Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2434685
photoDetails0hindi

Benefits of Herbal Tea: बदलते मौसम में ये 5 हर्बल टी बीमारियों से रखेंगे दूर, इम्यूनिटी होगी मजबूत और शरीर होगा बलवान

Herbal Teas To Drink In Changing Season: बदलते मौसम में अगर आप भी बार-बार बीमार पड़ते हैं तो आपको अपने डाइट में हर्बल ड्रिंक को जरूर शामिल करना चाहिए, हालांकि इस बारे में आपको अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए कि कौन सा हर्बल ड्रिंक आपके लिए कारगर है.

बीमारियों से बचने के लिए

1/10
 बीमारियों से बचने के लिए

अगर मौसम बदलने के दौरान बीमारियों से बचने के लिए पाउडर या दवाइयों के सेवन से बचना है तो हर्बल चाय का सेवन इसमें आपकी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कि बदलते मौसम में कौन सी पांच तरह की हर्बल चाय का ऑप्शन अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

पुदीना चाय

2/10
पुदीना चाय

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बदलते मौसम में पुदीना चाय का सेवन एक विक्ल्प हो सकता है. पुदीना चाय पीने से मौसमी बीमारियों से शरीर का बचाव होता है और तनाव भी दूर होता है.   

पुदीना चाय बनाने के लिए

3/10
पुदीना चाय बनाने के लिए

पुदीना चाय बनाने के लिए 2 कप पानी लें और उसमें 5 से 8 पुदीना की पत्तियां डालकर मिला लें. 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च डालें और फिर 5 मिनट के लिए इसमें उबाल लें. पानी को आधा होने तक पकाएं और छाकर शहद मिला ले और पी लें.   

अदरक की चाय ट्राई करना चाहिए

4/10
अदरक की चाय ट्राई करना चाहिए

बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अदरक की चाय ट्राई करना चाहिए. अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल के साथ ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जोकि सर्दी, जुकाम और खांसी से शरीर को बचाते हैं.   

अदरक की चाय

5/10
अदरक की चाय

अदरक की चाय बनाने के लिए आपको 1 कप पानी में 1 चम्मच कद्दूकस किया अदरक मिलाना होगा और अच्छे से उबलना होगा. फिर इसे छानकर कप में डालें और 1 चम्मच नींबू का रस व शहद मिक्स कर पी लें.   

हल्दी की चाय

6/10
हल्दी की चाय

बदलते मौसम में बिमारियों से बचने के लिए हल्दी की चाय का सेवन कर सकते हैं. हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता जो शरीर की सूजन को दूर तो करता ही है इसके साथ ही इम्यूनिटी को भी मजबूत करने में मदद करता है.  

एंटीऑक्सीडेंट शरीर को बिमारियों से बचाता है

7/10
एंटीऑक्सीडेंट शरीर को बिमारियों से बचाता है

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को बिमारियों से बचाता है. 1 कप पानी में 1/4 चम्मच हल्दी मिला ले और फिर इसमें 1 चुटकी काली मिर्च, 1 चुटकी दालचीनी पाउडर मिक्सकर छानलें और शहद मिलाकर पी जाएं. ग्रीन टी  

ग्रीन टी

8/10
ग्रीन टी

ग्रीन टी बदलते मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडे्टस शरीर को स्वस्थ रखते हैं. इस चाय को पीने से वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. दिन में 1 कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं लेकिन डॉक्टर से भी सलाह ले लें.  कैमोमाइल टी  

कैमोमाइल टी

9/10
कैमोमाइल टी

कैमोमाइल टी बदलते मौसम में बीमारियों से बचाव कर सकता है. इससे सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए इस हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं.कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं तो कृपया पहले डॉक्टर से इस संबंध में सलाह ले लें.  

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.