DGP मुकुल गोयल ने पुलिस हेडक्वॉर्टर में फहराया तिरंगा, कई कर्मियों को किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand965253

DGP मुकुल गोयल ने पुलिस हेडक्वॉर्टर में फहराया तिरंगा, कई कर्मियों को किया सम्मानित

इस दौरान डीजीपी मुकुल गोयल ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि 15 अगस्त 1947 भारतीय इतिहास का भाग्यशाली और अति महत्वपूर्ण दिन था. आज ही के दिन हमारा राष्ट्र ब्रिटिश शासन से मुक्त हुआ और एक स्वतंत्र राष्ट्र बना...

DGP मुकुल गोयल ने पुलिस हेडक्वॉर्टर में फहराया तिरंगा, कई कर्मियों को किया सम्मानित

लखनऊ: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर डीजीपी मुकुल गोयल ने पुलिस मुख्यालय पर झंडारोहण किया. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार समेत तमाम अधिकारी और पुलिसकर्मी इस अवसर पर मौजूद रहे. इस दौरान डीजीपी ने कई पुलिस कर्मियों को सम्मानित भी किया. 

जानें क्या है 14 अगस्त को मनाया जाने वाला 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस', जिसे लेकर PM ने किया ऐलान

इतने कर्मियों को किया गया सम्मानित
डीजीपी ने बताया कि देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर मैं आप सब को एवं प्रदेश के सभी पुलिसजनों को हार्दिक बधाई देता हूं. इस अवसर पर 9 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, चार पुलिसकर्मी को विशेष सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक, 73 पुलिसकर्मी को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, 952 पुलिस कार्मिकों को अति उत्कृष्ट सेवा पदक और 764 पुलिसकर्मी को उत्कृष्ट सेवा पदक से अलंकृत किया गया है. 42 पुलिसकर्मियों को पुलिस महानिदेशक के चिन्ह प्रदान किए गए. इन सभी कार्मिकों को मेरी ओर से हार्दिक बधाई.

डीजीपी मुकुल गोयल ने किया जनता को संबोधित
इस दौरान डीजीपी मुकुल गोयल ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि 15 अगस्त 1947 भारतीय इतिहास का भाग्यशाली और अति महत्वपूर्ण दिन था. आज ही के दिन हमारा राष्ट्र ब्रिटिश शासन से मुक्त हुआ और एक स्वतंत्र राष्ट्र बना. यह देश आजादी के लिए अपना बलिदान देने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करता है. आज का दिन हमें राष्ट्र गौरव एवं आत्मा अभिमान की अनुभूति कराता है. डीजीपी ने आगे कहा कि स्वतंत्रता एक उपहार है, जो महान स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए बलिदान त्याग और संघर्ष से प्राप्त हुआ. आज हमारे देश की पहचान एक शक्तिशाली व प्रगतिशील राष्ट्रीय रूप में है. 

कोरोना में 182 कर्मियों ने अपने प्राणों की आहुति दे दी
कोरोना को लेकर डीजीपी ने कहा कि पिछले 1 साल से अधिक का समय हम सभी के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है. इस दौरान उत्तर प्रदेश पुलिस प्रदेश की जनता की सहायता के लिए सदैव तत्पर रही. कोरोना महामारी के बीच निष्ठा से अभूतपूर्व परिश्रम कर, जहां एक ओर नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराया गया. वहीं समाज के कमजोर वर्गों, महिलाओं-बच्चों व जन सामान्य को मदद पहुंचा कर मानव सेवा की नई मिसाल पेश की गई. इस दौरान कर्तव्य की वेदी पर हमारे 182 कर्मियों द्वारा प्राणों की आहुति दे दी. इन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देता हूं. जहां एक ओर हमारे जवान कोरोना वॉरियर्स के रूप में कार्य कर रहे हैं, वहीं प्रदेश के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में एसडीआरएफ एवं पुलिस के जवानों द्वारा बाढ़ पीड़ितों की मदद की जा रही है. 

एक ऐसा शहर, जहां रात 12 बजे मनाया गया आज़ादी का 75वां जश्न, 1947 से चली आ रही है परंपरा

वर्तमान समय में अपराध की प्रकृति बदल रही है
लखनऊ में यूपी स्टेट इंस्टीट्यूट आफ फॉरेंसिक साइंस का शिलान्यास माननीय गृह मंत्री ने माननीय मुख्यमंत्री की उपस्थिति में विगत दिवस किया था. यह संस्थान नेचुरल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी से संबद्ध होगा. साइबर अपराध एक बड़ी चुनौती है. अपराधियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए लखनऊ व गौतमबुद्ध नगर के अलावा 16 क्षेत्रीय मुख्यालयों पर साइबर क्राइम थानों की स्थापना की गई है. साइबर जागरूकता कैंपेन के प्रथम सेशन का शुभारंभ भी मेरे द्वारा किया गया. 

महिला सशक्तिकरण को लेकर बड़े कदम
महिला सशक्तिकरण के दौर में बदायूं, लखनऊ, गोरखपुर में महिला पीएसी बटालियन के गठन का निर्णय लिया गया. क्राइम रोकथाम एवं जागरूकता हेतु प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान से महिलाओं एवं बालिकाओं में सुरक्षा की भावना प्रबल हुई है. मिशन शक्ति की सफलता के दृष्टिगत आगे भी अभियान चलाए जाने का निर्णय लिया गया है. इसके अंतर्गत प्रत्येक थाने पर महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई और पिंक बूथ बनाए गए. 

1800 करोड़ से ज्यादा की माफिया संपत्ति जब्त
प्रदेश के चयनित माफिया अपराधियों एवं उनके सहयोगियों पर विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की गई. इस दौरान संपूर्ण उत्तर प्रदेश में चल-अचल अवैध संपत्तियों पर शिकंजा कसते हुए सरकारी जमीन मुक्त कराने, अवैध कब्जे के वशीकरण एवं जब्तीकरण की कार्रवाई की गई. 1800 करोड़ की संपति पर कार्रवाई हुई है. 

मुरादाबाद डीएम ऑफिस के सामने प्रदर्शन कर रहे सपा जिलाध्यक्ष समेत 53 के खिलाफ केस दर्ज, जानें मामला

पुलिसकर्मियों को समाज की अपेक्षाओं पर खरा उतरना है
उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 चार चरणों में निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए. उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए निकट समय में आने वाले त्योहार एवं आगामी विधानसभा चुनाव भी एक बड़ी चुनौती इसके दृष्टिगत शांति व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण हमारे लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण हो जाते हैं. पुलिस का कार्य अत्यंत चुनौतीपूर्ण एवं समाज की अपेक्षाएं प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं. समाज के साथ कंधे से कंधा मिलाकर उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरना है.

भ्रष्टाचार के प्रति हो जीरो टॉलरेंस
डीजीपी ने कहा है कि हमें जनता से और अच्छा व्यवहार करना होगा. प्रदेश की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति का भी लगातार पालन कराना होगा.

यूपी पुलिस में सभी चुनौतियों का सामना करने की शक्ति
मुकुल गोयल कहते हैं कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि उत्तर प्रदेश पुलिस में सभी चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करने की शक्तियां मौजूद हैं. हम सब उन शक्तियों को जागृत कर उत्तर प्रदेश सरकार की कानून व्यवस्था संबंधी सभी प्राथमिकताओं को पूर्ण करेंगे. और हमारी गौरवशाली परंपराओं को आगे बढ़ाते हुए नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे. आज इस पावन अवसर पर मैं आप सभी को बधाई देते हुए यह भी स्मरण कराना चाहता हूं कि हमारे देशभक्तों तथा अमर बलिदानियों ने जीवन भर संघर्ष करके जो स्वाधीनता हासिल की थी, उसे हमें बरकरार रखना है. 

WATCH LIVE TV

Trending news