Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2426771
photoDetails0hindi

Face masks: बरसात में अपने लिए चुनें बेस्ट फेस मास्क, जानें आपकी स्किन के लिए कौन सा है बेहतर

face mask for oily skin: हमारी त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. ऐसे में पिछले कुछ सालों में फेस मास्क का चलन बढ़ा है. माना जाता है कि इसके यूज से स्किन को एक्स्ट्रा हाइड्रेशन मिल पाता है.

फेस मास्क का इस्तेमाल करना बेस्ट

1/9
फेस मास्क का इस्तेमाल करना बेस्ट

लेकिन यह एक बड़ा सवाल है कि कौन सी त्वचा के लिए कौन सा फेस मास्क इस्तेमाल करना बेस्ट होता है. आइए इस बारे में विस्तार से जानें.

सही फेस मास्क चुनना चाहिए

2/9
सही फेस मास्क चुनना चाहिए

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए फेस मास्क एक बेस्ट ऑप्शन है. इसका नियमित इस्तेमाल करने से स्किन ग्लोइंग बनती है. हालांकि स्किन को ध्यान में रखते हुए एक सही फेस मास्क चुनना चाहिए.   

शीट मास्क

3/9
शीट मास्क

शीट मास्क के इस्तेमाल से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें और इस पर शीट मास्क अप्लाई करें. चेहरे पर इसे 15 से 20 मिनट तक रखें.   

उल्टे प्रभाव

4/9
 उल्टे प्रभाव

आप अपनी त्वचा के हिसाब से ही फेस मास्क का चुनाव करें ताकि आपको इसका ज्यादा लाभ मिल सके. आपकी त्वचा पर इसके उल्टे प्रभाव हो इसके लिए भी सही मास्क चुनना जरूरी है.   

क्ले युक्त फेस मास्क

5/9
क्ले युक्त फेस मास्क

अगर आपका चेहता ऑयली है तो आपको क्ले युक्त फेस मास्क का चुनना चाहिए. शुष्क चेहरा हो तो आपको हाइड्रेटिंग फेस मास्क चुनना चाहिए. वहीं सेंसटिव स्किन के लिए आपको हाइड्रो जेल मास्क चुनना चाहिए.   

हनी क्लीजिंग मास्क

6/9
हनी क्लीजिंग मास्क

हनी क्लीजिंग मास्क एजिंग की दिक्कत को दूर करती है. इसके लिए बेस्ट माना जाता है. कॉम्बिनेशन स्किन के लोग मड मास्क और पिगमेंटेड स्किन वाले लोग एंटी पिगमेंट मास्क का इस्तेमाल में लाएं.  

गुनगुने पानी को ही इस्तेमाल में लाएं

7/9
 गुनगुने पानी को ही इस्तेमाल में लाएं

मास्क हटाने के लिए हमेशा गुनगुने पानी को ही इस्तेमाल में लाएं. फेस मास्क या फिर शीट मास्क को अप्लाई करने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल न करें.   

त्वचा मुलायम

8/9
त्वचा मुलायम

इस तरह आपकी त्वचा मुलायम तो रहेगी ही साथ ही चमक बरकरार रहेगी. फेस मास्क का सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें. इस्तेमाल से पहले अपने एक्सपर्ट से जरूर सलाह ले लें.   

डिस्क्लेमर

9/9
डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.