एक दिन में कितनी बार नहाना ठीक?, कब और कितनी देर तक स्नान से स्वास्थ्य को पहुंचता है नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1800303

एक दिन में कितनी बार नहाना ठीक?, कब और कितनी देर तक स्नान से स्वास्थ्य को पहुंचता है नुकसान

Side Effects of Taking Bath Daily :  एक दिन में कितनी बार नहाना चाहिए यह कई कारकों पर निर्भर करता है. जैसे आपकी जीवनशैली, आप किस वातावरण में रह रहे हैं और मेडिकल कंडीशन शामिल है. हालांकि, विशेषज्ञ भी दिन में एक बार जरूर नहाने की सलाह देते हैं.

फाइल फोटो

Side Effects of Taking Bath Daily : अमूमन एक दिन में एक बार तो सभी नहाते है. कुछ लोग होते हैं, जो गर्मी से राहत पाने के लिए दो बार या तीन बार भी नहा लेते हैं. वहीं, अगर मौसम ठंड का हो तो लोग एक बार भी नहाने से कतराते हैं. कई तो हफ्तों नहीं नहाते. क्‍या आपको पता है कि एक दिन में कितनी बार नहाना ठीक रहता है. साथ ही कितनी देर तक नहाने से सेहत को नुकसान नहीं पहुंचता.   

जानें क्‍या कहते हैं एक्‍सपर्ट 
विशेषज्ञों के मुताबिक, एक दिन में कितनी बार नहाना चाहिए यह कई कारकों पर निर्भर करता है. जैसे आपकी जीवनशैली, आप किस वातावरण में रह रहे हैं और मेडिकल कंडीशन शामिल है. हालांकि, विशेषज्ञ भी दिन में एक बार जरूर नहाने की सलाह देते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि कई बार देखना पड़ता है कि जो लोग गर्म क्षेत्रों से आते हैं वह कई बार नहाते हैं. 

हफ्ते में पांच बार नहाना फायदेमंद 
हालांकि, विशेषज्ञों की मानें तो दिन में एक बार जरूर नहाएं. साथ ही हफ्ते में पांच बार नहाना चाहिए. इसके अलावा दिन में एक बार से ज्यादा नहीं और हर दो से तीन दिनों में नहाने सेहत के लिए भी ठीक रहता है. बार-बार नहाने से स्किन का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है. इससे आपकी स्किन रूखी और खुजलीदार हो जाती है.

कितनी देर नहाना सेहत के लिए ठीक 
विशेषज्ञों के मुताबिक, अधिकतम 10 मिनट तक नहाना ठीक माना जाता है. अगर संभव हो तो हर दूसरे दिन नहाने पर विचार करें. अगर गर्मी असहनीय है तो आप एक दिन में तीन बार शावर ले सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इससे ज्यादा न नहाएं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: कहां है कानून-व्यवस्था, ग्रेटर नोएडा में दबंगों ने भाजपा नेता को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा

Trending news