Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2426896
photoDetails0hindi

Hindi Diwas 2024: हिंदी में भी करियर बनाने के शानदार मौके, इन 6 फील्ड में लाखों की सैलरी वाली नौकरी की भरमार!

14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस मनाया जाता है. 14 सितंबर, 1949 को हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था. जबकि 14 सितंबर, 1953 में पहली बार हिंदी दिवस मनाया गया था. भारत ही नहीं अब दुनियाभर में हिंदी की डिमांड बढ़ी है.

हिंदी दिवस

1/10
हिंदी दिवस

हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. 14 सितंबर, 1949 को हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था. जबकि 14 सितंबर, 1953 में पहली बार हिंदी दिवस मनाया गया था.

हिंदी भाषा में करियर

2/10
हिंदी भाषा में करियर

भारत ही नहीं अब दुनियाभर में हिंदी की डिमांड बढ़ी है. अगर आपको भी हिंदी भाषा में रुचि और पकड़ रखते हैं तो हिंदी भाषा में करियर बना सकते हैं. आइए जानते हैं हिंदी भाषा में टॉप 5 करियर ऑप्शन के बारे में.

 

हिंदी टीचर

3/10
हिंदी टीचर

हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ है, तो टीचिंग को प्रोफेशन के तौर पर चुन सकते हैं. प्राइवेट या सरकारी स्कूल, कॉलेजों में बतौर शिक्षक या प्रोफेसर काम कर सकते हैं.  समाज में टीचर को अलग मान, सम्मान मिलता है, साथ ही इस प्रोफेशन में आपकी लाखों की इनकम हो सकती है.

 

राइटर

4/10
राइटर

हिंदी भाषा का अच्छा ज्ञान और क्रिएटिव हैं तो लेखक के तौर पर भी करियर बनाया जा सकता है. आप कहानीकार, राइटर, नॉवलिस्ट, कवि भी बन सकते हैं. इसके लिए आप क्रिएटिव राइटिंग का कोर्स भी कर सकते हैं. 

 

कंटेंट राइटर

5/10
कंटेंट राइटर

डिजिटल दौर में कंटेंट राइटर-एडिटर की डिमांड बढ़ी है. ब्लॉगिंग लेकर मार्केटिंग कॉपी और सोशल मीडिया पर लिखकर पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा आप  पब्लिकेशन हाउस या मीडिया हाउस कंटेट राइटर के तौर पर काम कर सकते हैं.

 

वॉइस ओवर आर्टिस्ट

6/10
वॉइस ओवर आर्टिस्ट

अगर आपकी हिंदी पर अच्छी पकड़ है और आपकी आवाज अच्छी है, तो आप वॉइस ओवर आर्टिस्ट के तौर पर काम कर सकते हैं. आप पॉडकास्ट, एडवर्टीज़मेंट की डबिंग, मूवी डबिंग में अपनी आवाज दे सकते हैं.  

 

हिंदी पत्रकारिता

7/10
हिंदी पत्रकारिता

हिंदी जर्नलिज्म के क्षेत्र में भी करियर बनाने का आपके पास विकल्प है. न्यूज राइटर, कंटेंट एडिटर, रिपोर्टर बन सकते हैं. देश भर के प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया हाउस में आप काम कर सकते हैं. 

 

ट्रांसलेटर

8/10
ट्रांसलेटर

हिंदी भाषा पर कमांड रखने वालों के लिए ट्रांसलेटर की फील्ड भी जबरदस्त है. इसमें पैसे और काम दोनों की कमी नहीं है. घर बैठे हिंदी ट्रांसलेटर की नौकरी कर रहे हैं. और लाखों की कमाई कर रहे हैं. इसके लिए आपके पास हिंदी के साथ किसी दूसरी भाषा की भी पकड़ होनी चाहिए.

 

ये हिंदी दिवस क्यों खास

9/10
ये हिंदी दिवस क्यों खास

ये हिंदी दिवस कई मायनों में खास है. इस साल हिंदी भाषा को आधिकारिक दर्जा दिए जाने की 75वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है. 

 

हिंदी भाषा थीम

10/10
हिंदी भाषा थीम

हर साल हिंदी दिवस को किसी खास थीम पर मनाया जाता है. हालांकि आधिकारिक तौर पर अब तक इस साल की हिंदी दिवस की थीम लागू नहीं की गई है.