Agniveer scheme: सेना में नौकरी के साथ अग्निवीरों को मिलेगी डिग्री, पढ़ाई का वक्त नहीं जाएगा बेकार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2256877

Agniveer scheme: सेना में नौकरी के साथ अग्निवीरों को मिलेगी डिग्री, पढ़ाई का वक्त नहीं जाएगा बेकार

Agniveer scheme Details: सभी पाठ्यक्रम एप्लाइड स्किल के होंगे जिनमें अग्निवीरों को विशेषज्ञता विकसित करने में मदद हो पाएगी. सभी तीन वर्षीय पाठ्यक्रम होंगे. इन्हें हिंदी व अंग्रेजी माध्यम में भी पढ़ने का अवसर दिया जाएगा.

Agniveer bharti 2024

Agniveer scheme: सेना में अग्निवीर के तौर पर भर्ती के लिए जाने वाले सैनिकों के लिए अच्छी खबर है. सेना इन अग्निवीरों को डिग्री कोर्स भी कराएगी. इससे युवाओं में यह डर भी खत्म होगा कि अग्निवीर के तौर पर चार साल की नौकरी के कारण उनका पढ़ाई का वक्त बेकार जाएगा. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) की ओर से अग्निवीरों के लिए विशेष स्नातक पाठ्यक्रम प्रारंभ किया गया है. बताया जा रहा है कि यह पाठ्यक्रम इसी साल जुलाई सत्र से शुरू भी कर दिया जाएगा. चार साल के सैन्य कौशल लेकर बाहर आए युवा अग्निवीरों का करियर कौशल का विकास करने के मनतव्य से इन पाठ्यक्रमों को तैयार किया गया है जिसमें बीए, बीकॉम के सात ही बीएससी इन तीनों डिग्री के लिए कोर्स होंगे. 

अग्निवीरों के लिए मददगार 
सोमवार के दिन मेरठ कॉलेज स्थित इग्नू सेंटर में इग्नू के नोएडा क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अमित चतुर्वेदी आए थे. इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि एप्लाइड स्किल के  सभी पाठ्यक्रम हैं, जिनमें विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञता विकसित करने में अग्निवीरों के लिए मददगार हो पाएगी. उन्होंने ये भी बताया कि सभी तीन साल वाले पाठ्यक्रम होंगे. विशेष ये है कि हिंदी व अंग्रेजी मध्यम से इसमें पड़ाई करने का मौका होगा. पाठ्य सामग्री प्रिंट के साथ ही डिजिटल इन दोनों में ही उपलब्ध कराए जाएंगे. 

पांच तरह के पाठ्यक्रम
स्नातक स्तर के पांच पाठ्यक्रम अग्निवीरों के लिए शुरू हुए हैं जिनमें तीन बीए के हैं और एक-एक बीकॉम व बीएससी के शुरू हुए हैं. इन सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश चाहिए तो इसकी योग्यता 12वीं उत्तीर्ण तय किया गया है. 
जिनमें शामिल पाठ्यक्रम के नाम हैं- 
बीएएस-बैचलर ऑफ आर्ट्स एप्लाइड स्किल
बीएएएसटीएम-बैचलर ऑफ आर्ट्स एप्लाइड स्किल टूरिज्म मैनेजमेंट
बीएएएसएमएसएमई-बैचलर ऑफ आर्ट्स एप्लाइड स्किल माइक्रो
स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज
बीएससीएएस-बैचलर ऑफ साइंस एप्लाइड स्किल
बीकॉमएएस-बैचलर ऑफ कामर्स एप्लाइड स्किल 

चार साल की सैन्य सेवाएं देने के बाद 
अग्निवीरज जब चार साल की सैन्य सेवाएं देकर आएंगे तब कक्षा 12वीं और उसके समकक्ष का प्रमाण पत्र दिया जाएगा जोकिन उनके उच्च शिक्षा पाने के रास्ते को साफ कर दें. यह प्रमाण पत्र देश के हर शिक्षण संस्थान में पूरी तरह से मान्य होगा.

एमएससी पाठ्यक्रम
डाॉ. अमित चतुर्वेदी के मुताबिक मेरठ कॉलेज के इग्नू सेंटर के साथ ही अन्य जगहों पर इग्नू की तरफ से एमएससी पाठ्यक्रम भी शुरू होंगे. 
जिनमें ये कोर्स होंगे- 
एमएससन एनवायरनमेंटल स्टडीज
एमएससी इन फैमिली काउंसलिंग एंड थेरेपी कोर्स

वहीं, छह एमएससी कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं जिनमें ये कोर्स होंगे- 
मास्टर ऑफ साइंस इन फिजिक्स
एनालिटिकल केमिस्ट्री
बायोकेमिस्ट्री
केमिस्ट्री
ज्योग्राफी 
एप्लाइड स्टैटिस्टिक्स

Trending news