Festive Season: शुरू हुआ त्योहारों का सीजन, ध्यान में रखें ये बातें तो मिलेगा भगवान का आशीर्वाद
Advertisement

Festive Season: शुरू हुआ त्योहारों का सीजन, ध्यान में रखें ये बातें तो मिलेगा भगवान का आशीर्वाद

Festival Of India: भारत में त्योहारी सीज़न शुरू हो ही गया है... नवरात्रि, दिवाली, क्रिसमस, शादी का मौसम नजदीक होने के साथ ही हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा...

Festive Season: शुरू हुआ त्योहारों का सीजन, ध्यान में रखें ये बातें तो मिलेगा भगवान का आशीर्वाद

Festival Of India: भारत में विभिन्न धर्मों के लोग अपने-अपने उत्सव और पर्व को अपनी परंपरा और संस्कृति के अनुसार मनाते हैं. आज से त्योहारों के मौसम की शुरुआत नवरात्रि से शुरू हो गई है. आज पहला नवरात्रि है.  वास्तु शास्त्र कुछ नियम सिखाता है जो किसी क्षेत्र से निगेटिविटी और बुरी ऊर्जा को खत्म कर सकते हैं और समृद्धि ला सकते हैं. इस आर्टिकल में जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार त्योहार पर ऐसा कुछ नकारात्मक न करें जिससे खुशियां फीकी पड़ जाएं. अशुभ प्रभावों से बचने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

नवरात्रि में ॐ का चिन्ह का अचूक उपाय चमकाएगा किस्मत, झोली भर मिलेंगी खुशियां

झगड़ों से दूरी
त्योहार आपसी प्रेम और सद्भावना का संदेश देते हैं और हमारे जीवन में नवचेतना का संचार करते हैं.  इन दिनों हमें वाद-विवाद से दूर रहना चाहिए.  खासकर त्योहार के दिन घर में लड़ाई-झगड़ों से हमेशा बचना चाहिए. छोटी सी की गई बहस बड़ा रूप ले सकती है.  वास्तु विज्ञान में भी कहा गया है कि त्यौहार पर लड़ाई-झगड़ा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है जिससे जीवन में कई परेशानियां पैदा हो जाती है.

सूर्य देव नवरात्रि में करेंगे तुला राशि में गोचर,इन 7 राशियों की सोने-चांदी से भरी रहेगी तिजोरी

वस्त्रों का चयन

 कपड़े हमारी भारतीय संस्कृति में शुभ नहीं समझे जाते.  धार्मिक मान्यता है कि फटे और मैले कपड़ों से व्यक्ति की शारीरिक क्षमता और सकारात्मक ऊर्जा का नाश हो जाता है. गंदे और फटे वस्त्र दुर्भाग्य लेकर आते हैं,घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता हैं.  इसलिए त्योहार के दिनों में हमारी संस्कृति के अनुसार अच्छे और साफ कपड़े पहनने चाहिए.

गंदगी का सफाया
त्योहार के मौसम में सफाई नहीं होने से घर में मौजूद गंदगी,धूल-मिटटी,जाले आदि से वहां की नेगेटिव एनर्जी बढ़ने लगती है. इसका बुरा असर काम और मन पड़ता है. घर में रखा टूटा-फूटा सामान भी नकरात्मकता फैलाता हैं. इन सबकी वजह से परिवार में अशांति का माहौल बन जाता है.  घर का वातावरण साफ होना चाहिए. घर की अच्छे से साफ सफाई करनी चाहिए.

लौंग-कपूर का धुआं उड़ा देगा जिंदगी की सारी परेशानी 

किसी का अनादर नहीं करें
किसी का अपमान नहीं करना चाहिए.  ऐसी मान्यता के अनुसार त्योहार के दिन मन, कर्म, वचन द्वारा किसी को भी आहत नहीं करना चाहिए.भूलकर भी गरीब और बुजुर्गों का अपमान न करें. ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Navratri And Surya Grahan 2023: सूर्यग्रहण के फौरन बाद शुरू होंगे शारदीय नवरात्रि, घटस्थापना करने से पहले जरूर करें ये काम

नवरात्रि में बस 1 जोड़ी लौंग की आहुति से चमकेगी किस्मत, आजमाकर देखें ये उपाय

 

 

Trending news