Bubble Tea: आपको भी लेना है बबल टी का स्वाद, यहां देखें बनाने की विधि
Advertisement

Bubble Tea: आपको भी लेना है बबल टी का स्वाद, यहां देखें बनाने की विधि

Bubble Tea Recipe: 29 जनवरी 2023 को सर्च इंजन गूगल ने बबल टी पर खास डूडल बनाया है. आइये जानते हैं इसे बनाने की विधि  

Bubble Tea

Bubble Tea Recipe: आज गूगल बबल टी के चर्चित होने पर जश्न मना रहा है. कोरोना काल में लॉकडाउन के समय लोग अपने घरों में नई चीजों को अनुभव कर रहे थे. इस समय लोगों ने कुकिंग में नए प्रयोगों में अपनी दिलचस्पी भी दिखाई थी. लोग डालगोना कॉफी के साथ-साथ बबल टी भी बना रहे थे. इसके बाद बबल टी दुनिया भर में लोकप्रिय हुआ और गूगल ने 29 जनवरी 2022 को इसे इमोजी के रूप में घोषित कर दिया. आज गूगल ने भी बबल टी का डूडल बनाया है. गूगल ने डूडल के साथ ही एक इंटरैक्टिव डूडल गेम भी पेश किया है. जिसकी मदद से आप डिजिटल बबल टी बना सकते हैं.

बबल चाय को बोबा टी, पर्ल टी या टैपिओका टी के नाम से भी जाना जाता है. दिलचस्प बात ये है कि बबल टी आज इतनी चर्चा में है, लेकिन वह लगभग 17वीं सदी से ताइवान में पी जा रही है. इसके बारे में गूगल ने अपने पेज पर भी जानकारी दी है. जिसमें बबल टी की जड़ों को पारंपरिक ताइवानी चाय से जुड़ी हुई बताया है. लोग इसे दूध या ग्रीन टी बेस के साथ बनाते हैं. बबल टी में टैपिओका बॉल्स मिलाए जाते हैं, जिसे भारत में साबुदाना कहते हैं. चबाने में लगभग उसी के जैसे लगता है. आइये जानते हैं बबल टी बनाने का तरीका...

बबल टी बनाने की सामग्री (Bubble Tea Ingredients)
दो कप पानी
एक कप टैपिओका बॉल्स
एक चम्मच चाय पत्ती
एक चम्मच शहद या ब्राउन शुगर 
एक कप दूध
दो चम्मच बर्फ के टुकड़े

यह भी पढ़ें- कितना भी गंदा हो Mattress, इन तरीकों से चुटकियों में हो जाएगी गद्दों की क्लीनिंग

ऐसे बनाएं बबल टी (How to make Bubble Tea) 
बबल टी बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर पैन चढ़ाएं. अब एक कप पानी डालकर उबालें. गर्म होने पर इसमें टैपिओका बॉल्स को डालकर फूलने दें. जब पानी ऊपर आ जाए और बॉल्स अच्छे से फूल जाएं तो गैस बंद करें. अब इन्हें छानकर एक गिलास में निकाल लें. अब गैस पर दूसरे पैन में 1 कप पानी डालकर गर्म करें और इसमें 1 चम्मच चायपत्ती मिला दें. जब इस पानी में उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दें. फिर चाय पत्ती के पानी को छानकर एक गिलास में निकालकर ठंडा कर लें. अब एक गिलास में उबाले हुए टैपिओका बॉल्स डालें. ऊपर से शहद या ब्राउनशुगर डालकर मिक्स करें. अब इसमें ठंडा चायपत्ती का पानी और दूध डालकर मिक्स कर दें. ऊपर से किसी भी फ्लेवर का स्वीटनर डालें. इसके बाद आइस के टुकड़े डालकर मिक्स कर दें. आपकी बबल टी तैयार है.

यह भी पढ़ें- कब शुरू होगा फाल्गुन का महीना,जानें हिंदू पंचाग के आखिरी महीने में पूजा-दान का महत्व

यह भी देखें- Economic Survey: क्या होता है इकोनॉमिक सर्वे, बजट से पहले क्यों किया जाता है पेश, जानिए आसान भाषा में

Trending news