Rapid Rail: रैपिड रेल में नहीं होगा मेट्रो जैसा टोकन सिस्टम, टिकट के लिए यात्रियों को मिलेगी नई सुविधा
Advertisement

Rapid Rail: रैपिड रेल में नहीं होगा मेट्रो जैसा टोकन सिस्टम, टिकट के लिए यात्रियों को मिलेगी नई सुविधा

Rapid Rail Service : दिल्ली-मेरठ के बीच चालू होने वाली रैपिड रेल में यात्रा करने के दौरान कुछ सुविधाओं को उपलब्ध नहीं करवाया जाएगा. जैसे कि काउंटर से मेट्रो के लिए जिस तरह टोकन उपलब्ध कराए जाते हैं, उस तरीके से रैपिड रेल में टोकन नहीं दिए जाएंगे.

 

RRTS Project (फाइल फोटो)

Delhi-Meerut Rapid Rail: रैपिड रेल जोकि दिल्ली-मेरठ के बीच प्रस्तावित है इसमें यात्रा करने के दौरान कुछ सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई जाएंगी. इस ट्रेन में काउंटर से मेट्रो की तरह आपको टोकन नहीं मिल पाएगा. इस ट्रेन में यात्रा करने के लिए कार्ड को यूज में लाना होगा. ध्यान देने वाली बात है कि केवल एक यात्रा के लिए आपको यहां पर टिकट लेते समय क्यू आर कोड वाली सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. जरूरी बात ये है कि इसमें की जाने वाली पूरी यात्रा कॉन्टेक्टलेस होगी.

साहिबाबाद से दुहाई
याद दिला दें कि अगले महीने यानी जून से दिल्ली मेरठ रूट पर रैपिड रेल को चलाया जाएगा. इस रूट में मेट्रों का संचालन साहिबाबाद से दुहाई के बीच शुरू होगा. जिसे लेकर आखिरी चरण की तैयारी को पूरा करने को लेकर काम किया जा रहा है. इस यात्रा के दौरान पड़ने वाले सभी स्टेशन पर यात्रियों के लिए उपलब्ध करवाई गई सुविधाओं में काउंटर भी होगा जहां से क्यू आर कोड की मदद से यात्री अपनी यात्रा को संपन्न कर पाएंगे.

रैपिड रेल परिवहन
ध्यान देना होगा कि रैपिड रेल के द्वारा अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो इस दौरान मेट्रो की तरह टोकन नहीं दिया जाएगा. कोविड काल के समय जो परेशानियों सामने आई उसे ध्यान में रखते हुए रैपिड रेल परिवहन में ऐसी व्यव्यवस्था की गयी है. बिना किसी संपर्क के कार्ड या क्यू आर कोड की सहायता से यात्री अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं. जगह जगह क्यू आर कोड उपलब्ध करवाने के लिए वेडिंग मशीन की व्यवस्था की जाएगी. रैपिड रेल के कार्ड से लोग दिल्ली मेट्रो व संबंधित राज्यों की बस सेवाओं का भी लाभ ले सकते हैं. एनसीआरटीसी तकनीक की मदद से इसे संभव किया जा सकता है. 

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो
रैपिड रेल को चलाने के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है. कई स्टेशन पर तो तैयारियां पूरी भी कर ली गई हैं. दिल्ली मेट्रों ने भी हाल ही में टोकन की व्यवस्था की जगह क्यूआर कोड वाले टिकट चलाना शुरू कर दिया है. नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो में भी इन्हीं तरीकों से टिकट दिए जा रहे हैं.

New Parliament Building: नये संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर लॉन्च होगा नया सिक्का, जानिए 35 ग्राम के इस 75 रुपये के सिक्के की क्या है खास बात
Road Accident In Basti : स्कूटी और बाइक की आमने सामने की भिड़ंत से तीन लोगों की मौत, घायलों को अस्पताल भर्ती कराया गया

WATCH: गाजियाबाद के मशहूर मॉल में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, दिल्ली-नोएडा से आते थे हाई-प्रोफाइल लोग

Trending news