Amla Chutney: स्वाद के साथ-साथ सर्दियों में इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगी आंवला की चटनी, फटाफट बनकर हो जाती है तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1461513

Amla Chutney: स्वाद के साथ-साथ सर्दियों में इम्यूनिटी भी बूस्ट करेगी आंवला की चटनी, फटाफट बनकर हो जाती है तैयार

Amla Ki Chutney Recipe: सर्दियों में आंवले की चटनी खाने से स्वाद के साथ-साथ सेहत भी बनेगी. चटनी बनाने के लिए सामग्री और पूरी विधि देखिए....

BENEFITS OF AMLA

Benefits of Amla: सर्दियां आते ही बाजार में आंवला की बिक्री तेज हो जाती है. लोग ठंडियों में आंवले का आचार, कैंडी और चटनी बनाते हैं. सेहतमंद रहने के लिए आंवले का इस्तेमाल करने की सलाह डॉक्टर्स भी देते हैं. दरअसल आंवले में विटामिन-सी (Vitamin C) पर्याप्त मात्रा में होता है. जिससे इम्‍यूनिटी बूस्‍ट (Immunity Boost) करने में मददगार होता है. इस छोटे से फल को खाने से हाजमा भी ठीक रहता है. इसके अलावा यह हमारी स्किन और बालों के लिए रामबाण का काम करता है. इसके स्वाद के कारण लोग इसे कम खाते हैं. लेकिन आज हम आपको आंवले की चटनी की दो रेसिपीज़ बताने जा रहे हैं. एक खट्टी चटनी की रेसिपी और दूसरी मीठी चटनी की रेसिपी.  

आंवले की चटनी के लिए सामग्री (Amla Chutney Recipe )
आंवला: 500 ग्राम
सरसों तेल: 3 टेबलस्पून
जीरा: 1 टी स्पून
सौंफ: 1 टी स्पून
लहसुन का पेस्ट: टी स्पून
नमक: 1/2 टी स्पून
गुड़: 150 ग्राम (मीठी चटनी के लिए)
हल्दी पाउडर: 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर: 1 टी स्पून
धनिया पाउडर: 1+1/2 टी स्पून
कलौंजी: 1 टी स्पून

यह भी पढ़ें- Sore Throat Remedies: गले की खराश से हैं परेशान तो इन नुस्खों को अपनाने से मिलेगा आराम, फटाफट कर लें नोट

चटनी बनाने की विधि
आंवलों को पानी से अच्छे से धोकर साफ कर लें. इसके बाद 10 मिनट के लिए उबाल लें. चेक करके देखें अगर आवंला दबाने से कलियां अलग हो रही हैं तो गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें. अब आंवले की कलियों को अलग-अलग करते हुए गुठलियां निकाल कर फेंक दें. अब एक कड़ाही में तेल गरम करके जीरा और सौंफ डालें. जीरा-सौंफ तड़कने के बाद इसमें आंवले डालें. एक मिनट के लिए गैस का फ्लेम लो रखते हुए पका लें. अब इसमें लहसुन का पेस्ट और सूखे मसाले, हल्दी, नमक, लाल मिर्च, कलौंजी और धनिया पाउडर डालें और पका लें. पकने के बाद कड़ाही गैस से उतार लें. आपकी अमले की खट्टी चटनी बनकर तैयार है. वहीं, अगर मीठी चटनी बनानी हो तो इसमें 150 ग्राम गुड़ डाल दें. करीब पांच मिनट के लिए गुड़ के साथ आंवलों को पकने दें. गुड़ जब पक कर चासनी में बदल जाएगा तब इसको उतार लें. इस तरह आपकी आंवला की मीठी चटनी बनकर तैयार है.

यह भी देखें: WATCH: घर पर बनाएं मेथी के लड्डू, सर्दियों में कमर और जोड़ों के दर्द से पाएं छुटकारा

Trending news