Bad oral health: ब्रश करने के बाद भी मुंह से आती है बदबू, ये 5 टिप्स जिससे बदल जाएगी सांसों खुशबू!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2475473

Bad oral health: ब्रश करने के बाद भी मुंह से आती है बदबू, ये 5 टिप्स जिससे बदल जाएगी सांसों खुशबू!

Home remedies of bad breath: कई बार ऐसा होता है कि मुंह से बदबू आने लगती है चाहे जितनी बार भी ब्रश कर लें यह परेशानी दूर नहीं होती है. इसे कैसे दूर करें आइए जानें.

Health Tips (फाइल फोटो)

Breath issues and home treatment: मुंह से बदबू आना एक ऐसी परेशानी है जो सेहत तो खराब करती ही है इसके साथ ही किसी से बात करने में भी झिझक पैदा करती है. मनोवैज्ञानिकों की मानें तो सामाजिक और पेशेवर जीवन में मुंह से बदबू आना असहजता पैदा कर सकता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि ब्रश करने के बाद भी अगर मुंह की बदबू न जाए तो कौन से घरेलू उपायों को आजमाना सही होगा. इस बारे में आपको अपने डॉक्टर से सलाह तो लेनी चाहिए लेकिन कुछ घरेलू टिप्स आजमाकर भी देखना चाहिए, जिससे इस परेशानी को दूर किया जा सके. मुंह के बदबू को दूर करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में आइए जानें. 

सौंफ और इलायची (Fennel and cardamom)
सौंफ और इलायची मुंह के बदबू को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं. सौंफ और इलायची के सेवन से मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है. ये प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर के तौर पर काफी पहले से इस्तेमाल किए जाते रहे हैं. खाना खाने के बाद सौंफ या इलायची चबाने से मुंह की ताजगी बनी रहती है.

पुदीने की पत्तियां और लौंग (Mint leaves and clove)
मुंह की बदबू पुदीने की पत्तियां चबाने से कम होती है और ताजगी बनी रहती है. पुदीना की चाय का सेवन भी कर सकते हैं. वहीं एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाले लौंग भी मुंह के बैक्टीरिया को मारने में कारगर होता है, जिससे बदबू कम करने में मदद मिलती है. लौंग को चबाने से भी मुंह की बदबू दूर होगी, इसे चाय में भी सकते हैं.

सेब (Apple)
सेब खाने से मुंह में लार का उत्पादन बढ़ता है जिससे मुंह की बदबू घटती है. सेब के प्राकृतिक फाइबर मुंह को साफ भी कर देते हैं जिससे कई सेहत से जुड़े लाभ होते हैं. 

नीम (Neem and rose water)
नीम की दातुन करने से अच्छे से मुंह की सफाई हो जाती है. एंटी-बैक्टीरियल गुण वाले नीम से दातून करें तो मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है. यह मुंह के बैड बैक्टीरिया को मार सकता है.

दही (Curd)
दही का नियमित सेवन मुंह की बदबू की समस्या को दूर करता है. प्रोबायोटिक्स युक्त दही अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है जो बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है.

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.

और पढ़ें- Kadha For Winter: ठंड में खांसी-जुकाम का काल है काढ़ा, 5 अलग तरह से घर पर ही बनाएं, बचेंगे हजारों रुपये 

और पढ़ें- Diabetes and blood pressure: कॉफी पीने का क्या है राइट टाइम? जानें सर्दियों में कितने कप पीने से होगा फायदा 

Trending news