Advertisement
photoDetails0hindi

सर्दी में नहीं सताएंगी खांसी जैसी ये 4 द बीमारियां, ये घरेलू मसाले करेंगे कमाल

Home remedies of caugh:आपके रसोई में मौजूद काली मिर्च मसालों का हिस्सा नहीं है, बल्कि इसमें मौजूद औषधीय गुण सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आपको बता दे कि कोरोना महामारी से बचने के लिए लोग काली मिर्च का सेवन करते हैं. काली मिर्च के सेवन करने का कई तरीका होता है. इसका सेवन आप मसालों के साथ या तो साबूत खा सकते हैं. एक रिसर्च की मानें तो काली मिर्च का सेवन करने से आपको कई गंम्भीर समस्या से छुटकारा मिलता है.

खांसी से सर्दी

1/5
खांसी से सर्दी

मौसम के बदलते ही लोगों को सर्दी जुकाम जैसे समस्या लोगों के लिए आम हो जाते हैं. वहीं इन दिनों में लोग साधारण फ्लू से भी घबरा जाते हैं. ऐसे में आप इन सारी परेशानी से बचने के लिए काली मिर्च के पाउडर को शहद में मिलाकर खाएं.

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए

2/5
इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए

कोरोना के बाद से ज्यादातर लोगों का इम्यूनिटी कमजोर हो गया है. ऐसे में आप अपने इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए काली मिर्च को गर्म पानी में खौलाकर पीने से मददगार साबित होता है.

पेट से जुड़ी समस्या से निजात

3/5
पेट से जुड़ी समस्या से निजात

अगर आप लंबे वक्त तक अपने स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहते हैं, आपको अपने सबसे पहले अपने पेट को स्वस्थ्य रखना होगा. पेट से संबंधी बीमारी जैसे गैस, अपच, कब्ज जैसी समस्या आज के समय में नार्मल हो गया है. ऐसे में इन बीमारियों से निजात पाने के लिए आप काली मिर्च पाउडर के साथ शहद मिलाकर पीने से लाभ मिलता है.

डिप्रेशन और टेंशन

4/5
डिप्रेशन और टेंशन

इन दिनों हमारे समाज में युवा हर छोटी- बड़ी बात पर डिप्रेस्ड हो जा रहे हैं. ऐसे में उन युवाओं के लिए काली मिर्च रामबाण है. काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है. इसमें एंटी-डिप्रेसेंट गुण विद्यमान होते हैं

disclaimer:

5/5
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.