सर्दी में कब्‍ज नहीं आएगी पास, ये देसी जुगाड़ कर देगा हमेशा के लिए इलाज
Advertisement

सर्दी में कब्‍ज नहीं आएगी पास, ये देसी जुगाड़ कर देगा हमेशा के लिए इलाज

Kabj Se Chutkara : कब्ज के कारण पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे दर्द, ठीक से फ्रेश ना होना, शरीर का मल पूरी तरह से न निकलना आदि दिक्‍कतें हो जाती हैं. अगर आप भी कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं, तो कुछ घरेलू नुस्खे से आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं.

सांकेतिक तस्‍वीर

Kabj Se Chutkara : आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी से जीवनशैली प्रभावित हो रही है. लोग जल्‍दबाजी में खाना खाकर काम पर भाग रहे हैं. ऐसे में पोषक तत्वों की कमी रह जाती है. वहीं दफ्तर में घंटों बैठकर काम करने से तमाम लोग कब्ज की जद में आ आ रहे हैं. दवा खाने के बाद इससे आराम नहीं मिलता. ऐसे में यह छोटी सी बीमारी आपको ऑफ‍िस में भी काम नहीं करने देती. कब्‍ज को दूर करने के लिए कुछ देसी नुस्‍खे भी हैं. तो आइये जानते हैं कब्‍ज का घरेलू उपचार क्‍या है. 

पेट ठीक से साफ नहीं होता  
कब्ज के कारण पेट संबंधी समस्‍याएं जैसे दर्द, ठीक से फ्रेश ना होना, शरीर का मल पूरी तरह से न निकलना आदि दिक्‍कतें हो जाती हैं. अगर आप भी कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं, तो कुछ घरेलू नुस्खे से आप इस बीमारी से निजात पा सकते हैं.

पानी की कमी 
पानी की कमी के कारण आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. पानी की कमी से आंतों में खाना सूख जाता है. इसलिए कब्ज हो सकती है. कब्ज से परेशान लोगों को दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीने की आदत डालनी चाहिए. ऐसा करने से आपको कब्ज से राहत मिल सकती है.

अंजीर का सेवन करें   
अंजीर कब्ज को दूर करने वाला सबसे अच्‍छा ड्राईफ्रूट है. 2 अंजीर रातभर पानी में भिगो लें और सुबह इसे खाएं और पानी को पी लें. मुनक्‍का में कब्ज दूर करने वाले तत्व होते हैं. 5 मुनक्का रोजाना रात को सोते समय लेने से कब्ज की समस्‍या से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है.

फल और सब्जियां का इस्‍तेमाल 
हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर कब्ज को दूर करने में मदद करता है. इसलिए अपनी डाइट में फाइबर वाले फूड शामिल करें. नींबू कब्ज में बेहद गुणकारी होता है. हल्‍के गर्म पानी में 1 नींबू निचोड़कर दिन में 2-3 बार पिएं. इससे आपको जरूर फायदा होगा.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news