Hanuman Janmotsav 2023 Upay: गुरुवार के दिन हनुमान जन्मोत्सव, आज इन अचूक उपायों को करने से धन-वैभव में होगी वृद्धि, दूर होंगे सारे कष्ट
Advertisement

Hanuman Janmotsav 2023 Upay: गुरुवार के दिन हनुमान जन्मोत्सव, आज इन अचूक उपायों को करने से धन-वैभव में होगी वृद्धि, दूर होंगे सारे कष्ट

Hanuman Jayanti 2023 Upay, Guruwar Ke Upay:  हनुमान जयंती के चलते आज यानी गुरुवार का महत्व और अधिक हो गया है. इस आर्टिकल में हम आपको भगवान विष्णु और अंजनिपुत्र हनुमान को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. तो आइये जानते हैं.

Hanuman Jayanti 2023 Upay, Guruwar Totke

Hanuman Jayanti 2023 Upay, Guruwar Totke: आज गुरुवार है. हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन (Guruwar Upay) भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित माना जाता है. आज हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav Upay 2023) भी है. ऐसे में गुरुवार का महत्व और अधिक हो गया है. यूं तो गुरुवार के दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि बृहस्पतिवार के दिन जगत के पालनहार की पूजा करने और व्रत रखने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. भक्त को कभी सुख-समृद्धि, धन-दौलत की कमी नहीं होती. लेकिन आज  हनुमान जन्मोत्सव होने के चलते रामभक्त बजरंगबली (Bajrangbali ki Puja) की भी पूजा-अर्चना की जाएगी. ऐसे में आइये इस शुभ मौके पर गुरुवार और हनुमान जन्मोत्सव से जुड़े कुछ विशेष उपाय के बारे में जानते हैं. इन उपायों के जरिए आप श्रीहरि और भोलेनाथ के 11वें रुद्रावतार बजरंगबली को प्रसन्न कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं. 

हनुमान जन्मोत्सव पर इन करें ये उपाय (Hanuman Jayanti 2023 Upay)
1. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, शनि की महादशा से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जन्मोत्सव पर व्रत रखें. सुबह स्नान आदि कर लाल कपड़ा पहनकर हनुमान मंदिर जाएं और 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का अशुभ प्रभाव कम हो जाता है. संकटमोचन भक्त की हर विपदा को हर लेते हैं. 

2. हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर मंदिर में जाकर सुंदरकांड का पाठ करें. बजरंगबली को बूंदी व चने का भोग लगाएं. इसके बाद प्रसाद को बांट दें. ऐसा करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं और आरोग्य होने का वरदान देते हैं. 

3.  हनुमान जन्मोत्सव पर सुबह स्‍नान करने के बाद पीपल के 11 पत्‍ते लें. इन सभी पत्‍तों पर चंदन से जय श्रीराम लिखें. इसके बाद इनकी माला बनाकर बजरंगबली को चढ़ाएं. ऐसा करने से आपके आर्थिक कष्‍ट दूर हो जाएंगे. 

4. हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंगबली को तुलसी की माला या भोग में तुलसी जरूर चढ़ाएं. मान्यता है इस उपाय को करने से घर में सुख-शांति और धन-वैभव बना रहता है. 

5. केले का उपाय बहुत ही असरदार माना जाता है. इसके लिए 11 केले लेकर हर केले में एक लौंग लगा दें और बजरंगबली को अर्पित करें. पूजा-पाठ के बाद इन केलों को प्रसाद के रूप में बच्‍चों में बांट दें. संभव हो तो वानरों को भी खिलाएं. ऐसा करने हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्‍त होगी और आपके संकट दूर होंगे. 

गुरुवार के दिन किए जाने वाले कारगर उपाय (Guruwar Ke Upay)
कुंडली में गुरु ग्रह की दशा कमजोर है, तो आज के दिन नीचे दिए गए उपाय आपकी किस्मत बदल सकते हैं. इन उपायों को करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है.  
1. मान्यता है कि केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. ऐसे में बृहस्पतिवार के दिन केले के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन केले का सेवन नहीं करना चाहिए. 
2. गुरुवार के दिन पानी में हल्दी डालकर स्नान करें. 
3. केले के पेड़ में दीपक जरूर जलाएं. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. 
4.  गुरुवार के दिन किसी जरूरतमंद को गुड़ का दान जरूर करें. ऐसा करने से प्रॉपर्टी खरीदने या घर बनवाने में जातक को आ रही दिक्कत खत्म हो जाएगी. 
5. आज के दिन केले के पेड़ की जड़ के टुकड़े को लेकर पीले कपड़े में बांध ले. उसे अपने गले में धारण करें. ऐसा करने से धन और शिक्षा के क्षेत्र में आ रही समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Hanuman Janmotsav 2023: हनुमान जन्मोत्सव को जयंती कहने की ना करें भूल, अंतर जानकर तुरंत सुधारें अपनी गलती​ 

Hanuman Janmotsav 2023: हनुमान जन्मोत्सव पर राशि अनुसार करें इन मंत्रों का जाप, बंजरगबली का मिलेगा आशीर्वाद ​

WATCH: जानें सत्य नारायण भगवान के व्रत व कथा का महत्व, ये उपाय करने से होती संपूर्ण कार्य सिद्धि

Trending news