Career in Yoga: 12वीं के बाद योग में बनाना चाहते हैं बेहतर करियर, यहां देखें A टू Z सारी डिटेल!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1747072

Career in Yoga: 12वीं के बाद योग में बनाना चाहते हैं बेहतर करियर, यहां देखें A टू Z सारी डिटेल!

Career in Yoga: आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है. ऐसे में अगर 12वीं के बाद अगर आप भी योग में करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके पास कई विकल्प हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Career in Yoga

International Yoga Day 2023: आज भारत समेत पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. जिस प्रकार योग पद्धति और योग दिवस की शुरुआत का श्रेय भारत को जाता है, उसी प्रकार योग में करियर बनाने का अवसर भारत के प्राचीन काल से ही शुरू हो गया था. आज के समय में भारत में योग में करियर बनाने के कई अवसर हैं. आइये जानते हैं भारत में योग के क्षेत्र करियर कैसे बना सकते हैं. 

12वीं के बाद चुन सकते हैं योग में करियर 
12वीं के बाद ही स्टूडेंट्स अपना करियर चुन सकते हैं. इसमें 1 साल का डिप्लोमा इन योग, 3 माह का सर्टिफिकेट कोर्स एवं 3 साल का ग्रेजुएशन इन योगा शामिल है. इसके लिए स्टूडेंट्स को 12 वीं में 45% अंक होना अनिवार्य है. भारत में बहुत सी यूजीसी मान्यता प्राप्त संस्थाएं ये कोर्स करवाती हैं. जिससे कई विद्यार्थी योग को करियर बनाकर अपना भविष्य बेहतर कर रहे हैं. वहीं, अगर आप ग्रेजुएशन 50% अंकों से किसी भी स्ट्रीम में पास कर चुके हैं और अब आप भारत में इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको मास्टर इन योग जैसे विकल्प चुनने होंगे. 

कुछ प्रमुख योग कोर्स इस प्रकार हैं- योग विज्ञान (B.Sc. Yoga Science), योग शिक्षा (B.Ed. Yoga), योग और प्राकृतिक चिकित्सा (B.Sc. Yoga and Naturopathy), योग थेरेपी (B.Sc. Yoga Therapy), योग और प्रशासनिक सेवाएं (B.A. Yoga and Administrative Services), योग व ध्यान विज्ञान (B.Sc. Yoga and Meditation Science), योग एवं प्रशासनिक योग्यता (B.A. Yoga and Administrative Qualification)
योग संगीत (B.A. Yoga and Music), योग और मानसिक स्वास्थ्य (B.Sc. Yoga and Mental Health), योग और प्रकृति (B.Sc. Yoga and Nature), योग और ज्योतिष विज्ञान (B.Sc. Yoga and Astrology Science) आदि. 

कोर्स के योग में करियर के अवसर
भारत में बहुत सी सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्था योग शिक्षक के रूप में आवेदन आमंत्रित करती हैं. यह आपके आवेदन पर भी आपको नौकरी देती हैं. योगा करियर में वेतन के रूप में आपकी आय 3 लाख से ७.८ लाख सलाना हो सकती है. अगर आप योग करियर में वेतन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो आपको बहुत से मनोरंजन एवं खेल से संबंधित लोग पर्सनल ट्रेनर रख सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको अपनी योग शैली में उत्कृष्ट प्रदर्शन से लोगों को प्रभावित करना होगा. सैलेरी आपको अनुभव के अनुसार धीरे धीरे बढ़ जाती है. आज के समय में बहुत से मशहूर सेलिब्रिटी अपने योग गुरुओं को बहुत अच्छा वेतन दे रहे हैं. इस क्षेत्र की एक खास बात यह है कि इसमें आपसे जुड़े विद्यार्थी भी कोर्स के साथ-साथ ही करियर की शुरुआत कर सकते हैं. 

स्वास्थ्य भी करियर भी
योग में करियर बनाने से अच्छे वेतन के साथ-साथ आजादी भी शामिल है. यदि आप देश में ही करियर बनाते हैं तो आपको मनचाहा समय एवं कार्य क्षेत्र चुनाव करने का पूरा मौका मिलेगा. सोशल मीडिया के दौर में यह और भी आसान हो गया है. बहुत से योग गुरु अपनी क्लासेस ऑनलाइन चला रहे हैं. जिससे दुनिया के हर कोने से जुड़कर लोग अपने स्वास्थ्य के लिए अच्छी फीस भर रहे हैं. इस क्षेत्र से जुड़ कर शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना एक योग शिक्षक के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है. 

International Yoga Day 2023: योग अपनाएं रोग भगाएं...योगा डे पर खास मैसेज भेज अपनों को फिट रहने के लिए करें जागरूक 

WATCH: पक्षियों के लिए अलीगढ़ में एक शख्स ने बनवाया 512 फ्लैट का टावर, हर कोई कर रहा तारीफ

Trending news