Bakrid 2024: मेरठ से मुरादाबाद तक कहीं भी सड़क पर नहीं हुई नमाज, प्रशासन की सख्ती का दिखा असर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2295824

Bakrid 2024: मेरठ से मुरादाबाद तक कहीं भी सड़क पर नहीं हुई नमाज, प्रशासन की सख्ती का दिखा असर

UP News: ईद उल अजहा पर अलग अलग जिलों में प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है. पुलिस ने संवेदनशील क्षेत्रों में फुट मार्च भी निकाला और नियम तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की भी हात कही जा रही है.

Eid-al-Adha 2024

Eid Ul Adha 2024: बकरीद को लेकर अलर्ट उत्तर प्रदेश प्रशासन की सख्ती का सीधा असर दिखा. मुरादाबाद, मेरठ, संभल से लेकर आजमगढ़ तक कहीं भी खुले में सड़क पर नमाज अदा नहीं की गई. यूपी सरकार ने पहले ही इस बाबत निर्देश दे रखा था. सार्वजनिक तौर पर कुर्बानी और सोशल मीडिया पर इसकी पोस्ट डालने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई थी.

 ईद-उल-अजहा को लेकर मेरठ जिले में (Meerut News) पुलिस प्रशासन ने विशेष प्लान तैयार किया था. इसमें शाही ईदगाह पर नमाज को लेकर कड़े बंदोबस्त किए गए. सख्ती से अधिकारियों ने कहा कि सड़क पर नमाज पढ़ने पर एफआईआर होगी. खुले में कुर्बानी नहीं दी जाएगी और दिल्ली रोड पर ट्रैफिक भी बंद नहीं की जाएगी.

हापुड़ जिले में बकरीद की नमाज
हापुड़ जिले की बात करें तो खाकी के साये में बकरीद की नमाज पढ़ी गई. ईदगाह पर नमाजियों की भीड़ जमा हो गई. पुलिसकर्मियों ने नमाजियों को दूसरी मस्जिद जाने के लिए भी इस दौरान कहा. जिले में बकरीद की नमाज रामपुर रोड स्थित ईदगाह में सुबह सवा सात बजे अदा की गई. सड़क पर नमाज न पढ़ी जाए, इसके लिए जिले की 50 अन्य मस्जिदों में नमाज पढ़े जाने की व्यवस्था की गई. नमाज के दौरान ईदगाह सहित मस्जिदों के बाहर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई. ड्रोन से भी ईदगाह और अन्य मस्जिदों पर नजर रखी गई.
 
पुलिस और पीएसी तैनात
सुरक्षा के लिहाज से पूरे जिले में आठ प्लाटून पीएसी व 17 क्यूआरटी की टीमें मोर्चा संभाले रहीं. खुद जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा ईदगाह का जायजा लेती हुईं नजर आईं. हापुड़ में ईदगाह पर नमाजियों की ज्यादा भीड़ होने के चलते और सड़क पर नमाज न पढ़ी जाए, इसके लिए पुलिसकर्मियों द्वारा नमाजियों को दूसरी मस्जिद में नमाज पढ़े जाने के लिए वापस लौटाया गया. इस दौरान नमाजियों की हल्की-फुल्की बहस भी पुलिस के साथ करते हुए देखने को मिली.

एसपी ने कहा- सड़क पर नमाज अदा न करें

सीतापुर जिले में डीएम और एसपी ने पुराने सीतापुर में किया फ्लेग मार्च बकरीद के त्यौहार को देखते हुए फ्लैग मार्च किया. भारी पुलिस बल मौजूद रही. एसपी ने कहा है कि लोग सड़क पर नमाज अदा न करें.

बुलंदशहर में ईद उल अजहा की पूर्व संध्या
बुलंदशहर में ईद उल अजहा की पूर्व संध्या पर सड़कों पर खाकी उतरी. सिकंदराबाद कोतवाली प्रभारी रवि रत्न ने टीम के साथ नगर में गश्त किया. नगर वासियों से शांति व सौहार्द के साथ त्यौहार मनाने की अपील की गई. खुले में कुर्बानी और इबादतगाहों से बाहर नमाज अदा न करने की भी अपील की गई. मेन बाजार समेत नगर के मुख्य चौराहों पर फ्लैग मार्च किया गया. बुलंदशहर एसएसपी श्लोक कुमार के आदेश पर जिले के तमाम शहरों में पैदल मार्च किया गया.

और पढ़ें- Eid-Ul-Azha: ईद-उल-अजहा से जुड़े नमाज से कुर्बानी तक, सभी सवालों के यहां मिलेंगे जवाब, जानें क्या है हिदायत 

बकरीद को लेकर व्यवस्था
बकरीद से एक दिन पहले ही पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने ईद-उल-जुहा (बकरीद) को सुकशल संपन्न कराने के लिए मुकम्मल शांति-व्यवस्था करने के निर्देश दे दिए थे और पुलिस अधिकारियों को उन्होंने गोवंश का वध रोकने के लिए विशेष सर्तकता बरतने के लिए कहा था. पुलिस महानिदेशक ने निर्देश दिए थे कि हर हाल में इस तरह की घटना न हो और ऐसा करने वालों से सख्ती से निपटा जाए. सभी जोन, रेंज के साथ ही जिला के पुलिस अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश भेजे गए थे. इसमें डीजीपी ने स्थानीय खुपिया तंत्र को पूरी तरह से सक्रिय रखने व शरारती तत्वों पर नजर बने रखने के लिए कहा गया. कहीं पर कोई शांति-व्यवस्था के खिलाफ खतरा पैदा करने के प्रयासों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए.

रामपुर में ईद उल अज़हा की नमाज़ 
रामपुर में ईद उल अज़हा की नमाज़ ईदगाह में अदा की गई. रामपुर में इस साल भी लोगो ने सड़कों पर नमाज़ अदा नहीं की. ईद गह ने लोग जमा हुआ और ईद की नमाज़ पढ़ी. आपको बता दे कि यह ईद का दिन जुल हिज्जा के दसवां दिन होता है और बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस पर्व को बकरीद व बकरा ईद के नाम से भी जाना जाता है.  
 
आजमगढ़ जिले में प्रशासन अलर्ट
आजमगढ़ जिले में प्रशासन द्वारा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए ईदगाहों तथा मस्जिदों पर सुबह से ही सुरक्षा की दृष्टि से भारी तादाद में पुलिस फोर्स व दो पीएससी की तैनाती की गई। संवेदनशील स्थलों की ड्रोन से निगरानी की जा रही। जनपद के नगर कोतवाली क्षेत्र में बदरका ईदगाह के मैदान व नगर के अन्य मस्जिदों में नमाजी नमाज अदा की। वहीं जिले में ग्रामीण क्षेत्रों के मुबारकपुर, निजामाबाद, सरायमीर, बरदह, फूलपुर, लालगंज, बिलरियागंज, महराजगंज, अतरौलिया सहित अन्य स्थानों पर भी अकीदत के साथ लोगों ने बकरीद की नमाज अदा की है। बकरीद की नमाज अदा करने के बाद लोगों ने घरों में सेवई और मिठाई खाकर पर्व मनाया। जिले के अधिकारी नमाज के दौरान भ्रमण कर हालत का जायजा लेते रहे। एडीएम प्रशासन ने बताया कि आज ईदउलजूहा की नमाज़ शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई, सुरक्षा की दृष्टि से 3500 की संख्या में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया। पुलिस और प्रशासन ने जिले की 3 सुपर जोन, 8 जोन और 25 सेक्टर में बांटा गया। लोगों से शांति के साथ कुर्बानी की अपील की गई है, पुरे ईदगाह पर सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है।
 
अमरोहा में ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई
अमरोहा में कुर्बानी के जज्बे के साथ ईद-उल-अजहा पर सोमवार को अमरोहा जनपद के मुख्यालय सहित अलग-अलग मस्जिदों में ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई। इस मौके पर ड्रोन से निगरानी की गई और डीएम राजेश त्यागी व पुलिस अधीक्षक कुंवर अनुपम सिंह खुद ईदगाह पर मोजूद रहे, कुर्बानी के जज्बे के साथ ईद-उल-अजहा पर सोमवार को अल्लाह की बारगाह में लाखों सिर सजदे में झुके। शहर में ईद-उल-अजहा की सबसे बड़ी जमात धनोरा मार्ग स्थित ईदगाह में अदा की गई। अमरोहा जनपद की विभिन्न मस्जिदों में ईद उल अजहा की नमाज अदा हुई और मुल्क और काम की तरक्की के लिए इबादत गांव में दुआ की गई.

अलीगढ़ में बड़ी ईदगाह में ईद की नमाज 
अलीगढ़ में आज शाहजमाल स्थित बड़ी ईदगाह में ईद की नमाज अदा की गई। यह नमाज दो शिफ्टों में अदा की गई. इसके अलावा ऊपर कोट जामा मस्जिद सहित दूसरी अन्य मस्जिदों में भी नमाज अदा की गई. ईद की नमाज को लेकर जिले में पुलिस प्रशासन ने खास इंतजाम किए हैं. सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही कई रुटों पर डायवर्जन लागू किया गया है. प्रशासनिक अधिकारी पूरी ब्यवस्था पर नजर बनाये हुए हैं. ईदगाह पर ही पुलिस के साथ-साथ पीएसी और आरएएफ की कंपनी भी लगाई गई है. जैसे ही ईद की नमाज के लिए खुतवा शुरू हुआ वैसे ही नाले का पानी सड़कों पर आना शुरू हो गया. इसके बाद नमाजियों में रोष देखा गया. शहर मुफ्ती ने इसको नगर निगम की लापरवाही बताया.

मुरादाबाद में संपन्न हुई ईद उल अजहा की नमाज
गलशहीद थाना क्षेत्र के ईदगाह मैदान में अंदर बैठकर बड़ी संख्या में नमाजियों ने पढ़ी ईद की नमाज, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए संपन्न हुई नमाज, जिले के डीएम और एसएसपी ने जनपद वासियों की ईद की मुबारकबाद के साथ ही नियम के तहत कुर्बानी की अपील की गई.

Trending news