Taj Mahal free Entry: अब फ्री में होगा ताज का दीदार, शाहजहां का मकबरा भी देखने की अनुमति, जानें तारीख
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2080390

Taj Mahal free Entry: अब फ्री में होगा ताज का दीदार, शाहजहां का मकबरा भी देखने की अनुमति, जानें तारीख

Agra Taj Mahal: आगरा में शाहजहां के उर्स के दिन पर पर्यटकों के लिए ताजमहल में प्रवेश निशुल्क रहेगा. इस बार शाहजहां का 369वां उर्स मनाया जा रहा है. इस वजह से ये निर्णय लिया गया है. 

Taj mahal free Entry

Taj Mahal: भारत आने वाले सभी पर्यटको की पहली पसंद ताजमहल का दीदार करना होता है. हर साल की तरह भी शाहजहां के उर्स पर ताज महल में फ्री एट्री की गई है. आगरा में शाहजहां के उर्स के दिन पर पर्यटकों के लिए ताजमहल में प्रवेश निशुल्क रहेगा. उर्स का आयोजन छह, सात और आठ फरवरी को किया जाएगा. इस मौके पर ताजमहल पर्यटकों के लिए दो दिन आधे और एक दिन पूरा फ्री रहेगा. एम्परर शाहजहां उर्स सेलीब्रेशन कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहीम जैदी ने बताया कि शाहजहां का 369वां उर्स मनाया जा रहा है. 

खास बात तो ये है कि इस अवसर पर पर्यटकों को शाहजहां और मुमताज की मकबरे भी देखने को मिलेंगी, जहां आम दिनों में जानें की अनुमति नहीं है. आगरा के ताजमहल में मुख्य मकबरा जायरीन और पर्यटकों के दर्शनार्थ खुला रहेगा, जो कि उर्स के तीनों दिन खुला रहेगा. बता दें कि सात को संदल की रस्म और कव्वाली होगी। आठ को सुबह कुरानख्यानी, कुल की रस्म के बाद कव्वाली होगी. उर्स कार्यक्रम के दौरान तीनों दिन वालंटियर व्यवस्था रहेगी जो एएसआई व सीआईएसएफ को सहयोग करेंगे.

एंट्री फ्री होने के चलते भीड़ ज्यादा इकठ्ठा न हो इसके लिए भी कड़े इंतजाम किए गए है. भीड़ में असामाजिक तत्व स्मारक को खराब न करें इसका भी ध्यान रखा जाएगा. उर्स के दौरान ताज परिसर के अंदर धूम्रपान न हो इसका खास ध्यान दिया जाएगा. इस कार्यक्रम में ताज के अंदर किसी तरह का झंडा, बैनर या पोस्टर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। वहीं, किताबें, स्क्रूडाइवर, लाइटर और चाकू जैसी चीजें ले जाना भी मना है.

यह भी पढ़े- Loksabha Election 2024: अखिलेश पर यूपी कांग्रेस महासचिव का करारा हमला, क्या एमपी वाला दांव UP में चल रही पार्टी

Trending news