LSG IPL Auction 2024: नोएडा के शिवम मावी को लखनऊ सुपरजायंट्स ने खरीदा, डेविड विली और एश्टन टर्नर भी टीम में शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2018226

LSG IPL Auction 2024: नोएडा के शिवम मावी को लखनऊ सुपरजायंट्स ने खरीदा, डेविड विली और एश्टन टर्नर भी टीम में शामिल

Lucknow Super Giants: लखनऊ सुपर जायंट्स ने आईपीएल 2024 से पहले टीम में कई बड़े बदलाव करते हुए कुल 8 खिलाड़ियों को रिलीज़ कर दिया है, जिसमें कई स्टार खिलाड़ी शामिल हैं.

LSG Team Squad Auction 2024

LSG IPL Auction 2024: लखनऊ सुपरजायंट्स ने यूपी के तेज गेंदबाज शिवम मावी को 6.4 करोड़ में खरीदा. उसने बल्लेबाज एम. सिद्धार्थ को 2.4 करोड़ में अपनी झोली में डाला. लखनऊ को हालांकि एक ऑलराउंडर की तलाश थी, जो अभी तक पूरी नहीं हुई. टीम की कमान केएल राहुल के हाथों में है. डेविड विली जिनकी बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये थी, उनको  एलएसजी ने 2 करोड़ रुपये (लगभग 241,000 अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया है. साथ ही साथ एश्टन टर्नर जिनकी बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये थी, इनको भी एलएसजी लगभग 181,000 में खरीद लिया है. 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2024 सीजन के लिए मंगलवार को ऑक्शन हुआ. इस बार ऑक्शन भारत में न होकर दुबई में हुआ. ऑक्शन का आयोजन दुबई के कोका-कोला एरिना में होगा. इस दौरान कुल 333 खिलाड़ियों की नीलामी होगी. इन खिलाड़ियों में से 214 भारतीय हैं और 119 विदेशी प्लयर्स हैं. टीमों के पास 77 स्लॉट हैं, जिनमें से 30 विदेशी खिलाड़ियों के लिए रिजर्व्ड हैं. जिनमें से दो खिलाड़ी असोसिएट देशों से हैं. कैप्ड प्लेयर्स की कुल संख्या 116 है, जबकि अनकैप्ड खिलाड़ियों की संख्या 215 है. 

लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) में बड़ा बदलाव 
आईपीएल में शामिल दो नई टीमों में से एक, लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) दिखाया है कि वो आसानी बाहर निकलने वाली टीम नहीं हैं. पिछले सीजन की बात करें तो लखलऊ 17 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रही थी. इस बार एलएसजी पूरी तरह अपनी जीत निश्चित करने के लिए मैदान पर उतरेगी. बैकरूम स्टाफ में बदलाव से भी इस सीजन में कई फायदे देखने को मिल सकते है. बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को शामिल करने से उन्हें बल्लेबाजी लाइनअप में और अधिक गहराई मिल गई है.

केएल राहुल के ऊपर जिम्मेदारी
केएल राहुल को इस सीजन में लखनऊ सुपर जाइंट्स के कप्तान के रूप में अपनी जिम्मेदारी पूरी तरह से निभानी होगी. भारत के लिए विश्व कप के दौरान जबरदस्त फॉर्म में थे. उन्होंने दिखाया है कि वह अपनी टीम की आवश्यकता के अनुसार किसी भी लय में बल्लेबाजी कर सकते हैं. 

मेंटर गौतम गंभीर KKR के साथ 
मेंटर गौतम गंभीर के कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए रवाना होने के साथ, यह देखना दिलचस्प होगा कि मुख्य कोच एंडी फ्लावर ड्रेसिंग रूम में क्या कुछ बदलाव करते हैं.  एलएसजी का पिछले वर्षों में काफी अच्छा सीजन रहा है, टीम की स्थापना 2021 में हुई थी और यह लखनऊ में स्थित है. 2022 में एलिमिनेटर में मुंबई इंडियंस से हारकर एलएसजी चौथे स्थान पर रही.

लखनऊ के रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट 
केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, निकोलस पूरन, आयुष बदोनी, काइल मेयर्स, मार्कस स्टोइनिस, दीपक हुड्डा, देवदत्त पडिक्कल (राजस्थान रॉयल्स से ट्रेड), रवि बिश्नोई, नवीन उल हक, क्रुणाल पांड्या, युधवीर सिंह, प्रेरक मांकड़, यश ठाकुर, अमित मिश्रा, मार्क वुड, मंयक यादव, मोहसिन खान.

लखनऊ सुपर जायंट्स के रिलीज़ खिलाड़ियों की लिस्ट 
LSG ने इस बार ऑक्शन से पहले 8 प्लयर्स को रिलीज कर दिया था.जयदेव उनादकट, डैनियल सैम्स, मनन वोहर, स्वप्निल सिंह, करण शर्मा, अर्पित गुलेरिया , सूर्यांश शेडगे, करुण नायर.

लखनऊ सुपर जायंट्स का बैटिंग लाइनअप 
यकीनन, उनकी टीम की ताकत राहुल, क्विंटन डी कॉक, काइल मेयर्स, मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन और अन्य की विस्फोटक बल्लेबाजी लाइनअप है. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस बार टीम 8 खिलाड़ियों को रिलीज़ करने के बाद ऑक्शन में किन खिलाड़ियों को खरीदती है और क्या वो एलिमिनेटर से आगे बढ़कर फाइनल में प्रवेश कर पाते हैं. लखनऊ ने शुरुआती दो सालों से शानदार खेल के ज़रिए तमाम लोगों ने अपना फैन बनाया है.

एलएसजी पर्स में 13.5 करोड़ रुपये
इस बार के आईपीएल ऑक्शन में लखनऊ की टीम के पास सबसे कम पैसे होंगे. ऐसे में उनकी ऑक्शन स्ट्रेटेजी क्या हो सकती है. लखनऊ के पास बचे स्लॉट की कुल संख्या 6 है जिसमें से विदेशी खिलाड़ियों के लिए 2 स्लॉट बचे हैं.

यह भी पढ़े- MI IPL Auction 2024: MI के पास 8 स्लॉट के लिए 17.75 करोड़ रुपये, इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

Trending news