Tulsi Seeds: साफ नहीं हो रहा है पेट तो सोने से पहले रात को खाएं ये बीज, वजन भी घटाने में मददगार
Advertisement

Tulsi Seeds: साफ नहीं हो रहा है पेट तो सोने से पहले रात को खाएं ये बीज, वजन भी घटाने में मददगार

Tulsi Seeds benefits: तुलसी के बीज जिसे सब्जा भी कहते हैं इसे  इम्यूनिटी का पावरहाउस भी कहा जा सकता है. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों भरपूर होते हैं.

Tulsi Seeds: साफ नहीं हो रहा है पेट तो सोने से पहले रात को खाएं ये बीज, वजन भी घटाने में मददगार

Tulsi Seeds benefits:  सबसे आम समस्याओं में कब्ज बहुत ज्यादा परेशान करने वाली होती है. अपच के लिए कई घरेलू नुस्खे हैं उन्हीं में से एक है तुलसी के बीज. इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है. ये पेट की गंदगी को दूर करने में मददगार होता है. इसे फालूदा बीज, तुलसी बीज या तुकमरिया बीज के रूप में भी जाना जाता है. यह इम्यूनिटी का पावरहाउस भी कहा जा सकता है. इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुणों भरपूर होते हैं. इसके स्वास्थ्य लाभों में पाचन स्वास्थ्य में सुधार, वजन घटाने में सहायता, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना, शरीर को ठंडा करना, तनाव से राहत देना, सूजन को कम करना और कुछ संक्रमणों को रोकना शामिल है.

सब्जी के बीज खाने के स्वास्थ्य लाभ

1. कब्ज में राहत दिलाते हैं सब्जा या तुलसी के बीज

एक गिलास दूध में सब्जा के कुछ बीज मिलाएं. इसे सोने से पहले कुछ दिनों तक पिएं. सब्जा के बीजों में मौजूद तेल गैस से राहत दिलाने में मदद करता हैं. वे फाइबर से भरपूर होते हैं और कब्ज, दस्त में काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

2. तुलसी के बीज वजन घटाने में मददगार

सब्जा के बीज जिसे कई जगह तुकमरिया भी कहते हैं. इसमें फाइबर होता हैं. ये लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो बॉडी में फैट बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है.

3. सर्दी और जुकाम से राहत दिलाता है

किसी भी मौसम की सर्दी-जुकाम हो यहां तक की अस्थमा के उपचार में तुलसी के बीजों का उपयोग किया जाता है. दरअसल इसमें एंटीस्पास्मोडिक गुण पाए जाते हैं जो इन बीमारियों के उपचार के लिए फायदेमंद होते हैं.

4. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करे

सब्जा के बीज में मौजूद डायटरी फाइबर ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित करने में सहायक है. एक बड़ा चम्मच सब्जा के बीज रात भर पानी में भिगो दें. सुबह एक गिलास दूध में भीगे हुए बीज डालें और उसे पी लें.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Watch: पाकिस्तान के बाद अब बांग्लादेश की 'सीमा हैदर' पहुंची भारत, प्रेमी से मिली तो पता लगा बड़ा धोखा

Trending news