महंगी दवाओं को फेंक दोगे अगर अपना लिए ये नेचुरल उपाय, भागती फिरेंगी बीमारियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1884318

महंगी दवाओं को फेंक दोगे अगर अपना लिए ये नेचुरल उपाय, भागती फिरेंगी बीमारियां

Healthy Habits: हमारी बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान से हमारे अंदर कई बीमारियां घर कर जाती है...हम डॉक्टर के पास जाते हैं और पैसे खर्च करते हैं, तब भी आराम नहीं मिलता...हम अपने घर में मौजूद चीजों का तरीके से इस्तेमाल करें तो परेशानी से निजात पा सकते हैं...

महंगी दवाओं को फेंक दोगे अगर अपना लिए ये नेचुरल उपाय, भागती फिरेंगी बीमारियां

 

Healthy Habits: अगर आपको बार-बार खांसी, जुकाम, इंफेक्शन, कमजोरी महसूस होती है तो इसका मतलब है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो चुकी है. जिन लोगों को बहुत सारी बीमारियां जकड़ लेती हैं तो उनको ठीक करने के लिए दवाओं पर पैसा खर्च करना पड़ता है. हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि हम अपने लिए समय नहीं निकाल पाते हैं. अगर हम थोड़ा सा बदलाव करें और अपनी कुछ आदतों को बदलें  तो अपनी बॉडी इम्यूनिटी को फिर से बढ़ा सकते हैं.  हमारे शरीर के अंदर एक नेचुरल सिस्टम होता है जिसे इम्यून सिस्टम कहते हैं. आपके बस नेचुरल चीजों को अपनाना है और अपनी लाइफ को जीना है.

Bitter Gourd Side Effects: इन चीजों के साथ भूलकर भी न खाएं करेला, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

 

इम्यूनिटी बूस्टर हैं न्यूट्रिशनिस्ट के ये उपाय

लहसुन और अदरक
लहसुन और अदरक खाने की आदत को अपने रोज के खाने में शुमार कर लें.  ये दोनों चीजें कई खतरनाक बैक्टीरिया और वायरस के खिलाफ लड़ती हैं.  इनमें एंटीबैक्टीरियाल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं. आप हर दिन लहसुन की 4-5 कच्ची कली खाएं.  सुबह अदरक की चाय पी सकते हैं. गुनगुने पानी के साथ भी अदरक का रस ले सकते हैं.

दूध के साथ ये चीज है 'जहरीला कॉम्बिनेशन', कहीं बॉडी बनाने के चक्कर में हो न जाएं बीमार

हल्दी, आंवला, अदरक 
हल्दी, आंवला, अदरक का जूस काफी फायदेमंद होता है. इस ताजे जूस को नियमित पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ जाती है. इसके लिए आप 4 इंच ताजी हल्दी, बीज  2 आंवला बीज निकले हुए लेने हैं, 2 इंच ताजा अदरक लेनी है और लगभग 50 एमएल पानी के साथ इन  सबको ब्लेंड करना है. फिर इसे छानकर अपने स्वाद के अनुसार काली मिर्च और नमक मिलाकर रोज पीना है.

पेट के अंदर जाकर ये सब्जियां करेंगी किडनी की सफाई, हर कोने से निकल जाएगी गंदगी

Vitamin C फूड 
आपको अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करना है. ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. विटामिन सी ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है, बल्कि वायरस-बैक्टीरिया मारने वाली सफेद रक्त कोशिका भी बढ़ाता है. संतरा, आंवला, ब्रॉकली, अनानास, फूलगोभी, पत्ता गोभी और शकरकंद में ये विटामिन मिलता है.

मूली
ठंड के मौसम में मूली खूब मिलती है. साइनस, बंद नाक, बलगम, माइग्रेन जैसी परेशानियों के लिए मूली बेजोड़ इलाज है. ऐसी परेशानियों को मूली खाकर खत्म कर सकते हैं.

घरेलू उपाय
बाजरा, सूरजमुखी के बीज, पालक जैसे जिंक फूड्स को अपने खाने में शामिल करें. रोज विटामिन ए, सेलेनियम, क्रोमियम, जिंक, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स  लें.  गाजर,पालक,  शकरकंद, ब्रॉकली, चेरी खाएं. 

डिस्क्लेमर: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

भीगे हुए तौलिए से दूर हो जाएगा कमर दर्द, आजमाकर देखें फिर नहीं होगा Back Pain

 

 

 

 

Trending news