Papaya Seeds Benefits: बालों से लेकर वेटलॉस तक, सेहत के लिए खजाना हैं पपीते के बीज, फायदे जान कभी नहीं फेकेंगे
Advertisement

Papaya Seeds Benefits: बालों से लेकर वेटलॉस तक, सेहत के लिए खजाना हैं पपीते के बीज, फायदे जान कभी नहीं फेकेंगे

Papaya Seeds Benefits in Hindi: पपीता के बीज को लोग बिना काम का समझकर कचरे में फेंक देते हैं, लेकिन जब आप इनके लाभ के बारे में जानेंगे तो ऐसा करने से पहले सोचेंगे. आइए जानते हैं पपीता के बीज के फायदों (Papita Ke Beej ke Fhayde) के बारे में.

Papaya Seeds Benefits: बालों से लेकर वेटलॉस तक, सेहत के लिए खजाना हैं पपीते के बीज, फायदे जान कभी नहीं फेकेंगे

Papaya Seeds Benefits in Hindi: फलों के फायदों के बारे में आपने खूब सुना होगा, लेकिन कई फलों के बीज भी सेहत के लिए रामबाण औषधि का काम करते हैं. इसी में से एक है पपीता, जिसके बीज स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. ज्यादातर लोग इनके बीज को बिना काम का समझकर कचरे में फेंक देते हैं, लेकिन जब आप इनके लाभ के बारे में जानेंगे तो ऐसा करने से पहले सौ बार सोचेंगे. आइए जानते हैं पपीता के बीज के फायदों (Papita Ke Beej ke Fhayde) के बारे में.

बता दें कि पपीते में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. यह शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी से भी निजात पाने में मदद मिलती है. पपीते के बीजों का सेवन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. आइए जानते हैं पपीते के बीज का सेवन करने से मिलने वाले कुछ जादुई फायदे और इसके सेवन के तरीके के बारे में.

ऐसे करें सेवन
दरअसल, पपीता के बीज का सेवन आप सीधे नहीं कर सकते हैं क्योंकि इनका स्वाद कसैला होता है. इसलिए सबसे बेहतर है कि इनको धूप में सुखाकर पीस लें और फिर इसके चूर्ण का सेवन करें.

बालों की ग्रोथ के लिए -
पपीते के बीज बालों की ग्रोथ के लिए पपीते के बीज फायेदमंद माने जाते हैं. इसमें विटामिन ए होता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए लाभकारी माना जाता है. 

ऐसे करें इस्तेमाल
-पपीते के बीज का पाउडर और उसमें शहद मिलाकर हेयर मास्क बनाएं. यह आपकी बालों की ग्रोथ के लिए मददगार साबित हो सकता है. 

वेट लॉस में मददगार
पपीते के बीज वजन घटाने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं. यह पाचन क्रिया को बेहतर करने में मदद करते हैं. इसके अलावा बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को एकत्र होने से रोकते हैं. इसमें पाए जाने वाले इंजाइम्स न सिर्फ वजन घटाते हैं बल्कि बैड कलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं. 

लीवर के लिए
पपीते के बीज लीवर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ये लीवर सिरोसिस में भी काफी फायदेमंद होता है. सुबह खाली पेट इसके बीजों का सेवन करने से काफी फायदेमंद माना जाता है. 

पाचन के लिए-
पपीते के बीज पाचन के लिए भी लाभकारी माने जाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पाचन एंजाइम मौजूद होते हैं, जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करके प्राकृतिक पाचन प्रकिया को सहायता करते हैं. साथ ही भोजन की विषाक्तता से मुकाबला करने में भी मदद करते हैं. 

जोड़ों के दर्द में 
पपीते के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. एंजाइम पपैन और काइमोपपैन गठिया, जोड़ों के दर्द से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद करते हैं.
 
ऐसे भी कर सकते हैं पपीते के बीज का सेवन-
-पपीते के बीज का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका उसे पपीते के साथ ही खाना है।
- कच्चे बीज को पीस लें. आप इसका उपयोग सलाद या सूप में डालकर भी कर सकते हैं. 
- पपीते के बीज का सेवन आप उन्हें धूप में सूखाकर पाउडर बनाकर भी कर सकते हैं.
-एक दिन में 5 से 8 ग्राम बीज का ही सेवन करें.
- पपीते के बीज का पाउडर आप नींबू के रस या फिर सलाद के ऊपर छिड़क कर भी कर सकते हैं. 

Trending news