Gold Latest Rate: सोना-चांदी4 हजार रुपये तक गिरा, जानें बजट में क्या सस्ता क्या महंगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2349149

Gold Latest Rate: सोना-चांदी4 हजार रुपये तक गिरा, जानें बजट में क्या सस्ता क्या महंगा

 Cheaper and Costlier: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने गोल्ड, सिल्वर और प्लैटिनम पर कस्टम ड्यूटी घटाने का बड़ा ऐलान कर दिया है. इससे सोना और चांदी के दाम में भारी गिरावट देखने को मिली है. कपड़ा और चमड़े का सामान भी सस्ता होने के आसार हैं.

Budget 2024 Highlights

Gold Latest Rate: Cheaper and Costlier: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने गोल्ड, सिल्वर और प्लैटिनम पर कस्टम ड्यूटी घटाने का बड़ा ऐलान कर दिया है. इससे सोना और चांदी के दाम में भारी गिरावट देखने को मिली है. कपड़ा और चमड़े का सामान भी सस्ता होने के आसार हैं.

  1. बजट घोषणाओं के बाद सोना, चांदी और प्लैटिनम और उनसे बने आभूषण सस्ते होंगे. सरकार ने इस पर कस्टम ड्यूटी घटा दी है. वित्त मंत्री के ऐलान के कुछ घंटों में ही सोना चार हजार रुपये और चांदी में 8 हजार रुपये तक की गिरावट आई है.
  2. सोने-चांदी पर बड़े ऐलान सोने-चांदी पर बेसिक कस्टम ड़्यूटी 4% घटाई गई है. सोने-चांदी पर बेसिक कस्टम ड्यूटी 10% से घटाकर 6% और एग्री सेस के साथ कुल ड्यूटी 15% से घटकर 11% कर दी गई है.
  3. बजट ऐलान के बाद सोना करीब 4,000 प्रति तोला लुढ़का गया है. चांदी का भाव 3,000 प्रति किलोग्राम से ज्यादा गिर गया है. इससे सर्राफा बाजार में हड़कंप मचा है.
  4. कैंसर की दवाओं पर इंपोर्ट ड्यूटी खत्म कर दी गई है. इससे ये जीवनरक्षक दवाएं सस्ती हो जाएंगी.
  5. कस्टम ड्यूटी में कमी के बाद मोबाइल और मोबाइल चार्जर अब सस्ते हो जाएंगे. मोबाइल फोन पर लगने वाली बेसिक कस्टम ड्यूटी (बीसीडी) को 15 प्रतिशत घटाया गया है.
  6. मोबाइल प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली (पीसीबीए) और मोबाइल चार्जर पर बीसीडी को 15 फीसदी तक कम किया गया है. सोलर पैनल पर भी कस्टम ड्यूटी में भी बदलाव के बाद ये भी काफी सस्ते हो जाएंगे.
  7. चमड़े से बना सामान भी सस्ता हो जाएगा और कपड़ा भी सस्ता हो जाएगा. इस पर भी आयात शुल्क घटाया गया है. 
  8. हालांकि प्लास्टिक का सामान भी आयात शुल्क बढ़ाने से महंगा हो सकता है. इस पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है.
  9. लेड, मैग्नीशियम, लीथियम जैसे दुर्लभ खनिज भी सस्ते होंगे. 25 रेयर अर्थ मिनरल्स पर ड्यूटी में बदलाव किया गया है.
  10. तांबे और लोहे का स्रक्रैप भी सस्ता होगा. इससे पर टैक्स ढांचे में बदलाव किया गया गया है.
  11. इलेक्ट्रिक वाहन भी अब और सस्ते होंगे. इनके पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाई गई है.

Trending news