठंड बढ़ने की उम्मीद की जा रही है. उत्तराखण्ड, हिमाचल प्रदेश और काश्मीर में हुए भारी बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में आज सुबह से ही मौसम में कुछ ठंड महसूस किये जा रहे हैं. 

ठंड पैर पसार रहा है

2/7
 ठंड पैर पसार रहा है

उत्तर भारत में ठंड धीरे-धीरे ठंड पैर पसार रहा है. खासतौर पर जम्मू, काश्मीर, दिल्ली, यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के कुछ इलाके में न्यूतम तापमान 0 से 12 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है.

 

यूपी और दिल्ली में ठंड

3/7
यूपी और दिल्ली में ठंड

खासतौर पर बीते रविवार को उत्तराखण्ड के पर्वतीय इलाके में हुई बर्फबारी से यूपी और दिल्ली में ठंड के दस्तक के रूप में देखा जा रहा है. 

मनुस्यारी में पारा माइनस

4/7
मनुस्यारी में पारा माइनस

उच्च हिमालयी क्षेत्र में 50 साल बाद 10 हजार फीट पर हुई बर्फबारी ने लोगों को हैरत में डाल दिया है. वहीं मनुस्यारी के पर्यटक स्थल खलिया में पारा माइनस एक डिग्री सेल्सियम तक पहुंच गया. इसके बाद सैलानियों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है.  

 

मौसम विभाग

5/7
मौसम विभाग

मौसम विभाग की मानें तो मैदानी इलाकों में ठंड पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बढ़ती है. इस वक्त पाकिस्तान में पश्चिम विक्षोभ सक्रिय है जो पूर्व की ओर बढ़ रहा है. 

पश्चिम विक्षोभ क्या होता है

6/7
पश्चिम विक्षोभ क्या होता है

इन्हें भूमध्य सागर में उत्पन्न होने वाले एक ‘बहिरूष्ण उष्णकटिबंधीय तूफान’ के रूप में चिह्नित किया जाता है, जो एक निम्न दबाव का क्षेत्र है तथा उत्तर-पश्चिम भारत में अचानक वर्षा, बर्फबारी एवं कोहरे के लिये ज़िम्मेदार हैं. 

मौसम विशेषज्ञों

7/7
मौसम विशेषज्ञों

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक जब पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की तरफ बढ़ता है, तो मैदानी इलाकों में हवा चलेगी, इससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज होगी.