Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1984587
photoDetails0hindi

चिंता-तनाव से छुटकारा दिलाएंगे ये छह ट्रिक्स

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव बढ़ता जा रहा है. लोग काम का इतना बोझ ले लेते हैं कि अपने आप तनाव में आ जाते हैं. इसके पीछे मुख्य वजह लोगों का बदलता लाइफस्टाइल है, जिसके वजह से अस्वस्थ भोजन और नींद की कमी के कारण लोग काफी परेशान और थके रहते हैं. इन वजहों से लोगों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है. बात-बात पर चिड़चिड़ापन, गुस्सा नाराजगी किसी चीज पर कोई नियंत्रण नहीं रह जाता है. आइए आपको बताते हैं कि आप इससे निजात कैसे पा सकते हैं. 

शोध

1/7
शोध

हाल में हुए एक शोध में पता चला है कि मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखने में योग एक बड़ा भूमिका अदा करता है. भारतवर्ष में प्राचिक काल से योग बहुत लोकप्रिय रहा है. बीच में लोग थोड़ा भटक गये थे. लेकिन समय रहते लोगों को फिर अपनी देसी तरीका याद आ गया. लोग योग की तरफ फिर लौट आये है. 

मानसिक और शारीरिक लाभ

2/7
मानसिक और शारीरिक लाभ

योग करने से अनगिनत मानसिक और शारीरिक लाभ मिलते हैं. दिमाग को शांत रखने के लिए आप आगे झुकने वाले आसन कर सकते हैं. इस मुद्रा को चक्रासन कहते हैं. इसे करने से आपका मन शांत होगा और दिमाग के हिस्से में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है.

3/7

आपका श्वास और मन एक दूसरे जुड़े होते हैं. जब भी आप तनाव या चिंता महसूस करें, तो आपको प्राणायाम करना चाहिए. जब आप अपना प्राणायाम करते हैं, तो आप अपने श्वास को नियंत्रण में लेकर आते हैं, जिससे आपका मन भी शांत होने लगता है.

ध्यान करे

4/7
ध्यान करे

तनाव से मुक्ति पाना है, तो मन की स्थिति को शांत करना आवश्यक हैं. जब भी चिंता या तनाव सा महसूस हो, तो आप ध्यान करने बैठ जाए और अपने आसपास के आवाज को अपने कान में पड़ने दें. ऐसा करने से आपको आनंद की अनुभूति होगी. इससे आप असंतुलित और तनाव की स्थिति से निकलकर शांति के वातावरण में आएंगे.

सात्विक भोजन

5/7
सात्विक भोजन

सात्विक भोजन को हिंदू धर्म में सबसे उच्च श्रेणी का भोजन माना गया है. ऐसा माना जाता है कि सात्विक भोजन करने से आपके विचार और दिमाग दोनों बड़े साफ रहते हैं

अधोमुख श्वानासन

6/7
अधोमुख श्वानासन

अधोमुख श्वानासन में अपनी ए़ड़ियों पर बैठते हैं और धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को अपने सामने स्ट्रेच करते हैं, फिर अपने हाथों को फर्श पर छूने के लिए झुकते हैं. ऐसा करने से पूरे शरीर में रक्त का ठीक से प्रवाह होता है. जिससे दिमाग शांत रहता है. 

disclaimer:

7/7
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.