Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2443322
photoDetails0hindi

Kitchen Tips: ये 7 चीजें अपने किचन से तुरंत निकालकर नई ले आएं, वरना बिगड़ सकती है सेहत

Kitchen Tips: हर रसोई में तरह-तरह के सामान होते हैं जिसमें कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें समय-समय पर बदलना होता है. आइए ऐसे ही सात आइटम के बारे में जानें जिनका शेल्फ लाइफ ज्यादा नहीं होता और उनको समय समय पर बदलते रहना चाहिए.

1/11

2/11

रसोई घर के सामानों की शेल्फ लाइफ अधिक नहीं होती है ऐसे में समय समय पर इनको बदलते रहना चाहिए. कब और कितन समय में किस सामान को बदलें इस बारे में ज्यादातर लोग को पता ही नहीं है. 

7 चीजों की लिस्ट

3/11
7 चीजों की लिस्ट

सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों को तो रिप्लेस करना ही होता है लेकिन आपको कुछ ऐसे भी सामानों को बदलना चाहिए जिनका अधिक समय तक इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है. आइए ऐसी 7 चीजों की लिस्ट अभी देखें. 

मसाले

4/11
मसाले

रसोई में खूब सारे मसाले रखें है तो ये सही नहीं है क्योंकि मसालों की सेल्फलाइफ ज्यादा दिनों की नहीं होती है. इसको एक्सपायरी डेट के बाद यूज करना हानिकारक हो सकता है. अगर सूखे साबुत मसाले खुले रखें हैं तो इन्हें रसोई से हटा दें क्योंकि इनकी महक जा चुकी होगी और ये अब काम नहीं रह गए होंगे. 

रसोई के टॉवल

5/11
रसोई के टॉवल

किचन में रखे हैंड क्लॉथ को साफ-सफाई, गर्म बर्तनों को पकड़ने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसे ज्यादा समय तक यूज करने से इनमें कीटाणु बन जाते हैं, जो हाथों, बर्तनों या खाने से होकर जरिए शरीर में जा सकते हैं. ऐसे में इन्हें भी 3 से 4 महीने में बदल लें. 

नॉन स्टिक पैन

6/11
नॉन स्टिक पैन

खाना बनाने में  नॉन स्टिक पैन का इस्तेमाल बढ़ गया है लेकिन ऐसे बर्तनों को लंबे समय तक अगर इस्तेमाल करें तो इनकी कोटिंग निकलने लगती है और ये बर्तन खाना बनाने लायक नहीं बचते. ऐसे में इन्हें किचन दूर करना सही विकल्प हैं क्योंकि ये सेहत के लिे हानिकारक हो सकते हैं. 

सब्जी और फल कटर

7/11
सब्जी और फल कटर

किचन में सब्जी और फल काटने के लिए जो टूल इस्तेमाल किए जाते हैं जैसे चॉपिंग बोर्ड ये अधिक इस्तेमाल से भी खराब नहीं होते हैं. ऐसे में इन्हें लोग लंबे समय तक किचन में रखते हैं हालांकि इनकी शेल्फ लाइफ 1 साल से अधिक नहीं होती तो इतने समय बाद इन्हें अपने किचन से दूर कर दें. 

प्लास्टिक कंटेनर

8/11
प्लास्टिक कंटेनर

रसोई घर में प्लास्टिक कंटेनर का खूब इस्तेमाल होता है लेकिन किचन में इनका बिल्कुल इस्तेमाल करना बिल्कुल फायदेमंद नहीं माना जाता. ऐसे में इस तरह के प्लास्टिक के डिब्बे इस्तेमाल ही न करें और करें भई तो जल्दी ही इन्हें बदलते रहें.

बर्तन साफ करने वाले स्पंज

9/11
बर्तन साफ करने वाले स्पंज

रसोई की महत्वपूर्ण चीजों में बर्तन साफ करने वाले स्पंज शामिल हैं जिनसे बर्तनों को साफ किया जाता है. इनसे काउंटरटॉप या गैस चूल्हे भी साफ किए जाते हैं ऐसे में इनमें बैक्टीरिया होना लाजमी है. इन स्पंज को हर 2 हफ्तों में बदलना सही होगा. 

 

सिलिकॉन स्पैटुला

10/11
सिलिकॉन स्पैटुला

सिलिकॉन स्पैटुला अगर खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये जानना चाहिए कि रासायनिक पदार्थों से ये बनाए जाते हैं जो सेहत के लिए एकदम हानिकारक होते हैं. इनको तय समय पर बदलते रहें. 

डिस्क्लेमर

11/11
डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.