Grilled Garlic Benefits : भुना हुआ लहसुन खाने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं? ऐसे करें सेवन
Advertisement

Grilled Garlic Benefits : भुना हुआ लहसुन खाने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं? ऐसे करें सेवन

Garlic Benefits : लहसुन एक बहुत ही लोकप्रिय मसाला है. सब्जी, दाल और कई सारे व्यंजन में इसका इस्तेमाल होता है. लहसुन में सिर्फ स्वाद के अलावा और भी बहुत कुछ है. भुने हुए लहसुन के कई फायदे हैं. इसे एक स्वस्थ आहार के लिए एक मूल्यवान घटक मन जाता हैं. सर्दियों में लहसुन का इस्तेमाल शरीर में गर्माहट लाने के अलावा शरीर को स्वस्थ रखने में होता है.

Grilled Garlic Benefits : भुना हुआ लहसुन खाने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं? ऐसे करें सेवन

लहसुन एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है. यह शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से बचाने के लिए जरुरी है. एंटीऑक्सिडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और पुरानी बीमारियों, जैसे हृदय रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. भुने हुए लहसुन में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और शरीर को सुरक्षित रखते हैं.

कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे
लहसुन का यदि आप नियमित सेवन करें तो कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, इससे रक्तचाप कम होता है. इसका सेवन हृदय रोग का खतरा कम करता है. लहसुन में मौजूद तत्व जैसे कि एलिसिन, का हृदय प्रणाली पर सकारात्मक असर पड़ता है.

लहसुन में ओमेगा-3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है, जो दिल के लिए जरूरी है. यह हार्ट अटैक जैसे कई खतरों के खतरे को भी कम करता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और उच्च रक्तचाप हृदय रोग के लिए प्राथमिक जोखिम कारकों में से दो हैं. भुने हुए लहसुन का सेवन करने से आप इन जोखिम कारकों को कम करने में मदद कर सकते हैं और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं.

सूजन कम करना
आजकल सूजन एक आम समस्या बनती जा रही है. भुने हुए लहसुन में एलिसिन जैसे यौगिक होते हैं जिनमें शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. नियमित रूप से भुने हुए लहसुन का सेवन करने से आप सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं और पुरानी बीमारियों के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं.
पुरानी सूजन भी उम्र बढ़ने और शरीर के प्राकृतिक कार्यों में गिरावट से जुड़ी होती है. भुने हुए लहसुन का सेवन करने से आप पुरानी सूजन को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

पाचन में सुधार
भुना हुआ लहसुन पाचन को ठीक करने के साथ आंत को स्वस्थ रखता है. 
यह अपच, सूजन और कब्ज के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. पाचन समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

स्वस्थ उम्र बढ़ने को बढ़ावा देना
भुने हुए लहसुन का यदि आप नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आप अपनी कोशिकाओं की रक्षा करने, स्वस्थ उम्र बढ़ने को बढ़ावा देने और उम्र से सम्बंधित पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

मधुमेह कम करना
टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना आवश्यक है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. भुने हुए लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं, जो रक्त शर्करा के असंतुलन में महत्त्वपूर्ण योगदान देता है.

हड्डियों को मजबूती देता है 
भुना हुआ लहसुन कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी है. मजबूत हड्डियों को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने के लिए कैल्शियम का पर्याप्त स्तर बनाए रखना अहम है.

भुने हुए लहसुन का सेवन करके, आप यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं कि आपको इस महत्त्वपूर्ण खनिज की पर्याप्त मात्रा मिल रही है, जो मजबूत हड्डियों और स्वस्थ दांतों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है.

थकान दूर रखें
भुने हुए लहसुन की दो कली रोजाना खाली पेट खाने से फायदा होता है. इससे आपको सक्रिय महसूस करने में मदद मिलेगी और आपकी फिटनेस दिन-ब-दिन बेहतर होती जाएगी.

लहसुन सर्दी, खांसी और जुकाम से बचाता है
ठंड के मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए लहसुन एक बेहतरीन उपाय है। इसमें एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो आपको सामान्य सर्दी, खांसी और अन्य सांस की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

यौन समस्याओं को रोकने में उपयोगी
यौन अक्षमता वाले सभी पुरुषों को लहसुन का सेवन करने से बहुत फायदा होता है. टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए भुनी हुई लहसुन की क्षमता से पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बढ़ाया जा सकता है.इसके नियमित सेवन से यौन शक्ति को बढ़ाया जा सकता है.

भुना हुआ लहसुन खाने के  नुकसान

लहसुन के कई फायदे हैं, लेकिन इसके नुकसान भी कम नहीं हैं. ऐसे लोग जिन्हें एलर्जी की शिकायत रहती है उन्हें लहसुन से एलर्जी हो सकती है. इसके अतिरिक्त, क्योंकि भुने हुए लहसुन को उच्च तापमान पर पकाया जाता है, यह स्वास्थ्य के लिए संभावित खतरा हो सकता है.
सांसों की बदबू की समस्या, अगर कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करता है तो इससे शरीर के साथ-साथ सांसों में दुर्गंध की समस्या हो सकती है. वहीं, गर्भवती महिलाओं को लहसुन के सप्लीमेंट या सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news