Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1972971
photoDetails0hindi

Khatu Shyam Birthday Date 2023: कब मनाया जाएगा श्री खाटू श्याम का जन्मोत्सव, जानें मान्यता और सही तारीख

हर साल खाटू श्याम बाबा जन्मोत्सव बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है. इस माह कब पड़ेगा श्री खाटू श्याम जी का जन्मदिन जानें सही डेट.  

1/9

 Khatu Shyam Birthday Date 2023: श्री खाटू श्याम जी को कलियुग का देवता कहा जाता है और इनके दर्शन के लिए राजस्थान के सीकर में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. तो आइए जानते हैं इस साल कब मनाया जाएगा श्री खाटू श्याम का जन्मोत्सव.  

 

2/9

‘हारे का सहारा, बाबा खाटू श्याम हमारा’ भगवान खाटू श्याम जी के बारे में मान्यता है कि जिस पर उनका हाथ होता है उस व्यक्ति के जीवन में कभी कोई कष्ट नहीं आता. 

3/9

जब व्यक्ति मुश्किल में होता है बाबा उसे सही राह दिखाते हैं. राजस्थान के सीकर में स्थित खाटू श्याम का मंदिर देशभर में प्रसिद्ध है और यहां दर्शन करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ती है. 

4/9

धर्म ग्रंथों के अनुसार हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन खाटू श्याम जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है. इस दिन देवउठनी एकादशी भी होती है.

5/9

साल 2023 में 23 नवंबर के दिन कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पड़ेगी. इस दिन तुलसी विवाह भी मनाया जाएगा. इस दिन तुलसी विवाह का भी आयोजन किया जाता है.

6/9

खाटू श्याम जी के जन्मदिन के दिन उन्हें कई तरह के भोग लगाए जाते हैं और उनके दर्शन के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं. खाटू श्याम भगवान के भक्त मंदिरों में ही नहीं, बल्कि घरों में भी उनका जन्मोत्सव धूमधाम से मनाते हैं.  

7/9

 इस दिन मंदिरों व घरों में कई तरह के आयोजन व भजन, कीर्तन होते हैं. कहते हैं कि खाटू श्याम के जन्मोत्सव यदि भक्त मंदिर जाकर उनके दर्शन करे तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

8/9

महाभारत युद्ध के दौरान बर्बरीक को भगवान कृष्ण ने वरदान दिया था ​कि वह कलियुग में भगवान श्रीकृष्ण के नाम से पूजे जाएंगे. 

9/9

 यह वरदान भगवान कृष्ण ने इसलिए दिया था क्योंकि बर्बरीक ने महाभारत युद्ध के दौरान भगवान श्रीकृष्ण को अपनी शीश काटकर दान किया था. इसलिए इन्हें शीश दानी भी कहा जाता है.